GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

फूलों से पाओ फूलों सा चेहरा

मोनिका अग्रवाल

9th August 2018

फूलों से पाओ फूलों सा चेहरा

जब हम फूलों को स्पर्श करते हैं तो हमें लगता है कि हमारी त्वचा भी फूलों जैसी कोमल और चमकदार हो जाए पर ऐसा होना काफी मुश्किल होता है। वास्तव में बदलते मौसम गर्म हवाएं हमारी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। आइए फूलों से ही कुछ ऐसे फेस पैक बनाए जिससे त्वचा फूलों जैसी हो जाए।

चमेली के फूल का फेस पैक

यह सुखी और संवेदनशील त्वचा के लिए लाभदायक होता है। चमेली की पंखुड़ियों को उबालकर पानी निथार दें और मलाई के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं।15 मिनट के बाद धो लें। इसके नियमित इस्तेमाल से आपको मिलेगा चिकनी एवं चमकदार चेहरा

कमल के फूल का फेस पैक

कमल बहुत ही खूबसूरत फूल होता है। हमारी संस्कृति में इस फूल का काफी महत्व है तो यह हमारी त्वचा को कैसे फायदा नहीं पहुंच जाएगा! कमल मे सारे मिनरल्स के साथ साथ लिनोलिक एसिड होता है, जो त्वचा को चमकदार बनाता है। पंखुड़ियों को उबालकर पीस कर किसी फेसपैक में मिला लें या फिर इसे पहले से महीन की गई मुल्तानी मिट्टी और चंदन के लेप में मिलाकर चेहरे पर लगाएं।एक वीक बाद आपको नजर आएगा फर्क जो आप स्वयं महसूस करेंगी।

सूरजमुखी के फूल का फेस पैक

सूरजमुखी का फूल सामान्य तौर पर काफी बड़ा और सुंदर होता है। सूरजमुखी का प्रोंतिक फेस पैक आपकी त्वचा को सूरज की रोशनी की तरह चमकदार बना सकता है। सूरजमुखी की पीली पंखुड़ियां निकाल लें और इसे एक बर्तन में रखें इसमें आधे नींबू का रस और एक चम्मच चीनी मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करने के लिए अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें। इससे मृत त्वचा निकलती है और आपकी त्वचा खुलकर सामने आती हैं।

गुलाब के फूल का फेस पैक

गुलाब जल का इस्तेमाल तो हम सब खूब करते हैं पर इनकी पंखुड़ियों का प्रयोग कम कर पाते हैं पर सच यह है कि गुलाब की पंखुड़ियां हमारी त्वचा जंवा बनाए रखने के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है। गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर दूध और गेहूं के आटे के साथ लेप बनाकर चेहरे और हाथों पर प्रयोग करें। इससे आपको निखरी और चमकदार त्वचा मिलेगी।

 

ये भी पढ़े

झुर्रियों और फाइन लाइन्स को बोलें बाय

चेहरे को दिलाएं उम्रदराजी से मुक्ति

योग से करें सौंदर्योपचार

झुर्रियों को कम करता है ऑक्सीजन फेशियल

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।