GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अब घर बैठे बनें स्लिम

शिखा जैन

31st August 2018

अगर आप अपना वेट घटाना या बढ़ाना चाहते हैं पर आपके पास जिम जाने के लिए वक्त नहीं है तो आप बिना जिम जाए भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है बल्कि घर बैठे ही आप ऑनलाइन जिम कर सकते हैं।

कई बार लोग जिम जाने में अनकम्फर्टेबल महसूस करते हैं, खासकर की लेडीज। उन्हें जिम जाने में जिझक महसूस होती है पर वह भी फिट रहना चाहती है। ऑनलाइन जिम उनके लिए एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। बस एक क्लिक से वह फिजिकली फिट हो सकती हैं। इसके अलावा कई तरह के एप्स भी हैं जिन्हें डाउनलोड कर, मोबाइल में ही इन फिटनेस वीडियोज को देख कर ट्रेनिंग ली जा सकती है। इन ऑनलाइन जिम में योगा से लेकर हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग दी जाती है। इसमें इंस्ट्रक्टर टॉप ट्रेनर्स रहते हैं।  इनमें से कुछ जिम प्राइवेट सेशंस भी देते हैं जिसके लिए अलग से चार्ज लेते हैं। इनकी ऑनलाइन मेम्बरशिप भी कम पैसों में ली जा सकती है और जिम भी ओवरक्राउडेड नहीं होता।

पेड ऑनलाइन जिम

Wello

यह ऑनलाइन जिम योगा से लेकर मार्शल आर्ट तक की ट्रेनिंग देता है। इसके अलावा इनोवेटिव तरह के फिटनेस प्रोग्राम्स सिखाते हैं। इसमें आप ऑनलाइन वर्कआउट करने के साथ- साथ ऑनलाइन क्लासेज भी अटेंड कर सकते हैं। इसके लिए जीमेल या फेसबुक से साइन अप करना होगा। इसके बाद ही आपका अकाउंट बन जाएगा और आप उसमें अपने लिए वर्कआउट का दिन और अपना टारगेट बताकर, उसके अनुसार अपना जिम ट्रेनर ढूंढ सकते हैं।एरोबिक्स योगा ग्रुप में या प्राइवेट सेशन में सीखा जा सकता है जिसके चार्जेज अलग होंगे। ट्रेनर्स के लिए टाइम सेट करना होगा, जिससे यह पता चल सके कि वह अवेलबल हो पाएंगे या नहीं।

चार्ज

ग्रुप वर्कआउट- 600/सेशन

पर्सनल ट्रेनिंग-1140/सेशन

वेबसाइट-www.wello.com

 

iTrain

यह ऑनलाइन जिम फिटनेस क्लास के वीडियो भी प्रोवाइड कराता है जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इसमें बैले वर्कआउट से लेकर कई बड़े एक्सरसाइज की ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाती हैं। वीडियोज के चार्जेज उनकी डुरेशन के हिसाब से होते हैं। इन वीडियो में ऑडियो इंडट्रक्शन भी रहते हैं।  फर्स्ट सेशन की बुकिंग फ्री है। इसकी एक महीने की मेंबरशिप 4500 रूपए है जिसमें 10 क्लासेज होती हैं।

चार्ज

10 ग्रुप फिटनेस क्लास -4500 एक महीने के

3 पर्सनल ट्रेनिंग क्लास- 5940 एक महीने के

वेबसाइट-www.itrain.com

 

gaiam tv

यह खास कर योगा पर फोकस करता है। इसके अलावा मेडिडेशन एक्सरसाइज की ट्रेनिंग देता है जिसमें कुछ स्पिरिचुअल सेगमेंट रहते हैं। इसमें न्यूट्रिशन, नेचुरल हेल्थ पर फोकस किया जाता है। इसे कंप्यूटर, मोबाइल, और टीवी में भी चलाया जा सकता है। टीवी में वीडियो चलाने के लिए एचडीएम कार्ड होना चाहिए। इसके अलावा हर तरह की एक्सरसाइज के लिए बड़े इंस्ट्रक्टर्स के वीडियो मौजूद है।

चार्ज

600 एक महीने के लिए

वेबसाइट- www.gaiamtv.com

 

अनपेड ऑनलाइन जिम

lionsgate befit

इसमें 90 दिनों की बॉडी फिटनेस ट्रेनिंग दी जाती है। यह बिलकुल फ्री है, इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं देना पड़ेगा। इसके वीडियोज यू ट्यूब पर अवेलेबल है। इसमें कार्डियो,  योगा, फ्लेक्सिबिलिटी एक्सरसाइज सिखाई जाती हैं। अगर 90 दिन की ट्रेनिंग ज्यादा लग रही है तो मिनी वर्कआउट सेगमेंट भी ट्राई कर सकते हैं जो कम दिनों की होती है। यह साइट पर हर दिन अपडेट होते रहते हैं।

चार्ज

फ्री

वेबसाइट-www.youtube.com/befit

 

gymcube.com

इसमें टुटोरिअल वीडियो अवेलबल है जिन्हें आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है और यह बिलकुल फ्री है।अभी इसमें कुछ ही तरह की एक्सरसाइज अवेलबल है पर जल्द ही केटलेबेल वर्कआउट और इनसेन स्किपिंग के ऑप्शन भी आ जाएंगे। इसमें कैंडल लाइट योगा भी शामिल हैं, ये मेन्टल फिटनेस के लिए यूज किया जाता है। हर दिन की लाइव क्लासेज अटेंड की जा सकती है, इसके साथ ही टाइमटेबल देखकर अगले दिन के लिए क्लासेस भी बुक कराई जा सकती है।

 

फिटनेस एक्सपर्ट के परामर्श के बिना न ज्वाइन करे ऑनलाइन जिम -अरविन्द मिश्रा, हेल्थ एक्सपर्ट

फिटनेस हेल्थ क्लब के हेल्थ एक्सपर्ट अरविन्द मिश्रा बताते हैं कि ऑनलाइन जिम में वह अट्मॉस्फेयर नहीं मिलता जिससे वहां के लोग में कम्पटीशन हो और वो बूस्ट अप हो। पर अगर वक़्त की कमी है तो इन्हें ट्राई किया जा सकता है बशर्ते हेल्थ एक्सपर्ट से परामर्श लिया हो। ऑनलाइन जिम एक नया तरह का एक्सपेरिमेंट है जिसे लोगों के कम्फर्ट जोन के हिसाब से बनाया गया है।

मोबाइल एप

अगर आप फिट रहने के लिए जिम नहीं जा सकते, तो घर बैठे ही अपने स्मार्टफोन में कुछ एप्स डाउनलोड करके जिम जैसी फीलिंग ला सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं, कुछ ऐसे ही एप के बारे में जिन्हें डाउनलोड करके आप वेट घटा बढ़ा सकते हैं।

 

GARMIN FIT

अगर आपके पास एंड्राइड फोन है तो आप इस एप का भरपूर फायदा उठा सकते हैं। जीपीएस ट्रैकर का इस्तेमाल कर यह हर दिन आपको आपकी कैलोरी बताएगा। वेट, हाइट और एज के हिसाब से यह बताएगा कि आपको कितनी कैलोरी घटाने या बढ़ाने की जरूरत है। यह एप एंड्राइड या आईओएस में काम करेगा।

 

MYFITNESSPAL

अगर आप अपनी हेल्थ को लेकर थोड़ा चूजी हो गए हैं और अपना वजन घटाना चाहते हैं तो ये एप आपके लिए बेस्ट है। ये बिलकुल फ्री है और इसे डाउनलोड करके आप ये जान सकते हैं कि आपने जो खाया है , उसमें कितनी कैलोरी है। बारकोड स्कैनर के जरिये, आप अपने खाने की कैलोरी के बारे में  पता लगा सकते हैं।

POCKET YOGA

अगर एक्चुअल योगा क्लास जाना आराम के बजाय आपको थकान देता है तो आपके लिए पॉकेट योगा एक आसान उपाय हो सकता है। ऑडियो और विजुअल गाइडेंस के जरिऐ, आप इसमें योगा देखकर और इंस्ट्रक्शन सुन कर योगा सीख सकते हैं।

IMUSCLE

ये टोनिंग के कई तरीके सिखाता है। इसे डाउनलोड करके हर तरह के मसल के लिए अलग अलग एक्सरसाइज अवेलबल है। इसमें डायग्राम के जरिऐ स्टेप्वाइस एक्सरसाइज सीखी जा सकती है। फोटो और वीडियो के बजाय ये एप एनीमेशन का यूज करता है जिससे आसानी से वर्कआउट किया जा सकता है।

 

ये भी पढ़ें-

ज़रुर खाएं दही मिलेगे ये बेहतरीन फायदे

गर्मियों के सुपर-5 कूल ड्रिंक्स

गुड़ के ये 5 हैल्दी गुण जानकर आप भी करेंगे इसका सेवन

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।