GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

7 टिप्स से होम इंटीरियर बनाए मानसून फ्रेंडली

निकिता सक्सेना

27th June 2018

मानसून की फुहार तन व मन दोनों को खुश कर देती है। चारों ओर हरे-हरे पेड़ व अन्य प्राकृतिक दृश्य आंखों को बेहद लुभाते हैं। बाहर के वातावरण की तरह ही घर के अंदर का समां भी नज़र आए तो बात ही कुछ और हो जाए। आइए जानें कैसे बनाएं अपने होम इंटीरियर को मॉनसून फ्रेंडली।

  • मानसून बेशक बहुत सुहावना मौसम होता है लेकिन साथ ही काफी डल भी दिखता है। इस डल से सीज़न में जान डालने के लिए चटक रंगों का इस्तेमाल करें। यूं तो बारिश के मौसम में कोई भी पेंट नहीं करवाता लेकिन अगर आपकी बैठक की दीवारे लाइट शेड की हैं तो आप दीवार पर ब्राइट शेड का वॉल पेपर या फिर स्टिकर इस्तेमाल कर सकते हैं। चाहें तो रेड शेड से कोई आर्टिस्क डिज़ाइन बना सकते हैं। सीलन से अपने फर्नीचर को बचाकर रखें। प्लेन सोफा व रंगीन कुशन के साथ बैठक को कंप्लीट लुक दें।

 

  • अपना ज़्यादातर समय किचन में बिताने वाली महिलाओं को भी इस मौसम का लुत्फ़ उठाने का मौका मिलना चाहिए। ऐसे में आप इस मौसम में गैस चूल्हा खिड़की के आस-पास रख सकती हैं ताकि आप खाना बनाते-बनाते बूंदों का मज़ा ले सकें। मूड को अच्छा बनाए रखने के लिए कलरफुल डाइनिंग व कटलरी सेट्स यूज़ करें। डाइनिंग टेबल पर हल्के रंग का डाइनिंग क्लॉथ बिछाएं व कलरफुल टेबलमेट्स का इस्तेमाल करें।

 

 

 

  • ख़ूबसूरती के साथ-साथ इस मौसम में बाहर से गंदगी भी बहुत आती है। ये गंदगी अंदर न जाए, इसके लिए बाहर दरवाजे पर सुंदर, रंगीन, चित्रकारी किया हुआ मैट ज़रूर रखें।

 

  • बारिश के रुकते ही ऊमस का होना लाज़मी है, ऐसे में कमरों में हवा का प्रवाह ठीक तरह बना रहे, इसके लिए भारी कढ़ाई वाले व मोटे कपड़े के पर्दों का इस्तेमाल न करें। हल्के व पेस्टल शेड्स जैसे ग्रीन, एक्वा ब्लू, सी ग्रीन, फिरोज़ी कलर के पर्दे लगाएं। ये घर को अलग लुक देने के साथ ही आपका मूड भी बना देंगे।

 

  • हवा के साथ-साथ बूंदों की आवाज जब कानों में पड़ती है, तो सभी के मन को सुकून से भर देती है। इस सुकून को और भी ज़्यादा बढ़ाने के लिए आप दरवाजे पर विंड चाइम्स लगा सकती हैं, जो मधुर आवाज के साथ-साथ सौभाग्य का भी प्रतीक होती है।

 

  • इस मौसम में इंडोर प्लांट्स अवॉइड करें क्योंकि इन दिनों मच्छरों का प्रकोप बढ़ जाता है। अंदर के माहौल में हरियाली बनाए रखने के लिए आप पेड़-पौधे वाले वॉल स्टिकर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

  • घर में सीलन व आस-पड़ोस से आने वाली बदबू को मिटाने के लिए रूम फ्रेशनर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही एरोमैटिक कैंडल्स से घर को सजाएं। इससे ख़ूबसूरती व खुशबू दोनों ही घर में बिखरेगी।

 

 

अन्य लेख पढ़ें

लाइफ में रोमांस बढ़ाने के 10 टिप्स

अब चमकेगा घर का हर कोना

पुराना फर्नीचर भी लगे नया-नया

 
 आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।