GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

समर स्किन केयर के लिए 7 डूज़ एंड डोंट्स

अर्पणारितेश यादव

14th July 2018

गर्मियों में भी त्वचा साफ और खूबसूरत दिखे तो आपको यहां बताए गए डूज़ एंड डोंट्स को जल्द से जल्द फॉलो करना चाहिए।

समर स्किन केयर के लिए 7 डूज़ एंड डोंट्स
 
बहुत सारा पानी पिएं
 
यह बहुत जरूरी है कि रोज कम से कम 8 गिलास पानी पिएं क्योंकि अगर आपका शरीर डिहाइड्रेटेड होगा तो आपकी त्वचा भी डिहाइड्रेटेड रहेगी। साथ ही शरीर में से सारे टॉक्सिक पदार्थ भी निकल जाएंगे। सिर्फ इतना ही नहीं, खाली पेट पानी पीने से कोशिकाओं को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होती है। इससे त्वचा स्वस्थ रहती है। पानी पीने से पसीने के जरिए त्वचा अंदर से साफ रहती है और त्वचा पर निखार आता है।

 

चेहरे को बार-बार टच ना करें
 
यह सच है कि चेहरे पर दाग-धब्बे को जितना ज्यादा छुएंगे उतना ही ज्यादा परेशानी बढ़ेगी, क्योंकि गंदे हाथों पर लगे बैक्टीरिया धब्बों को और भी बढ़ा देते हैं, जिससे चेहरा खराब हो जाता है। जितना मुमकिन हो सके, उतना चेहरे पर से अपने हाथों को दूर रखें।
 
चेहरे को एक्सफोलिएट करें
 
अगर आप सुंदर और चमकदार त्वचा चाहते हैं तो अपनी त्वचा को जरूर एक्सफोलिएट करें। यह त्वचा पर से सभी डेड सेल्स को हटा देता है और सभी पोर्स को काले और सफेद मुहांसों से भी मुक्त कर देता। चाहे आपकी त्वचा कैसी भी हो, हफ्ते में एक बार अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से आपको बहुत फर्क नजर आने लगेगा।
 
गर्म पानी से ना नहाएं
 
हालांकि गर्म पानी का शॉवर बॉडी को रिलैक्स करता है, लेकिन यह त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता। यह त्वचा में से प्राकृतिक मॉइश्चर के संतुलन को तो बिगाड़ता ही है, साथ ही त्वचा में से सारे प्राकृतिक ऑयल्स और प्रोटीन्स को भी खत्म करता है, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। अगर आप अपनी त्वचा को बचाना चाहती हैं तो आपको हल्के गर्म पानी से ही शॉवर लेना चाहिए और दिन में दो बार से ज्यादा शॉवर ना लें।
स्वस्थ खाना खाएं
 
खूबसूरत त्वचा का होना इस बात पर निर्भर करता है कि आपका खान-पान कैसा है, क्योंकि जब आप आहार का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में पोषक तत्व जाते हैं, जिससे त्वचा दमकती हुई नजर आती है, इसलिए अपने आहार में विटामिन सी युक्त फलों व सब्जियों को शामिल करें और ऐसा खाना खाएं, जिसमें बहुत से एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ए, सी, ई और बेटा कैरोटिन हो, ताकि चेहरे की चमक बनी रहे।
 
सनस्क्रीन जरूर लगाएं
 
सनस्क्रीन यूवीए और यूवीबी किरणों के असर से त्वचा को बचाकर रखती है। इसके इस्तेमाल से त्वचा पर समय से पहले एजिंग और झुर्रियां नहीं पड़तीं और कैंसर का भी खतरा कम होता है। अगर आप अपनी त्वचा पर होने वाले खतरे को कम करना चाहते हैं तो आपको कोई ऐसा मॉइश्चराइजर अथवा मॉइश्चराइजिंग क्रीम चुनें, जिसमें एसपीएफ हो।
 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription