GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

7 फेंगशुई टिप्स, जिन्हें अपनाने से घर में आएगी सुख-समृद्धि

मोना

4th June 2018

अपना घर हर किसी को प्यारा होता है। सभी की इच्छा होती है कि उसके घर में सुख, समृद्धि और शांति रहे। मगर कई बार जानकारी के अभाव में हम घर में कुछ ऐसा कर देते हैं, जिससे सुख-समृद्धि दूर होने लगती है। कुछ छोटी-छोटी बातें ध्यान में रखकर आप घर में सुख-समृद्धि बनाए रख सकते हैं। फेंगशुई में इसके लिए कुछ सरल उपाय बताए गए हैं। आइए आपको ऐसे ही 7 उपायों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर को सुख-समृद्धि से खुशहाल बना सकते हैं।

7 फेंगशुई टिप्स, जिन्हें अपनाने से घर में आएगी सुख-समृद्धि
 
साफ घर में आती है सकारात्मक ऊर्जा
 
ऐसा आमतौर पर होता है कि हम थोड़ा-बहुत कूड़ा-कबाड़ घर के अंदर ही रखे रहते हैं, जबकि ऐसा करना गलत है। फेंगशुई के हिसाब से घर में कूड़ा-कबाड़ बिल्कुल नहीं रखना चाहिए। जितना संभव हो सके घर को ज्यादा से ज्यादा खाली और साफ-सुथरा रखना चाहिए। इससे घर में positive energy आती है, जिसका असर फैमिली मेंबर्स पर पड़ता है।
 
मुख्यद्वार को न करें बाधित
 
कहा जाता है कि मुख्यद्वार देखकर किसी भी घर के अंदर की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। घर की सुख-समृद्धि में मुख्य द्वार सबसे महत्वपूर्ण है। इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि कूड़ादान, पुराने बर्तन या पुराना सामान रखकर मुख्यद्वार को बाधित न करें। मुख्यद्वार से ही पूरे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।
 
खुला न छोड़ें टॉयलेट का ढक्कन
 
कइयों की आदत में शामिल होता है कि वे टॉयलेट का ढक्कन खुला ही छोड़ देते हैं। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि टॉयलेट का ढक्कन खुला रहने से घर की समृद्धि और अच्छी ऊर्जा चली जाती है। इस वजह से जब टॉयलेट इस्तेमाल न हो रहा हो, तो उसका ढक्कन बंद रखें। 
 
पेड़-पौधों को रखें हरा-भरा
 
पेड़-पौधे होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। मगर ऐसा तभी होता है, जब ये हरे-भरे रहें। इसके लिए इनकी बराबर देखभाल जरूरी है। अगर आप पेड़-पौधों की देखभाल नहीं कर पा रहे हैं, तो बेहतर होगा कि घर में इन्हें लगाएं ही नहीं, क्योंकि यह आपके लिए नुकसानदायक है। कहा जाता है कि निर्जीव या सूखे पेड़ मृत्यु का प्रतिनिधित्व करते हैं और इनके होने से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है।
 
घर में न रखें टूटी-फूटी चीजें
 
कई बार हम घर में हल्की टूटी-फूटी चीजों को ठीक कराने पर ध्यान नहीं देते। मगर ऐसा नहीं करना चाहिए। घर में लीकेज, टूटी-फूटी चीजों आदि को जरूर ठीक करा लें। अगर मरम्मत नहीं करा पा रहे हैं तो ऐसी चीजों को घर से हटा दें, क्योंकि ऐसी चीजों से घर में नकारात्मकता फैलती है।
 
ऐसी पेंटिंग्स और तस्वीरें लगाएं
 
लिविंग रूम में पानी की पेटिंग्स या तस्वीरें लगाना शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि इससे घर में धन-धान्य आता है। मगर ऐसी पेंटिंग्स लगाने में सावधानी बरतें। इस बात का ध्यान रखें कि पानी के बहने की दिशा आपके घर की तरफ हो बाहर की तरफ नहीं। ऐसा न होने पर धन हानि हो सकती है।
 
फेंगशुई के अनुसार रखें पैसे
 
हर घर में लोग एक-दो निर्धारित जगह पर पैसे रखते हैं। फेंगशुई के अनुसार पैसे रखने की एक सही जगह की पहचान कर लें। वहां पर समृद्धि के प्रतीकों जैसे लाफिंग बुद्धा, तीन टांग वाला मेंढक, सोने के सिक्के, लकी मनी ट्री आदि जैसी चीजें रख दें।