GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

बालों को स्वस्थ बनाए नारियल के दूध करी पत्ते के साथ

मोनिका अग्रवाल

13th July 2018

क्या बिना तेल बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है? जी हां बिलकुल रखा जा सकता है। कुछ देसी नुस्खे आजमा कर आप अपने बालों को सुंदर और मजबूत बना सकती हैं।

कहा जाता है कि,"तेल लगाने से बाल अच्छे होते हैं" जबकि हकीकत में ऐसा होता नहीं है क्योंकि यह हमारे रोम छिद्रों को भर देता है और बालों को चिपचिपा भी बना देता है। बालों को पोषित करने के लिए बहुत से तरीके हैं। जिन्हें अपनाकर आप अपने बालों को बिना तेल के भी काले, घने लंबे, मुलायम और चमकदार बना सकती हैं।

  • यदि आपके बाल रूखे हैं तो शहद में पानी मिलाकर बालों में लगाए। इससे बालों का रूखापन दूर हो जाएगा।
  • अगर आपके बाल ज्यादा उलझते हैं तो नींबू के रस में अंडे की सफेदी मिलाकर बालों में 1 घंटे के लिए लगाएं। इससे बाल मुलायम बनते हैं। 
  • बालों को चमकदार बनाना चाहते हैं, तो एक कप दूध में एक अंडा फेंटे। इस पैक को बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं। इसके बाद बालों को धो लें।
  • दो मुंहे बालों की समस्या मैं अंडे का पैक कारगर है। सबसे पहले अपने दो मुंहे बालों का कटिंग करवाएं। उसके बाद ऐसे बालों को सही रखने के लिए ग्लिसरीन, एलोवेरा जेल और अंडे के पीले वाले भाग को मिलाकर बालों में ऊपर से लेकर नीचे तक लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें।
  • अगर आपके बाल आयली हैं, तो ऐसे बालों को पोषित करने के लिए दही अच्छा है। इसे बालों में लगाकर आधे घंटे के बाद शैंपू कर ले।
  • पके पपीते भी आपकी बालों को पोषण देते हैं। पपीता स्कैल्प की खुश्की को दूर कर रूसी की समस्या से निजात दिलाता है। पपीते के पेस्ट में बेसन और सेब का सिरका मिलाएं। अब इस पेस्ट को बाल और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें। यह ऑयली स्कैल्प और रूसी के लिए काफी असरदार होता है।
  • प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम से प्रचुर नारियल बालों को झड़ने से रोकता है। नारियल के दूध में आधा चम्मच करी पत्ते का पाउडर और दो चम्मच संतरे का रस मिलाएं। अब इस पेस्ट को बाल और स्कैल्प  पर लगाएं। 1 घंटे बाद इसे धो लें। फिर देखिए आपके बालों में जान आ जाएगी। बालों को पोषण के लिए तेल की जरूरत नहीं है। इसके बिना भी बाल चमकदार और सुंदर बन सकते हैं। 

 

 

ये भी पढ़ें -

कैसे बनाएं घर पर हेयर प्रोडक्ट

8 हेयर एक्सटेंशन्स केयर टिप्स

अगर चाहिए स्वस्थ बाल तो अपनाएं ये 4 टिप्स

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription