यूं ही नहीं ट्रैवलर्स को पसंद आता है दुबई

शिखा जैन

9th August 2018

दुबई मस्ती और साइडसीन का शहर है। दुबई में इसके अलावा ऐसी ओर भी सैकड़ों चीजें हैं जिन पर आंखों को यकीन नहीं होता। दुबई एक रेगिस्तान शहर है। लेकिन दुबई एक ऐसे मुल्क कें रूप में हैं जो एक ओर आधुनिकता का जामा ओढ़े हुए है तो दूसरी ओर अपनी प्राचीन संस्कृति व ऐतिहासिक धरोहरों को अपने आप में समेटे हुए है। यही वजह है कि यह मुल्क आज पर्यटकों का पसंदीदा स्थल बन गया है।

 
बुर्ज अल अरब-
यह एक लग्जरी होटल है जिसे आमतौर पर दुनिया के एकमात्र 7 सितारा होटल के रूप में वर्णित किया जाता है। ये एक नाव की तरह दिखने वाली इमारत है। जिसे पहले समुद्र के उपर एक टापू बनाकर उस टापू के उपर खड़ा किया गया था। अगर आप इसे इंदर से देखना चाहते हैं तो आपको या तो इसमें एक कमरा बुक कराना होगा या फिर किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने की बुकिंग करानी होगी। ये होटल में घूमने आने वालों को एंटी नहीं मिलती।
 
बुर्ज खलीफा-
यह 728 मीटर उंची गगनचुंबी इमारत है जो कि दुनिया की सबसे उंची इमारत है। आप इसकी ऑब्जरवेशन डेक में जाकर पूरी दुबई का बेहतरीन नजारा ले सकते हैं। यही नहीं सन 2013 में इस इमारत को देखने रिकार्ड अठारह लाख सत्तर हजार लोग आए इसका मतलब है कि करीब डेड़ लाख लोगों ने हर महीने इस इमारत को देखा। वहां उपर जाने में टिकट लगता है। वहां के हर फलोर पर आकर्षण के कई केन्द्र हैं। उस के साथ ही मछलियों का ऐसा म्यूजियम है जहां हर तरह की व कुछ विशेष आकर्षण से युक्त मछलियां है। जिन्हें देखकर बच्चे ही नहीं बड़े भी आनंदित होते हैं।
 
मिरेकल गार्डन-
यहां पर रंग बिरंगे फूलो से कई अलग-अलग प्रकार की आकृतियां बनाई हुई हैं। उन आकृतियों को देखते ही बनता है। ये प्राकृतिक फूलों का बगीचा 72000 स्क्वायर वर्ग में फैला है जिसमें दुनिया भर के हजारों फलों के प्रकारों को संजोया गया है।
मारियाना- दुबई मारियाना के लोग काफी दीवानें हैं। बड़ी बड़ी इमारतों के बीच में पानी में चलते क्रूज ही यह बता देते हें कि दुबई दुनिया के सबसे धनी देशों में से एक हैं।
 
दुबई का म्यूजियम- दुबई का म्यूजियम भी शहर की खूबसूरती में अलग ही रंग भर देता है। इस म्यूजियम में अलग अलग तरह की कलाकृतियां हैं जो पर्यटकों को यहां पर बार बार आने पर मजबूर कर देती हैं। 
 
मैडिनेट-
जुमराह दुबई की एक ओर खासियत है कि यहां पर मैडिनेट जुमेराह है। इस जगह से बुर्ज अल अरब को सीधे से देखा जाता है। यहां पर अच्छी खरीदारी और टॉप क्वालिटी का रेस्तरां मिलता है। यहां पर बार की भरमार है।
 
वाइल्ड वादी वाटरपार्क-
दुबई का ये वाटरपार्क जुमेराह बीच के अंत में स्थित है और खास बुर्ज अल अरब होटल के बिल्कुल सामने वाइल्ड दी वाटरपार्क एक बेहतरीन पार्क और आकषर्ण है यहां की सारी राइडस और कृत्रिम लहरों वाला पूल आपके लिए बेजोड़ मनोरंजन उपलब्ध करता है?
 
आबू धाबी-
यूनाइटेड अरब एमिरेटस की राजधानी है और दुबई से मात्र डेड़ घंटे की दूरी में स्थित है। पिछले कुछ सालों में आबू धाबी भी एक अकर्षक शहर के रूप् में उभरा है और आज दुबई की कोई भी यात्रा यहां जाए बगैर पूरी नहीं होती। इस खूबसूरत शहर में बहुत से नए आकर्षण हैं जो विश्व प्रसिद्ध हैं।
 
फेरारी वर्ल्ड-
फेरारी वर्ल्ड आबू धाबी के मशहूर यास आइलैंड में स्थित है ये बेहद मशहूर थीम पार्क जो दुनिया की सबसे बेहतरीन और तेज कार फेरारी के थीम पे बना है। मतलब स्पीड या रफतार। यहां आपको मौका मिलेगा सबसे बेहतरीन और तेज राइड में सवारी करने का। इस थीम पार्क् में आप पूरा दिन आराम से बिता सकते हैं।
 
दुबई मॉल-
दुबई मॉल दुनियां में टूरिस्टों के आकर्षण का सबसे बड़ा सेंटर बन गया है। इस मॉल में एक्वेरियम, आइस स्केटिंग, दुकानें और थिएटर टूरिस्टों को सबसे ज्यादा अपनी तरफ खींचते हैं। 
 
दुबई डेजर्ट सफारी-
आप दुबई के रेगिस्तान में रोमांच और एडवेंचर के मजे ले सकते हैं, ये आकर्षण इतना मशहूर है कि आपकी दुबई की छुटियां इसको करें बगैर पूरी नहीं होगी। इस गाड़ी में बैठकर रेगिस्तान का रोमांच, कैंप में खाना, बैली डांस, उंट की सवारी, काफी, चाय और बहुत कुछ इसमें शामिल होता है।
 
उम अल्क्वेन-
यहां हर उम्र के लोगों के लिए खेल है। पानी में तरह तरह के खेलों का आनंद बच्चे, बूढे और जवान जीभर के उठाते हैं। हर पानी के खेल में सिक्योरिटी वाले खड़े रहते हैं। इन खेलों में सलवारकमीज या साड़ी पहन कर जाना मना है यहां सिर्फ जींस या हाफ पैंट पहन कर जा सकते हैं। 

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription