GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

अब कोई नहीं कहेगा 'मोटी हो रही हो'..बस अपनाइए रूबीना के यह सीक्रेट टिप

महिमा निगम

3rd April 2019

बहुत बुरा लगता है जब कोई कहता है कि कितनी मोटी हो गई हो, कुछ करती करती क्यों नहीं? लेकिन किसी के टोकने के बाद भी क्या होता है? हम रोज सोचते हैं कि अब से वर्कआउट करेंगे और अपना वजन घटाएंगे लेकिन ऐसा नहीं होता है। आप चिंता मत करिए, आज हम आपके लिए लेकर आए हैं टीवी जगत की मशहूर अभिनेत्री रूबीना दिलैक की कुछ खास सीक्रेट टिप्स

बहुत बुरा लगता है जब कोई कहता है कि कितनी मोटी हो गई हो, कुछ करती करती क्यों नहीं? लेकिन किसी के टोकने के बाद भी क्या होता है? हम रोज सोचते हैं कि अब  से वर्कआउट करेंगे और अपना वजन घटाएंगे लेकिन ऐसा नहीं होता है। एक तो आलस आपको आगे बढ़ने से रोकता है और दूसरा आगे बढ़ भी जाओ तो सही तरीका नहीं पता होता है।

 

लेकिन आप चिंता मत करिए, आज हम आपके लिए लेकर आए हैं टीवी जगत की मशहूर अभिनेत्री रूबीना दिलैक की कुछ खास सीक्रेट टिप्स जिससे आप भी दिख सकती हैं रूबीना के जैसे फिट और खूबसूरत..
 
 
 
 

 

शीर्षासन में है स्लिम बनाने का दम..
रुबीना को योग बहुत पसंद है और वह फिट रहने के लिए योग के बहुत सारे आसन करती हैं। जी हां वह फिट रहने की अपनी डेली एक्टिविटी में योग को अहम जगह देती हैं। उनका मानना हैं कि योग करने से खूबसूरती में चार चांद लग जाता है। वह शीर्षासन भी करती हैं। शीर्षासन रोजाना के एक्सरसाइज में एक अहम पोजीशन है। रुबीना इसे भी रोजाना की एक्टिविटी जोड़ती हैं। उनका मनाना हैं कि मैं खुद को फिट रखने के लिए रोजाना योग करती हूं। बॉडी को स्ट्रेच और माइंड को रिलैक्‍स करने जैसे योग आपको फिट और स्ट्रेस फ्री रखते हैं और शीर्षासन ऐसा ही एक योग है। 
 
 

 

चक्रासन से करेगा जवानी बरकरार रखने में मदद
शीर्षासन के साथ ही रुबीना फिट रहने के लिए चक्रासन भी करती हैं। इस आसन की अंतिम मुद्रा में चक्र की आकृति का लगता है इसलिए इस योग को चक्रासन कहा जाता है। यूं तो चक्रासन के बहुत सारे बेनिफिट्स है लेकिन इसका सबसे अच्‍छा फायदा ये हैं कि ये बुढ़ापे को रोकने और जवानी को बरकरार रखने में मदद करता है। जी हां चेहरे पर निखार लाने के लिए यह योगासन बहुत ही लाभकारी है। चूंकि जब हमारा सिर नीचे की ओर जाता है तो ब्‍लड ज्‍यादा तेजी से फ्लो होता है जिसकी वजह से हमारे चेहरे पर निखार आता है। इसके अलावा ये आसन डाइजेशन सिस्‍टम और बैली फैट को कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है।
 

 

प्राणायाम से होगा वेट कंट्रोल
रुबीना के फिटनेस रुटीन में प्राणायाम भी शामिल है। प्राणायाम वेट कंट्रोल रखने में हेल्‍प करता है क्योंकि ऑक्सीजन की प्रचुरता फैट कम करने में मदद करती है। प्राणायाम लंग्‍स की क्षमता को बेहतर बनाता है जिससे लंग्‍स हेल्‍दी और मजबूत बने रहते है। प्राणायाम ब्‍लड प्रेशर को कम करता है और हार्ट संबंधी बीमारियों को दूर करता है। प्राणायाम पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। प्राणायाम तनाव को कम करने का सबसे अच्छा साधन है।
 

 

वशिष्‍ठासन से होगा वेट कम
टीवी एक्‍ट्रेस खुद को फिट रखने के लिए वशिष्‍ठासन भी करती हैं। इसे साइड प्‍लैंक के नाम से जानते हैं। अगर आप वेट लॉस के लिए कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करती हैं तो बॉडी फैट कम करने का सबसे आसान तरीका वशिष्ठासन योग है। इसे करने से कमर, पेट और थाइज का फैट कम होता है, हाथ और कंधे लचीले बनते हैं और एकाग्रता बढ़ती है।