अनजान शहर में ना भूलें ये बातें 

शिखा जैन

9th August 2018

किसी नए शहर में घूमने जाने पर बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है और उस वजह से हमें वहां जाकर सुरक्षा के लिहाज से और अन्य बातों की वजह से असुविधा हो जाती है इसलिए नए और अजनबी शहर में आपको कुछ बातों का ख्याल रखना चाहिए। पढ़िए-
 
कैब बुक करांए-
जब हम घूमने के लिए किसी नए शहर में जाते हैं, तो वहां होटल बुकिंग आदि तो हम करवा लेते हें लेकिन सोचते हैं कि कैब वहां जाकर ही बुक करवा लेंगे। अपनी इस बात का खामियाजा हमें एयरपोर्ट पर ही भुगतना पड़ता है जब हम ओला बुक कराते हैं और वह सीएनजी की होती है तो उसमें सामान रखने की दिक्कत हो जाती है। कैब कैंसल करवा भी दें तो भी उसमें कुछ पैसे तो कट ही जाते हैं साथ ही पूरे परिवार को परेशानी होती है सो अलग। आजकल कैब्स में सीएनजी की वजह से आप डिक्की को पूरा यूज नहीं कर सकते हैं लेकिन यह बात हर किसी को पता नहीं होती इसलिए जरूरी है कि आप आने से एयरपोर्ट या फिर बाकि जगहों पर घूमने के लिए भी टैक्सी पहले ही बुक करवा लें या फिर होटल वाले से कहें कि वह इसमें आपकी मदद करें।
 
सामान की सुरक्षा जिम्मेदारी आपकी-
कहीं भी ट्रैवल करते समय एयरपोर्ट हो या फिर बस, टैक्सी स्टैंड अपने सामान को देखते रहें कि सब सामान पूरा है या नहीं। इन्हें गिनकर रखें। होटल खाली करते समय भी कई बार हम होटल की लॉबी में सामान रख देते हें और आराम से मोबाइल पर गेम खेलने में बिजी हो जाते हैं। उस समय आपको पता भी नहीं चलता कि आपका सामान पार हो चुका है इसलिए इस बात का ध्यान रखें क्योंकि आपको नहीं पता कि उस जगह का क्राउड कैसा है।
 
पासपोर्ट वीजा आदि संभाल कर रखें-
अगर आप विदेश में यात्रा करने जा रहे हैं जैसे कि इटली आदि में तो हम आपको बता दें कि इन शहरों में भी क्राइम रेट बहुत ज्यादा है और वहां पर्स छीनकर ले जाने जैसी घटनाएं बहुत आम होती है इसलिए अपना पासपोर्ट वीजा हर समय कैसी ना करें बल्कि उसे सुरक्षित रखें क्योंकि अगर वह खो गया तो अजनबी देश में लेने के देने पड़ जाएंगे।
 
इवेंट की बुकिंग किराएं-
हर शहर में समय-समय पर अपने कुछ खास इवेंट आर्गेनाइज्ड किए जाते हें और हम उन्हीं दिनों में यह सोचकर प्रोग्राम बना लेते हैं कि चलो घूमना भी हो जाएगा और इवेंट में भी चले जाएंगे। लेकिन जनाब जाएंगे कैसे? जब आप ने उसकी बुकिंग ही नहीं करवाई। कई बार हम इवेंट की बुकिंग करवाना जरूरी ही नहीं समझते, हमें लगता है वहां जाकर टिकट मिल जाएगी लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाता इसलिए बाकि सारी बुकिंग के साथ ये बुकिंग भी करवाएं ताकि वहां जाने और टिकट मिलने का कोई कंफयूजन नही ना रहें। 
 
रास्तों की पूरी जानकारी हो-
किसी नई जगह जा रहे हों तो वहां के रास्ते के बारे में पूरी नॉलेज आपको होनी चाहिए। आप नई जगह नए टैक्सी डाइवर के साथ है, थोड़ा बहुत तो आपको पता होना ही चाहिए कि हम कहां जा रहे हैं। इसके लिए अपने पास हमेशा वहां का मैप रखें ताकि आप बिल्कुल बेसुध होकर ना बैठे बल्कि बीच-बीच में यह चेक करते रहें कि आप सही जा रहे हैं या नहीं। सब कुछ टैक्सी वाले पर ना छोड़ दें बल्कि अपनी भी थोड़ी समझ का इस्तेमाल करें।
 
अपनी सुरक्षा का भी ध्यान रखें-
किसी हिल स्टेशन पर जाने पर कई बार लोग मौसम का आनंद लेने के लिए देर रात घूमने निकल पड़ते हैं। यह सुरक्षा की दृष्टि से सही नहीं है। वहां पर लूट आदि की घटनाएं भी अकसर टूरिस्ट के साथ हो जाती हैं। दूसरे उन जगहों पर कोई जंगली जानवर या कुते आदि कब आ जाए कह नहीं सकते इसलिए इस बात का ध्यान रखें और वहां घूमकर टाइम से अपने होटल पहुंच जाएं।
 
होटल की लोकेशन भी चेक करें-
किसी भी होटल की बुकिंग आदि करवाने से पहले यह चेक कर लें कि उस होटल की लोकेशन क्या है और कैसी है। जैसे कि अगर आप कश्मीर घूमने जा रहे हें तो वहां लाल चौक पर अकसर दंगे आदि भड़कने का डर रहता है इसलिए कोशिश करें कि आपका होटल लाल चौक से थोउ़ा दूर ही हो इसी तरह अन्य जगहों के बारे में भी पता कर लें कि वह रेड लाइट एरिया के पास ना हो या फिर किसी ऐसी लोकेशन पर हो जहां से मार्केट, घूमना फिरना आसान हो और वहां रहना भी सुरक्षित हो। 
                                                                       
 
 

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription