GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन 6 तरीकों को अपनाकर विंडचाइम से लाएं पॉज़िटीविटी

निकिता सक्सेना

20th June 2018

कानों को मदहोश कर देने वाली विंड चाइम्स घर को सजाने का कार्य तो करती ही हैं साथ ही अपने साथ समृद्धि व सकारात्मक ऊर्जा को लेकर आती है। हालांकि विंड चाइम्स को लगाने से पहले अगर इस बात का ध्यान रख लें कि किस मैटीरियल की विंड चाइम्स, को किस दिशा में लगाया जाए तो उसका इफैक्ट ज़्यादा होता है। आइए जानें विंड चाइम्स के बारे में विस्तार से।

इन 6 तरीकों को अपनाकर विंडचाइम से लाएं पॉज़िटीविटी
1.मेटल बेस्ड विंड चाइम्स
 
मेटल से बनी विंड चाइम को पश्चिम, उत्तर या फिर उत्तर-पश्चिम दिशा में टांगना चाहिए। पश्चिम दिशा में लगाई जाने वाली विंड चाइम्स से बच्चों का भाग्य तेज होता है और परिवार का मान-सम्मान बढ़ता है। इसी प्रकार नार्थ दिशा में विंड चाइम लगाने से करियर में कई सुनहरे मौके प्राप्त होते हैं तो वहीं उत्तर-पश्चिम दिशा में टांगने से परिवार के वरिष्ठजनों का भाग्य सुधरता है।
 
2.वुडन विंड चाइम्स
 
घर में खुशहाली लाने के लिए वुडन विंड चाइम्स को आप ईस्ट, साउथ ईस्ट व साउथ डॉयरेक्शन में लगा सकती हैं। परिवार में रहने वाले लोगों के करियर में ग्रोथ लाने के लिए इसे पूर्व दिशा में ही टांगें, जबकि आर्थिक समृद्धि के लिए साउथ-ईस्ट दिशा व प्रसिद्धी के लिए दक्षिण दिशा में टांगें।
 
3.सेरेमिक विंड चाइम्स
 
सेंटर व नार्थ-ईस्ट दिशा के लिए सेरेमिक विंड चाइम्स अच्छी होती है। लेकिन इस विंड चाइम्स को साउथ-वेस्ट दिशा में लगाने से घर में रोमांस का माहौल फीका पड़ जाता है। इसके साथ ही जब तक किसी एक्सपर्ट द्वारा सुझाव न मिलें, तब तक कभी भी विंड चाइम्स को टॉयलेट या स्टोर रूम में न लगाएं क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। 
 
4.बिजनेस के लिहाज़ से
 
दुकान के अंदर (यानि प्रवेश द्वार के पास) व बाहर विंड चाइम्स लगाना काफी शुभ माना जाता है। दरवाजे के खुलने के साथ आने वाली सुरीली आवाज़े न केवल दुकान के भीतर पॉज़ीटिव एनर्जी लेकर आएंगी बल्कि ग्राहकों को भी लुभाएंगी। 
 
5.कितनी रॉड्स है परफेक्ट
 
वैसे तो विंड चाइम्स कई रॉड्स में उपलब्ध होती हैं और ज़्यादा मधुर ध्वनि के लिए सभी थोड़ी ज़्यादा रॉड्स वाली चाइम्स टांगते हैं। लेकिन सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए 6 या 8 रॉड्स वाली विंड चाइम्स का इस्तेमाल करना अच्छा होता है।
 
6.करें नकारात्मकता का ख़ातमा
 
नकारात्मक ऊर्जा को मिटाने व सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए दरवाज़ों के बीच में या फिर मुख्य द्वार की ओर बढ़ती हुई सीढ़ी पर 5 रॉड्स वाली विंड चाइम्स लगाना अच्छा होता है। ये सारी बुरी शक्तियों को दबा देती हैं और उन्हें अंदर प्रवेश नहीं करने देती। 
 
 

अन्य लेख पढ़ें

लाइफ में रोमांस बढ़ाने के 10 टिप्स

अब चमकेगा घर का हर कोना

पुराना फर्नीचर भी लगे नया-नया 

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।