GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

घर के मंदिर को जब सजाएंगे ऐसे, तो भगवान भी होंगे खुश

निकिता सक्सेना

1st June 2018

अपने घर की साज-सज्जा में जब आप कोई कसर नहीं छोड़ते तो जिसने आपको सबकुछ दिया है और दे भी रहा है, यानि कि भगवान....उसके लिए साधारण सा पूजा घर होना गलत होगा।

पूजा घर चाहें बड़ा हो या छोटा, उससे पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। तो चलिए क्यों न भगवान के इस भवन को सुंदर बना दिया जाए। आइए जानें कैसे।
 
कक्ष को बनाएं सुंदर
 
इस कमरे की दीवारों को ख़ूबसूरत दिखाने के लिए सुंदर सी तस्वीरें या झालरें लगवा सकते हैं। यह तरीका उनके लिए भी बिल्कुल उपयुक्त है जिनका पूजा घर छोटा है। दीवारों पर भगवान की तस्वीरे लगा देने से पूजा रूम में आपको ढ़ेर सारी जगह मिलेगी, जहां पर आप अपने काम की सभी चीज़ें रख सकते हैं।
 
कमरों में बनाएं स्पेस
 
यदि आपके पास अलग से पूजा के लिए कोई कमरा नहीं है तो आप अपने अन्य कमरों में भी जगह के अनुसार कंटेम्पररी पूजा रूम बनवा सकती हैं। वुडन वर्क, न्यूट्रल शेड टाइल्स से आप अपने पूजा घर को काफी सुंदर बना सकती हैं।
 
क्रिएटिव बनाएं रूम
 
पूजा रूम में सबसे शुभ रंग white और yellow मने जाते हैं। साथ ख़ुशबूदार फूलों की मालाएं, तेल से भरे दिये और छत से लटकती हुई घंटियां पूजा घर को बेहद ख़ूबसूरत दिखा सकती हैं। पूजा रूम में संगमरमर की सीढ़ी और चमकदार वॉलपेपर बहुत ही सुंदर दिखेंगे। 
 
भगवान को दें हर हफ्ते नया रूप
 
बदलाव सबको पसंद आता है। ऐसे में आप अपने भगवान के वस्त्र हर हफ्ते बदल सकती हैं। चटकीले रंगों में सजे हुए भगवान आपको भी यकीन मानिए बहुत प्यारे लगेंगे। 
 
बेडरूम में पूजा घर
 
अपने बेडरूम में छोटे से कैबिनेट का इस्‍तेमाल करके एक कॉर्नर में पूजा घर बनवा सकते हैं। मंदिर को सपोर्ट देने के लिए इसमें दो दराज और दो शीशे की शेल्‍फ भी बना सकते हैं, जिससे मूर्तियां आराम से रखी जा सकेंगी। जब भी बेडरूम में पूजा के लिए मंदिर रखें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि आपके पैर मंदिर के सामने न पड़ें। 
 
जगह का रखें ध्यान
 
पूजा घर के लिए सही जगह का होना बहुत ज़रूरी है क्योंकि यह न केवल हमारे जीवन बल्कि पूरे घर में पॉजिटिव एनर्जी फैलाते हैं इसलिए इन्‍हें घर के सेंटर में बनाना चाहिए। इसमें बना लकड़ी का प्‍लेटफार्म आपको बैठकर पूजा करने में मदद करेगा। 
 
 
 

 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

अच्छे शारीरि...

अच्छे शारीरिक, मानसिक...

इलाज के लिए हर तरह के माध्यम के बाद अब लोग हीलिंग थेरेपी...

आसान बजट पर ...

आसान बजट पर पूरा...

आपकी शादी अगले कुछ दिनों में होने वाली है। आपने इसके...

संपादक की पसंद

आध्यात्म ऐसे...

आध्यात्म ऐसे रखेगा...

आध्यात्म को कई सारी दिक्कतों का हल माना जाता है। ये...

बच्चों को हा...

बच्चों को हाइड्रेटेड...

बच्चों के लिए गर्मी का मौसम डिहाइड्रेशन का कारण बन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription