पार्लर जैसा निखार व सौंदर्य अब घर पर

निलेश्वरी बसक, मेकअप और ब्यूटी एक्सपर्ट

22nd March 2019

हम सभी ख़ूबसूरत त्वचा  पाने के लिए हर महीने पार्लर में जाकर हज़ारो रूपये खर्च कर देते है, पर आज कल की भागा-दौड़ी में हम न ही अपना ख्याल रख पाते है और न ही अपनी त्वचा का, इसलिए आज हम लेकर आए हैं

वो नुस्ख़े व टिप्स जिससे आप घर बैठे ही पार्लर जैसा निखार ला सकती है। उसके लिए आपको कहीं दूर जाने की ज़रूरत नहीं है केवल घर में से कुछ सामान लेकर आप खूबसूरत त्वचा पा सकती है।

1. फेस रेजर-  हम सभी के चेहरे पर कुछ अनचाहे बाल होते हैं जिसे हम हटवाने के लिए हर महीने या पंद्रह दिन में पार्लर के चक्कर लगते हैं। जो महिला बाहर जाकर काम करती हैं उनके लिए बहुत मुश्किल हो जाता है हर महीने पार्लर जाकर ये सब अपने लिए कर पाना, इसलिए फेस रेजर सबसे आसान तरीका है की आप जब मर्ज़ी कहीं भी, कभी भी इसके इस्तेमाल से  अनचाहे बाल हाटा सकते हैं। बहुत लोगों का मानना है की रेजर से मुँह के बाल कड़क व मर्दाना तरीके से आते हैं लेकिंन सच तो यह है की फेस रेजर आम रेजर से बहुत हटकर व सेंसिटिव होती हैं जिससे आपके चेहरे पर कोई भी नुक्सान या मर्दाना बाल नहीं आते। रेजर इस्तेमाल करने से पहले अपने मुँह को अच्छे से मॉइश्चराइज़ कर लें और फिर इसका इस्तेमाल करें। रेजर की धार बहुत तेज़ होती है इसलिए इसका इस्तेमाल बहुत सतर्कता से किया जाता है, जब आप रेजर अपने मुँह पर इतेमाल कर रहे हो हाथों को एक दम ढीला छोड़ दे, जितना हो सके हल्के हाथ से अपने चेहरे के बालों को हटाएं।

2. घर बैठे हेयर स्पा- जी हां आप घर बैठे ही बस कुछ घरेलू सामान से, आप पार्लर जैसा हेयर स्पा कर सकते हैं वो बहुत काफी किफायती दाम में। हेयर स्पा के लिए सबसे पहले आपको नारियल के तेल या ओलिव ऑइल से बालों की चंपी करे, उसके बाद कोई भी मनपसंद व सुविधा जनक हेयर मस्क लगाकर हेयर स्टीम कर, स्टीमिंग के लिए आप तौलिए को गरम पानी में गिला कर लें और अपने सर पर रख लें।  ये सभी चीज़ें करने के बाद शैम्पू से बालों को धो लें और अंत में हेयर सीरम लगाए।

3. होम फ़ेशियल-  आपको हर महीने फ़ेशियल के लिए मेहँगे पार्लर में जाकर पैसे ख़र्च करने की ज़रूरत नहीं है।  जो काम आप घर पर ही कर सकती है उसके लिए बहार क्यों जाना। घर पे फेशियल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने चेहरे को क्लीन करना है, उसके बाद स्क्रब करें जिससे आपके ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स साफ़ हो जाएं,  स्क्रूबिंग के बाद मासाज़ करें यह आप किसी भी तेल या फिर दही से कर सकते है अंत में कोई भी आपका मनपसंदीदा मस्क चेहरे पर लगाएं और क्रीम लगाकर मॉइश्चराइज़ करें।

4. आई केयर- आँखों के नीचे काले घेरे से तो हम सभी परेशान हैं और कुछ महिलाएं तो इसलिए उपाय के लिए पार्लर तक जाती है। काले घेरे हटाना बहुत ही आसान है बस आप जो भी नियम का पालन कर रहें है उसे नियमित रूप से पालन करें। काले घेरे हटाने के लिए आप एक आलू को कास लें।  उसका रस निकाल कर थोड़ी देर ठंडा होने दें उसके बाद कॉटन आई पैड में भिगो कर उसे अपनी आँखों के ऊपर रख लें और कम से कम 10 मिनट तक उसको रखें यह नियम आप रोज़ाना भी अपना सकते सकते हैं। जिससे आपके काले घेरे जल्दी कम हो जायँगे। यदि आप यह करने में असमर्थ है तो आप रोज़ सोने से पहले बादाम के तेल से मालिश कर सकते है अपने आँखों को यह दोनों उपाय यकीनन आपके काम आएंगे।

ये भी पढ़ें

गुलाब जल से मुँहासो को दूर भगाएं

फलों से त्वचा को बनाए खूबसूरत

फॉलो 8 स्टेप्स, स्किन रहेगी हेल्दी

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription