GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

पसीने के बदबू से पाएं छुटकारा

पूनम रावत

9th April 2019

गर्मी आ चुकी है, इसी दौरान सबसे बड़ी परेशानी होती है पसीने की और गर्मियों में पसीने की बदबू बढ़ जाती है। इससे बचने के लिए हम डियोडरेंड का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन डियोडरेंट ज्यादा देर तक रह नहीं पाता है और शरीर से बदबू आने लगती है। अगर आपको पसीने की बदबू को दूर करना है, तो आप इन घरेलु तरीके से पसीने के बदबू से राहत पा सकती हैं:

नींबू

नींबू में एसिडिक एसिड मौजूद होता है, जो बॉडी के pH लेवल को बैंलेस कर बैक्टिरिया को पैदा नहीं होने देता है। इसका इस्तेमाल के लिए नहाने के बाद आधे नींबू का टुकड़ा लें और इसे अंडरआर्म में लगाएं। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो नींबू का रस में पानी मिलाकर कॉटन की मदद से लगाएं।

एप्पल साइड विनेगर

 

एप्पल साइड विनेगर पसीना और बदबू पैदा करने वाले बैक्टिरिया को खत्म कर देता है, जिससे पसीने में बदबू नहीं आती है। इसे लगाने के लिए आप 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइड विनेगर और 2 बड़े चम्मच गुलाबजल या पानी मिलाकर कॉटन की मदद से अंडरआर्म में लगाएं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी से कुछ इस तरह से पसीने की बदबू को दूर करें। ग्रीन टी बैग लें, इसे एक चौथाई कप पानी में उबाल लें। नहाने के बाद इस पानी को अंडरआर्म पर कॉटन की मदद से लगाएं। ये आपके बॉडी से टॉक्सिन्स को ही नहीं निकलता, ये

पसीने के बदबू से भी राहत दिलाता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा एंटीबैक्टिरिअल प्रोपर्टीज़ और मॉइश्चराइज़र अब्जॉर्ब करने की क्वालिटी की वजह से ये पसीने की बदबू से राहत दिलाता है। 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें इसके साथ चाहे तो पानी या नींबू का रस मिलाकर बना सकते हैं. इसे अंडरआर्म में लगाएं। ध्यान रहे कि इसे हटाते वक्त इसे रगड़ने की गलती ना करें।

नारियल तेल

बालों को मुलायम और मज़बूत बनाने के साथ ही ये पसीने की बदबू से भी राहत दिलाता है। नहाने के बाद अंडरआर्म पर नारियल तेल अच्छी तरह लगाएं।

ये भी पढ़ें

चुकंदर में छुपे हैं कई गुण

लिपस्टिक लगाते हुए कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं हैं ये कॉमन मिस्टेक्स

Lip Care: सॉफ्ट और कोमल होंठ पाने के लिए अपनाएं घरेलु उपाय

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription