अमावस्या पर जरूर करें ये आसान 8 कार्य, साल भर मिलेंगे शुभ परिणाम

शिखा पटेल

11th July 2018

हिन्दू धर्म में अमावस्या और पूर्णिमा की तिथियों का विशेष महत्व होता है। इस दिन किए गए कुछ खास कार्यों से  मनोकामनाएं बहुत जल्दी पूरी होती है।

अमावस्या पर जरूर करें ये आसान 8 कार्य, साल भर मिलेंगे शुभ परिणाम

13 जुलाई दिन शुक्रवार को आषाढ़ महीने की अमावस्या है। लोग अमावस्या के नाम से डरते हैं और उसे अशुभ मानते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अमावस्या पर कुछ ऐसे कार्य हैं जिनको करने से घर में शुभता आती है। मान्यता तो यह भी है की इस दिन कुछ छोटे-छोटे उपाय किए जाए, तो इसका फल पूरे वर्ष मिलता रहता है। आइए जानते हैं कुछ आसान से उपाय जिसे अमावस्या पर करना होता है जरूरी।

 

  • पितरों का आशीर्वाद आपके ऊपर हमेशा बना रहे, इसके लिए हर अमावस्या पर किसी पवित्र नदी या सरोवर में स्नान जरूर करना चाहिए और पितरों को जल अर्पित करना चाहिए।
  • अमावस्या के दिन अपने आस-पास स्थित मंदिर में जरूर जाएं और गरीबों को अन्न का दान करें। ऐसा करने से पुण्य फल की प्राप्ति होती है। और पढ़ें-(आप भी शुरू कर देंगे मंदिर जाना, जब जान जायेंगे इससे होने वाले चमत्कारी लाभों को)
  • अमावस्या के दिन मछलियों और चींटियों को आटा जरूर डालना चाहिए। पुण्य लाभ और धन लाभ के लिए ऐसा करना अत्यंत ही लाभकारी होता है।
  • अमावस्या के दिन पर सुबह उठकर हनुमान जी की मूर्ति के सामने चमेली के तेल का दीपक जलाकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए। पाठ समाप्ति के बाद दीपक को में गेट के पास रख दें, ऐसा करने से नेगेटिव एनर्जी घर के अंदर प्रवेश नहीं करती है।
  • अमावस्या के दिन गाय को पांच फल भी खिलाने चाहिए, इससे वर्षभर घर में ख़ुशी और शुभता का वातावरण बना रहता है।
  • पितृ और शनि देव को प्रसन्न करने के लिए अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ के नीचे कड़वे तेल का दिया जलाएं और गरीबों में काली उड़द और काली चीजों का दान करें।
  • कार्यों में आ रही रुकावटों से निपटारा पाने के लिए हर अमावस पर एक ब्राह्मण को भोजन अवश्य ही करना चाहिए। इससे पितर भी सदैव प्रसन्न रहेंगे और घर-परिवार बुरी नजर से भी बचा रहेगा।
  • हर अमावस्या को घर के हर कोने की अच्छी तरह से सफाई करें। घर में पड़े कबाड़ को बहार निकाल दें। इस दिन सुबह और शाम घर के मंदिर और तुलसी पर दिया अवश्य ही जलाएं इससे घर से दरिद्रता और कलह खत्म होता है।

     

ये भी पढ़ें-

जानिए 14 साल के वनवास के दौरान कहाँ-कहाँ रहे थे श्रीराम 

पहाड़ों में है मां वैष्णो का धाम, जानिए कब, कैसे करें यात्रा

बिना घी,तेल के जलती है यहां अखंड ज्वाला

आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription