GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सेहत के लिए अच्छा है पावर नैप लेना

पूनम रावत

8th May 2019

पावर नैप को लेकर लोगों में अलग-अलग सोच हैं। कुछ के लिए यह मुश्किल होता है क्योंकि उनके लिए 30 मिनट पर्याप्त नहीं होते। कुछ लोग हैं, जो इसे एक बुरी आदत के रूप में लेते हैं, जिसे आलस्य के रूप में लेते हैं। तो, आइए जानते हैं कि पावर नैप लेना गलत है या सही, इसके वास्तविक पावर नैप अर्थ को समझें।

विभिन्न शोधों के अनुसार, पावर नैप कई तरह के बीमारियों से दूर रखने में मददगार साबित हुआ है। यह न केवल दिल की समस्याओं को इम्प्रूव करने में मदद करता है बल्कि मोटापे से भी निजात दिलाता है, मेमोरी और हड्डियों मजबूत करता है। यहाँ कुछ झपकी लेने के फायदें दिए गए हैं, जो आपकी गलतफहमी को दूर करेंगे:

आपकी सतर्कता और प्रोडक्टिविटी को बढ़ाता है

एक छोटी सी झपकी आपकी सतर्कता और उत्पादकता को बढ़ाता है। कुछ मिनटों तक आराम करने से शरीर और मस्तिष्क को अच्छे प्रदर्शन के लिए बेहतर बनाने में  मदद करता है।

लर्निंग और मेमोरी को बूस्ट करने में मदद करता है

उम्र चाहे जो भी हो, पावर नैप हमेशा सीखने की क्षमता को बढ़ाते हैं। 20 मिनट की एक झपकी भी आपकी मेमोरी को बेहतर बनाने में मददगार होती है जिससे आपको और अधिक प्रभावी ढंग से सीखने में मदद मिलती है। झपकी लेने से मन की ताजगी में सुधार होता है और सीखने की क्षमता भी बढ़ती है, जिससे आपको रचनात्मक विचार मिलते हैं।

अपने दिल के स्वास्थ्य में सुधार

क्या आप अपने रक्तचाप के स्तर को कम करने के लिए विभिन्न तरीकों की तलाश कर रहे हैं? पावर नैप लाभों की सूची में यह शामिल है। विभिन्न हृदय रोग विशेषज्ञ हैं जिन्होंने रक्तचाप के स्तर को कम करने में छोटे अंतराल का समर्थन किया है और हृदय और धमनियों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाया है। यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है जिसकी वजह से डॉक्टर दोपहर की नींद को बढ़ावा देते हैं।

अपने दिल को स्वस्थ रखता है

क्या आप अपने ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने के लिए विभिन्न तरीकों की तलाश कर रहे हैं? तो आपको बता दें कि पावर नैप लाभों की सूची में यह शामिल है। विशेषज्ञो का मानना है कि छोटे पावर नैप लेने से ब्लड प्रेशर का स्तर कम होता है और हृदय और धमनियों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है। यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है जिसकी वजह से डॉक्टर दोपहर की नींद के लिए कहते हैं।

पावर नैप कब तक होना चाहिए?

यह लगभग 20 से 30 मिनट का ब्रेक है जो आप अपनी आंखों और मस्तिष्क को देते हैं ताकि उन्हें अच्छे से काम करने में मदद मिल सके।

ये भी पढ़ें

सेहत के लिए फायदेमंद है गन्ने का रस

आपने अपना यूरिक एसिड चेक किया

Diabetes: डायबिटिक पेशेंट अपने आहार में शामिल करें ये पौष्टिक भोजन

आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।