GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इस गर्मी ये स्किन केयर ट्राई करके देखिए

मोनिका अग्रवाल

23rd June 2018

गर्मियों का मौसम आ गया है। गर्मियों में तो सप्ताह में दो तीन बार स्क्रब आसानी से किया जा सकता है। खानपान के हिसाब से भी गर्मियों का मौसम सही माना जाता है। लेकिन इस मौसम में आपको बहुत सी स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है।

ऐसे में आप ऐसे स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसमें मॉश्चराइजर की मात्रा बैलेंस्ड होती है। स्क्रब करने से चेहरे पर निखार आता है क्योंकि स्किन के डेड सेल्स निकल जाते हैं। आजकल तो आपकी स्किन के हिसाब से बाजार में भी स्क्रब उपलब्ध है। आप चाहें तो इसे घर में भी बना सकती हैं। स्किन को क्लीन और फ्रेश बनाए रखने में स्क्रब का रोल बहुत ख़ास होता है। स्क्रब आपके चेहरे की गंदगी को दूर कर उसको खूबसूरत लुक देता है।

ऑरेंज पील स्क्रब

ऑरेंज पील पाउडर में दूध की व एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस से चेहरे की स्क्रबिंग करें। इससे आपकी स्किन तरोताजा हो जाएगी। वैसे यह स्क्रब बनाने में काफी  आसान है। यह आपके फेस को इंस्टेंट ग्लो भी देता है।

चावल से बना स्क्रब

इसे बनाने के लिए आधा कप दही में, दो चम्मच चावल का आटा मिलाएं। नहाने से पहले इसे फेस पर लगाएं। 5 मिनट के बाद फेस को धो लें। चावल स्क्रब के लिए आपको चावल को कुछ समय के लिए भिगोकर रखना होगा। स्क्रब बनाने के चावल को बारीक नहीं पीसना चाहिए। बारीक चावल से बनाया स्क्रब अच्छा रिजल्ट नहीं देता।

बदाम का स्क्रब

एक बड़ा चम्मच पिसे बदाम में थोड़ा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। इससे चेहरा स्क्रब करें। उसके बाद ठंडे पानी से धो लें। आपकी स्किन मुलायम हो जाएगी।अगर आपके पास अखरोट पाउडर हो तो इस पेस्ट में मिला सकती हैं। वैसे आप गुलाब जल मिलाकर भी अपने फेस को क्लीन और जवान लुक दे सकती हैं।

सी सॉल्ट स्क्रब

समुद्री नमक को बारीक पीस लें। अब इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इससे शरीर की विशेषकर कोहनियों की घुटनों की स्क्रबिंग करें। आपकी स्किन मुलायम और साफ हो जाएगी। समुद्री नमक आपकी स्किन को मुलायम बनाता है।

जो का आटा और शहद का स्क्रब

जब भी आपको पार्टी में जाने की जल्दी हो, स्किन पर जो का आटा और शहद का पेस्ट बनाकर लगाएं। यह स्किन में ग्लो लाने के लिए यह सब बढ़िया है।

ब्यूटी एक्सपर्ट, लैक्मे सलून

 

ये भी पढ़ें-