GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

होली 2019: कपड़ों से यूं चुटकियों में छूटेगा होली का रंग, जाने बेहद आसान 5 टिप्स

शिखा पटेल

16th March 2019

होली खेलने के बाद बारी आती है कपड़ों से रंग निकलने की जो कि बेहद ही पेचीदा काम लगता है, लेकिन डोंट वरी। ये टिप्स हैं न-

 
होली खेलने के बाद रंगों को छुड़ाना आसान काम नहीं होता है। खासतौर से कपड़ों पर लगे रंग को तो हम यही मानकर चलते हैं कि अब ये रंग कपड़ों पर से छूटने वाले नहीं हैं और उन्हें हम में से ज्यादातर लोग फेंक ही देते हैं। हम यहां कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से कपड़ों पर लगे रंग को छुड़ा सकते हैं-
 
नींबू का रस
 
रंग लगे कपड़ों को कुछ देर के लिए नींबू के जूस में भि‍गो दें। करीब आधा कप नींबू का जूस कपड़ों पर लगाकर रख दें। फिर उसे साबुन से साफ कर लें। कपड़े साफ़ हो जाएंगे।
 
 
नेल-पेंट रिमूवर
 
नेल-पेंट रिमूवर का नाम सुनकर शायद आपको हैरानी हो सकती है कि ये कैसे कोई दाग छुड़ा सकता है पर आपको बता दें कि दाग छुड़ाने के लिए ये भी काफी अच्छा विकल्प है। इसकी मदद से आप पेन की इंक तक के दाग हटा सकते हैं। इसके लिए आपको रुई में थोडा-सा नेल पेंट रिमूवर लगाकर उसे दाग वाली जगह पर रगड़ें। अब दाग लगे कपड़े को पानी से धो लें। दाग चले जाएंगे।
 
 
कॉर्न स्टार्च
 
कॉर्न स्टार्च को दूध में अच्छे से मिक्स कर लें और इस पेस्ट को कपड़े पर लगाएं। कुछ देर पेस्ट कपड़ों परही लगे रहने दें और उसके बाद ब्रश से कपडे को रगड़ लें। ऐसा करने से दाग अपने आप भाग जाएंगे ।
 
टूथपेस्ट
 
अगर आपके किसी कपडे पर रंग लग गया हो तो आप उसे छुड़ाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको बिना जेल वाला टूथपेस्ट लेकर उसे कपड़े पर उस जगह लगाना है जहां रंग लगा हुआ है। टूथपेस्ट के सूखने पर कपड़े को डिटर्जेंट से धो लें। रंग का दाग साफ हो जाएगा।
 
सफेद वेनेगर
 
रंग लगे कपड़ों को चमकाना है तो सफेद वेनेगर आपकी इसमें मदद कर सकता है। आप आधे से एक कप वेनेगर अपने लॉन्ड्री में डालें। हां लेकिन ये ट्रिक सिर्फ कॉटन कपड़ों पर ही आजमाएं।