GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

कच्चे चावल से दूर होगी नमी, किचन केयर टिप्स इन मॉनसून

निकिता सक्सेना

18th July 2018

बारिश के मौसम में हर जगह सीलन रहती है, जिसके चलते किचन में रखे सामान पर भी उसका असर दिखता है।

कच्चे चावल से दूर होगी नमी, किचन केयर टिप्स इन मॉनसून

यूं तो हर गृहणी का राज पूरे घर पर होता है लेकिन उसका रसोईघर और उसे रखने का तौर-तरीका उस महिला की पहचान बनता है। मगर रसोईघर को रखने का तरीका मौसम के अनुसार बदल जाना चाहिए। जैसे बात करें अगर इस बारिश के मौसम की तो इस सीज़न में नमी होने के कारण किचन में रखी खाद्य सामग्रियों और सब्ज़ियों के ख़राब होने की संभावना ज़्यादा बनी रहती है जिसके उपयोग से इंफैक्शन भी हो सकता है। आइए जानें कैसे करें इस मौसम में अपने किचन की देखभाल।

नमक/चीनी की नमी करें दूर

इस मौसम में नमी के कारण चीनी और नमक पिघलने से लगते हैं। इस नमी से इनको बचाने के लिए इन्हें किसी प्लास्टिक या एल्युमीनियम के डिब्बे में रखने की बजाय कांच के एयरटाइट कंटेनर में रखें। इस कंटेनर में थोड़े से कच्चे चावल डाल सकती हैं, ये अतिरिक्त नमी को सोख लेगा। 

सब्ज़ियों को रखें फ्रेश

इस मौसम में सब्ज़ियां फ्रिज में भी ज़्यादा सुरक्षित नहीं रहतीं। सब्ज़ियों को फ्रेश रखने के लिए उन्हें खोलकर नहीं बल्कि जिप लॉक बैग में पैक करके रखें। इससे सब्ज़ियां ज़्यादा टाइम तक फ्रेश रहेंगी। लेकिन जिप लॉक बैग में रखने से पहले ये ध्यान दें कि सब्ज़ियां गीली तो नहीं हैं अगर ऐसा है तो बैग में रखने से पहले सब्ज़ी को पेपर मे रैप करके रखें ताकि जो भी नमी हो, वो पेपर सोख लें।

कुरकुरे रखें अपने स्नैक्स

बरसात के मौसम में बिस्कुट व कुकीज़ का सील जाना बेहद आम है। इस प्रॉब्लम के चलते मेहमानों के आगे कुछ रखने में बहुत दिक्कत होती है। इनके कुरकुरेपन को बरकरार रखने के लिए इन्हें केवल एयरटाइट डिब्बों में रखें या ब्लॉटिंग पेपर में लपेट कर रखें। पैकेट को खोलने के बाद सीलन से बचाने के लिए उसे फ्रिज में भी रख सकती हैं और खाने से पहले माइक्रोवेव मे गर्म कर लें।

अनाज रखें सुरक्षित

बारिश में अन्न जैसे दाल, चावल, सूजी आदि में कीड़े होने की संभवना ज़्यादा होती है। कीड़ों से खाद्य सामग्रियों को बचाने के लिए हफ्ते में एक बार इसे धूप दिखाना न भूलें। थाली या पेपर पर रखकर इसे कुछ टाइम के लिए धूप में रख दें। 

मसालों का ध्यान

एयरटाइट कंटेनर इस मौसम के लिए परफेक्ट होते हैं इसलिए मसालों को भी नमी व फंगस से बचाने के लिए इसी में रखें। वैसे बेहतर होगा कि मसालों को कंटेनर में रखने से पहले इसे अगर तवे पर थोड़ा भून लें। ऐसा करने से ये लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। खाना बनाते वक्त गीली चम्मच का प्रयोग न करें। मसालों में अगर नमी आ गई है तो उन्हें धूप में कुछ घंटों के लिए रख दें।

 

ये भी पढ़ें -

स्मार्ट किचन अप्लायंसेस की सफाई भी हो स्मार्ट 

वर्किंग वुमंस फॉलो करें खानपान से जुड़े ये 5 टिप्स

इन टॉप-5 ईजी कुकिंग आइडियाज़ से आप भी बन जाएंगी किचन क्वीन

 

 आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर  सकती हैं।