GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

नवरात्रि स्पेशल : कर्ज या लोन चुकाने में आ रही है दिक्कत, तो नवरात्रि के दौरान जरूर अपनाए ये अचूक उपाय

शिखा पटेल

19th March 2019

कर्ज या लोन को उतारने के लिए शास्त्रों में कई उपाय बताए गए हैं।

शास्त्रों में तो कहा गया है कि कर्ज लेने से जितना हो सके, इंसान को बचना ही चाहिए लेकिन कभी-कभी कुछ मजबूरियां ऐसी हो जाती है कि लोन या कर्ज लेना ही पड़ जाता है। लोन मिल जाने के बाद लोन पूरा करने की टेंशन। कई बार तो कर्ज चुकाते-चुकाते सारी जिंदगी खत्म हो जाती है। ऐसी परिस्थितियों के लिए कई बार आपका दुर्भाग्य भी जिम्मेदार होता है। आपका लोन या कर्ज जल्दी पूरा हो सके। इसके लिए शास्त्रों में कई ज्योतिषीय उपाय बताए गए और इन उपायों के लिए चैत्र नवरात्रि सर्वाधिक महत्वपूर्ण हैं। कर्ज मुक्ति के लिए चैत्र नवरात्रि के दौरान ये उपाय जरूर अपनाएं-
 
1. नवरात्र के दौरान कच्चे आटे की लोई लें। इसमें आप गुड़ भर के पानी में बहा दें। इससे आपको कर्ज चुकाने में आसानी होगी। 
 
2. नवरात्र के समय कौड़ी और हर सिंगार की जड़ को रोली, अक्षत, पुष्प, धूप, दीप से पूजन करके धारण करें। ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलेगी।
 
3. नवरात्रि के पहले दिन से शुरू करके नवमी तक हर दिन सुबह देवी दुर्गा के समक्ष तेल का दीपक जलाकर ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें और कपूर से आरती करें। अंतिम दिन देवी दुर्गा को शुद्ध घी के हलवे का भोग लगाकर प्रसाद सभी में बाटें।
 
4. नवरात्रि में किसी भी दिन एक सफ़ेद कपड़ा लें। इसमें पांच गुलाब के फूल, चांदी का टुकड़ा और गुड़ रखकर 21 बार गायत्री मंत्र का पाठ करें और पानी में बहा दें। इससे आपको कर्ज से मुक्ति मिलने लगेगी। 
 
5. लोन जल्दी से चुका सकें। इसके लिए केले के पेड़ की जड़ में चावल, रोली, फूल और पानी अर्पित करें। इसके बाद नवमी के दिन पेड़ की थोड़ी सी जड़ को अपनी तिजोरी में रखें। 
 
6. नवरात्रि के किसी भी दिन एक लाल रूमाल लेकर उसमें गुलाब के पांच फूल, एक चांदी का छोटा-सा पत्ता, सवा सौ ग्राम अक्षत और सवा सौ ग्राम गुड़ लें। इस सामग्री को विष्णु-लक्ष्मी के मंदिर में अर्पित करें और कर्ज मुक्ति की प्रार्थना करें। इससे आपके कर्ज में कमी आने लगेगी। 
 
7. लौंग और कपूर से भी आप उपाय कर सकते हैं। कमल के फूल की पत्तियां लें। अब इन पर मक्खन व मिसरी लगाएं। अब 48 लौंग व 6 कपूर की माता को आहूति दें। मान्यता है कि ऐसा करने से जल्द ही कर्ज का बोझ कम होने लगता है।
 
8. नवरात्रि के दिनों में हर नौ दिन हनुमान जी को पान का बीड़ा अर्पित करें।
 
9. अगर आप अपने कर्ज या लोन को वापस देने में खुद को असमर्थ पा रहे हो तो आपको मंगलवार के दिन शिव मंदिर में जाना है और वहाँ शिवलिंग पर मसूर की दाल अर्पित करें। उसके बाद आप "ॐ ऋणमुक्तेश्वर महादेवाय नमः" मंत्र का 11 बार जाप करें। यह उपाय आप हर मंगलवार तब तक करें जब तक कि आपका कर्ज ना उतर जाएं।
 
10. नवरात्र के दौरान अपने घर में सोना या चांदी की कोई भी शुभ सामग्री (स्वास्तिक, ॐ, श्री, हाथी, कलश,दीपक, गरूड़ घंटी, पात्र, कमल, श्रीयंत्र, आचमनी, मुकुट, त्रिशूल) खरीदें और देवी दुर्गा के चरणों में रखें और इसकी पूजा करें। फिर नवरात्र के आखिरी दिन उस सामग्री को गुलाबी रेशमी कपड़े में बांधकर तिजोरी व रुपए रखने की जगह रख दें। इससे धन में वृद्धि होगी।