GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

नाॉर्मल सॉल्ट की जगह रॉक सॉल्ट का करें इस्तेमाल, मिलेंगे ये बेनेफिट्स

गरिमा अनुराग

6th April 2019

आप रॉक सॉल्ट सुनकर सोच में पड़े उसके पहले ही हम बता दें कि रॉक सॉल्ट को लोग सेंधा नमक यानी व्रत के नमक के रूप में ज्यादा जानते हैं। बहुत कम लोग ये जानते हैं कि एक हेल्दी आदमी के लिए दिनभर में एक टीस्पून नमक पर्याप्त माना जाता है, लेकिन आमचौर पर लोग इससे ज्यादा नमक किसी न किसी माध्यम से खा ही लेते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप धीरे-धीरे अपने खाने से सामान्य नमक को हटाएं और रॉक सॉल्ट यानी सेंधा नमक की जगह बनाएं। पढ़िए क्या हैं इसके फायदें-

1. सेंधा नमक में नॉर्मल सॉल्ट से ज्यादा मिनरल्स होते हैं। दरअसल साधारण नमक को व्हाइट करने के चक्कर में उशे इतना प्रोसेस किया जाता है कि उसमें प्राकृतिक रूप से मौजूद जो भी मिनरल्स होते हैं, वो खत्म हो जाते हैं। वहीं सेंधा नमक अपने प्राकृतिक रूप में होता है और उसमें साारे मिनरल्स मौजूद रहते हैं। ये भी बता दें कि सेंधा नमक में लगभग 80 ऐसे खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी हैं, लेकिन खाने से आसानी से इनकी पूर्ति नहीं हो पाती है। 

 2. पाचन के लिए बेहतर

सेंधा नमक से शरीर का पाचन तंत्र सही काम करता है और जिन लोगों को जल्दी भूख नहीं लगती, उनके लिए भी ये बेहतर होता है। इतना ही नहीं सेंधा नमक शरीर में इंसुलिन को संतुलित करता है जिसकी वजह से मीठा खाने की क्रेविंग नहीं होती। 

3. गठिया के दर्द को कम करने में सेंधा नमक फायदेमंद है।

4. गरम पानी में मिलाकर पीने से सेंधा नमक से मसल्स के दर्द, क्रैम्प्स आदी में फायदा होता है।

5. सेंधा नमक में मौजूद मिनरल्स शरीर के पी एच लेवल को संतुलित रखता है।