GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

वैकेशन के बाद स्किन केयर

निकिता सक्सेना

27th June 2018

घर के काम-काज से निपटकर आप बहुत ही मुश्किल से अपने लिए घूमने का समय निकाल पाती हैं। गर्मियों की छुट्टियां को बिताने का अपना ही मजा है, खासतौर पर जब वो समुद्र किनारे हो। केरल, गोआ, कन्यकुमारी के तटों पर बिताए गए पल जहां आपके ज़हन में यादें छोड़ जाते हैं तो वहीं त्वचा पर भी टैनिंग के रूप में बस जाते हैं। इस टैनिंग को रिमूव करने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं...कुछ कामयाब टिप्स।

एक्सफोलिशन(Exfoliation)

समुद्र तट पर अवकाश बिताने के बाद स्किन को एक्सफोलिएट करने की ज़रूरत होती है। आप घर पर एक्सफोलिएशन के लिए कई विकल्प चुन सकती हैं या फेस स्क्रब खरीद सकती हैं। स्पा में इस्तेमाल होने वाला ओटमील और चावल से बना स्क्रब स्किन के लिए काफी लाभकारी है। परिपक्व चावल और विटामिन ऑयल के मिश्रण से तैयार ये पेस्ट नेचुरल होता है। दलिया और चावल का पेस्ट डेड स्किन को हटाता है और समुद्र के पानी की वजह से आई सूजन या एलर्जी को हील करता है। चावल का स्टार्च त्वचा को एक मख़मली स्पर्श देता है। आप कच्चा पपीता, व्हाइट लोटस या सूखे ऑर्किड्स का उपयोग स्पा में ऑर्गेनिक स्क्रब फेशियल के रूप में कर सकती हैं। यह आपकी त्वचा के पोर्स से गंदगी, धूल को रिमूव करता है। आप घर पर नियमित उपयोग के लिए शिया बटर बेस फेस स्क्रब खरीद सकती हैं। इसके ग्रैन्यूल आपकी skin को नई ताज़गी का अनुभव देंगे।

  

नॉरीशिंग मास्क(Nourishing Mask)

बॉडी को नॉरिश करने के लिए बॉडी मास्क का इस्तेमाल करें। रोज़मैरी, अदरक या लेमनग्रास के essential oil से तैयार किया गया एलोवेरा मास्क डैमेज स्किन पर चमत्कारी रूप से कार्य करता है। इस मास्क से स्किन की एपिडर्मिस लेयर भी हाइड्रेट होती है। वैसे बीच के प्रभाव से अपनी त्वचा को रिलैक्स करने के लिए आप कोकोनट मास्क का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे स्किन मॉयश्चराइज होगी। हरे चने के आटे का मास्क भी त्वचा की समस्याओं से आपको राहत दिलाएगा। इसे स्पा या फिर घर पर भी किया जा सकता है। इस नैचुरल मास्क को आप शहद, दही या गुनगुने दूध के साथ इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा को जवां व निख़रा हुआ बना सकती हैं।

 

ये भी पढ़ें-