GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

नवरात्रि में 9 तरीके अपनाएं और रहें फिट

अर्पणा यादव

5th April 2019

यदि आप नवरात्रि के दौरान 9 दिनों का व्रत रख रहीं हैं और चाहती हैं खुद को फिट रखना तो हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे त्यौहार के सीजन में भी आपका वजन कंट्रोल में रहेगा। वो कैसे ? आइए जानें-

नवरात्रि में 9 तरीके अपनाएं और रहें फिट

नवरात्रि त्यौहार नौ दिनों तक चलता है। बहुत से लोग उपवास रखते हैं और व्रत के दौरान वो  क्या- क्या खा लेते हैं उनको पता नहीं चल पता और उनका वजन बढ़ जाता है क्योंकि वे इन दिनों अपना ख़ास  ख़्याल नहीं रख पाते। अगर आप इस समय फिट रखना चाहती हैं तो ये टिप्स जरूर आजमाएं-

मानसिक रूप से तैयार रहें :- नवरात्रि में आपका वजन ना बढ़ जाए, इसके लिए आपको मानसिक रूप से पहले से तैयार रहना पड़ेगा। आप पहले ही ठान लें कि आप ज्यादा नहीं खाएंगी।

तला-भुना न खाएं :- बहुत ज्यादा फ्राइड और तले-भुने खाने से परहेज करें। इनका अधिक सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए इससे बचें।

स्नैक्स का सेवन कम करें :- इन दिनों लोग उपवास के लिए मार्केट में उपलब्ध स्नैक्स का सेवन बहुत अधिक करने लगते हैं। यह सेहत के लिए सही नहीं है। दिन भर कुछ हल्का-फुल्का और हेल्दी नाश्ता जरूर करें।

प्रोटीन से भरपूर चीजें खाएं :- प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन अधिक करें। रामदाना में प्रोटीन भरपूर होता है। इसके अलावा साबुदाना व सिंघाड़े का आटा भी हेल्दी है। इसे व्रत के दौरान खाएं।

छोटे-छोटे मील लें :- दिन भर में सिर्फ 1 बार खाने से बचें। इसकी बजाय छोटे-छोटे मील लें। इससे ऐसिडिटी और उल्टी की समस्या हो सकती है।

जूस पिएं :- इस समय शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है। विटामिन ए, बी और सी युक्त फल और सब्जियों का जूस आपको दिन भर एनर्जेटिक भी रखेगा और हेल्दी भी।

चाय-कॉफी से करें दूर रहें :- व्रत के दौरान बहुत ज्यादा चाय या कॉफी पीने से बचें क्योंकि इन दोनों पेय पदार्थ में कैफीन होता है, जिससे शरीर स्ट्रेस्ड हो जाता है ।

न करें बहुत एक्सरसाइज :- व्रत के दौरान बहुत ज्यादा हेवी एक्सरसाइज आपको थका सकता है, इसलिए हेवी एक्सरसाइज करने से बचें।

बाहर आने जानें बचें :-  इस समय कोशिश करें कि बाहर आने जाने से बचें। खासतौर पर  रिश्तेदारों के घर जाने पर अपने आप पर काबू रखें। ऐसा करने से आप ज्यादा खाने से बचेगा।

ये भी पढ़ें

आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।