GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जानें बालों के विकास के लिए कौन से हैं जरूरी विटामिन

पूनम रावत

19th April 2019

बालों का झड़ना, रूखे बाल, बेजान बालों से…। क्या आप भी इन सब से परेशान हैं? चिंता न करें, यहां हम आपको बताएंगे कैसे अपने बालों को स्वस्थ रखें। लेकिन क्या आप जानते हैं, बालों के स्वस्थ विकास के लिए विटामिन भी आवश्यक हैं। हां, बालों के विकास के लिए विटामिन बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि कौन से विटामिन बालों के लिए फायदेमंद हैं:

विटामिन A

विटामिन A बालों के विकास के लिए सर्वोत्तम विटामिनों में से एक है। बालों के रोम और अन्य कोशिकाओं को सीबम के रूप में विटामिन ए की आवश्यकता होती है जो स्कैल्प को मॉइश्चराइज करने और बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। शरीर में आवश्यक विटामिन A की कमी से बालों का झड़ना शुरू हो सकता है, दूसरी ओर, विटामिन A की अधिक मात्रा भी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। विटामिन ए की आवश्यक मात्रा होने के लिए इसमें पालक, कद्दू, गाजर, शकरकंद, केला और अन्य ऐसे तत्व शामिल हैं जो बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं जो बाद में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं। इन सभी के साथ, यह विभिन्न डेयरी में भी पाया जाता है। दही, अंडे और यहां तक कि दूध जैसे उत्पाद।

विटामिन B

विटामिन B या कहें कि स्वस्थ बालों के विकास के लिए बायोटिन आवश्यक विटामिनों में से एक है। शरीर में बायोटिन की कमी बालों के झड़ने के प्रमुख कारणों में से एक है। रेड ब्लड सेल्स के विकास को बढ़ावा देने के लिए विटामिन B बहुत सहायक होता है। वे ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों को बालों के रोम और स्कैल्प तक ले जाने के लिए महत्वपूर्ण हैं जो बालों के विकास में सहायता करते हैं। यह महत्वपूर्ण पोषक तत्व बादाम, साबुत अनाज, सी फूड, मांस, पत्तेदार हरी सब्जियों आदि जैसे तत्वों से प्राप्त किया जाता है।

विटामिन C

जब फ्री रेडिकल खराब हो जाते हैं, तो वे बालों के विकास को रोक देते हैं और साथ ही बाल भूरे होने लगते हैं। विटामिन C बालों की वृद्धि के लिए विटामिन में से एक है जो एक मजबूत एंटीऑक्सिडेंट है जो तनाव मुक्त रखने में मदद करता है। विटामिन C एक प्रोटीन के निर्माण में शरीर के लिए भी आवश्यक है जिसे कोलेजन भी कहा जाता है। बालों को स्वस्थ रखने के लिए कोलेजन महत्वपूर्ण है। तो, क्या आप विटामिन C के स्रोतों की तलाश कर रहे हैं? मिर्च, स्ट्रॉबेरी, खट्टे फल, और अमरूद जैसे स्रोत देखें जो विटामिन C के स्वस्थ स्रोत हैं।

विटामिन D

जिस तरह विटामिन D आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, उसी तरह नए और स्वस्थ रोम बनाने के लिए भी महत्वपूर्ण है। जब आपके शरीर में आवश्यक विटामिन D की कमी होती है, बाल झड़ने लगते हैं। विटामिन D बालों की जड़ों को मजबूत करता है। आप विटामिन D की आवश्यकता के लिए आहार में कॉड लिवर तेल, वसायुक्त मछली, मशरूम और कई शामिल हैं। शरीर में विटामिन D के स्तर को बढ़ाने का एक अन्य तरीका सूरज भी है।

विटामिन E

बालों के विकास के लिए विटामिन E महत्वपूर्ण विटामिनों में से एक है। एक स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट के रूप में, विटामिन E ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में सहायक होता है। यह आंखों, आंतरिक अंगों और हृदय की सुरक्षा भी करता है। ब्रोकोली, पालक, एवोकाडोस, मूंगफली, हेज़लनट्स, और यहां तक कि बादाम शामिल है। यह बालों को ताकत और वॉल्यूम भी देता है। बालों के लिए विटामिन E प्राप्त करने का एक तरीका बालों का तेल भी शामिल है।

विटामिन B 12

रूखे और बेजान बालों के लिए विटामिन B 12 आवश्यक है। विटामिन B 12 की कमी से समय से पहले बाल झड़ने लगते हैं। यह जड़ों से क्षतिग्रस्त बालों को आवश्यक पोषण को समाप्त करता है। बालों के विकास और वॉल्यूम के लिए आवश्यक विटामिन की तलाश में, B 12 भी एक महत्वपूर्ण है जो स्वस्थ कोशिकाओं और जड़ों से बालों को बढ़ावा देता है। B12 की कमी भी बालों के बढ़ने की प्रक्रिया को कम कर सकती है क्योंकि यह आपके बालों के लिए आवश्यक सभी आयरन को अवशोषित करता है। आपके शरीर में विटामिन B 12 के स्तर में सुधार के लिए, अपने दैनिक आहार में पनीर, अंडे, दूध, दही, मट्ठा पाउडर आदि शामिल हैं।

ये भी पढ़ें

बालों के झड़ने से हैं परेशान तो अपनाएं ये हेयर मास्क

ऑयली हेयर और स्कैल्प के लिए असरदार हेयर मास्क

DIY: बालों को लम्बे और मुलायम बनाएं

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

केविनकेयर के...

केविनकेयर के "इनोवेटिव...

भारतीय एफएफसीजी ग्रुप केविनकेयर ने अभिनेता अक्षय कुमार...

इन व्यंजनों ...

इन व्यंजनों को बनाकर,...

सभी भारतीय त्यौहारों के उपवास और अनुष्ठानों के बाद...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription