GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

न्यू वेडिंग फोटोग्राफी ट्रेंड 2019

पूनम रावत

16th May 2019

हर इंडस्ट्री में विकास के साथ ट्रेंड और बदलाव आते हैं। लोगों को ट्रेंडी चीजे पसंद हैं और उसके साथ ही वह चलते भी हैं। जैसे आप देख सकते हैं कि ज़्यादा से ज़्यादा कपल्स शादी में वेडिंग फ़ोटोग्राफ़रों से भी ट्रेंडी फ़ोटोग्राफी करवाना पसंद कर रहे हैं।

शादियों की शूटिंग उतनी ही पुरानी है जितनी शादियां और कैमरे। लेकिन पिछले एक दशक से इसमें काफी बदलाव देखा गया है। यह स्पष्ट रूप से समय और तकनीक के साथ बेहतर और बेहतर हो होता गया है। यह केवल दस्तावेजीकरण हुआ करता था, किसी भी क्रिएटिव दृष्टिकोण और व्यक्तिगत स्पर्श को दर्शाता था। इसके विपरीत, अब फिल्मों के क्वालिटी में काफी बदलाव आया है, जो नए और एच क्यू डीएसएलआर और काले जादू जैसे विभिन्न फिल्म कैमरों पर फिल्माया गया है।

 

कोई भी पुराने समय की तरह 3 से 4 घंटे की वीडियो को नहीं देखना चाहता। डिमांड के साथ सप्लाई में भी बदलाव आया है। लोग खुद को फिल्म की तरह वीडियो में देखना पसंद करते हैं और धीरे-धीरे समय के साथ यह "वेडिंग वीडियो" से "वेडिंग फिल्म्स" में बदल गया है। दूल्हा और दुल्हन एक सहज कहानी में बुना हुआ वीडियो देखने का आनंद लेते हैं। साक्षात्कार अब शादी की फिल्मों के लिए जरूरी हो गए हैं, क्योंकि, किसी के बिना एक अच्छी कहानी कैसे हो सकती है?

कुणाल खन्ना, निदेशक, व्हाइट फ्रॉग प्रोडक्शंस कुछ नए ट्रेंड साझा करते हैं -

  • पॉलिश संगीत परफॉर्मेंस: हम आजकल ऐसे डांस परफॉर्मेंस देखते हैं जिन्हें कोरियोग्राफ किया जाता है जैसे कि कुछ फिल्मों में डांस परफॉर्मेंस होता है। सोचिए अगर किसी फिल्म में डांस सीक्वेंस की तरह शूट किया जाए तो कितना अच्छा लगेगा। 
      
  • लिप डब: यह एक ऐसी चीज़ है जिसने पिछले सीज़न में काफ़ी लोकप्रियता हासिल की है और इसे लेकर लोगों में काफी रुझान बढ़ा है।
  • अनकंवेंशनल कपल्स पोट्रेट: आज हम चीजों के परे जा सकते हैं। हम एक ही रोमांस को कितना कैद करने जा रहे हैं? नई चीजें आज़माना हमेशा ट्रेंड रहा है।
  • ब्लोपर: यह शादी के मौसम में लोगों के बीच एक ट्रेंड सा हो गया है।  

चिराग खट्टर, डायरेक्टर, पोर्टफोलियो स्टूडियो ने शेयर किए कुछ नए ट्रेंड-

  • रिपोर्ताज / डॉक्यूमेंट्री- पारंपरिक शादी की फोटोग्राफी के दिनों में बहुत सारी तस्वीरें खिंचवाईं जाती है, हर परिवार के संयोजन को संभव बनाया है; यह उन प्राकृतिक क्षणों के बारे में है, जिसे वे उन स्पष्ट शॉट्स को लोग आनंद ले रहे हैं।
  • ड्रोन एरियल फोटोज- इस ट्रेंडिंग तकनीक में सिर्फ दूल्हा-दुल्हन या शादी की पार्टी के ओवरहेड शॉट्स मिल जाते हैं हैं। यह फोटोग्राफर के लिए उस दिन की भावना और उत्साह को कैप्चर करने का एक प्रभावी तरीका है। इसके अतिरिक्त, यह फोटोग्राफर को काम करने के लिए अलग-अलग एंगल और सहूलियत पॉइंट भी देता है, जो कई शॉट्स के लिए अच्छा होता है।
  • प्रपोज़ल शॉट्स - इन दिनों वेडिंग डे फोटोग्राफी से अधिक चलन में है, प्रपोज़ल फोटोग्रफी फैमस हो रही है। लोग फ़ोटोग्राफ़रों को प्रपोज़ल शॉट्स के लिए हायर कर रहे हैं ताकि इस पल को कैप्चर किया जा सके और साथ ही परिवार और दोस्तों के साथ साझा किया जा सके। वेडिंग फ़ोटोग्राफ़ी इंडस्ट्री में यह क्रेज़ी ट्रेंड तेज़ी से बढ़ रहा है और यह एक शानदार तरीका है कि आप घुटने के बल अपने साथी को प्रपोज़ करते हो और आपके साथी को इस पल की कुछ खूबसूरत तस्वीरों के प्रतिक्रिया देखने को मिलती है।
  • सेल्फी शॉट्स - इस विकसित तकनीकी युग में, सेल्फी शॉट्स लेने से पहले केवल कुछ समय की बात थी।। आइए जानें- सेल्फी आज इंटरनेट आधारित समाज का एक बड़ा हिस्सा है। जैसे, सोशल-मीडिया-प्रेमी जोड़े अपने दोस्तों और परिवार के लिए "सेल्फी स्टेशन" स्थापित कर रहे हैं, साथ ही साथ एक प्यारी पृष्ठभूमि के साथ, शादी में शानदार समय बिताने के लिए।
  • रिपोटेज को डॉक्यूमेंट्री वेडिंग फ़ोटोग्राफ़ी के रूप में भी जाना जाता है और यह बहुत लोकप्रिय है, एक ऐसी शैली जो आराम और अनौपचारिक है, उन छोटे विवरणों, आपके चेहरे पर भावनाओं, सुंदर क्षणों और अमूल्य प्रतिक्रियाओं को कैप्चर करती है।

विशाल ए के रैना, कुछ नए ट्रेंड को साझा करते हैं-

  • याद रखें कि ये ट्रेंड हैं और देख रहे हैं कि वेडिंग फ़ोटोग्राफ़ी इंडस्ट्री ट्रेंड के साथ कैसे बदल रही है और ऐसी चीज़ें जो कपल्स के लिए महत्वपूर्ण होती हैं, जब यह उनके दिन को कैप्चर करने की बात आती है।
  • एल्बम- सीडी के वे दिन पूरे हो चुके हैं और अब आप यू एस बी(USB) ड्राइव पर आपकी तस्वीर पाने या बस उन्हें डाउनलोड करके पा सकते हैं। लेकिन शादी के एल्बम वापस आ गए हैं और निश्चित रूप से अधिक लोकप्रिय हैं, अपने फोटोग्राफर को एक दिन का एक सुंदर एल्बम बनाने के लिए एक कहानी बताने के लिए फ़ोटो का चयन करना है। अपनी तस्वीरों को देखने का एक बेहतर तरीका और दिन को एक भौतिक एल्बम के साथ दोबारा जी सकते हैं जिसे आप देख सकते हैं।
  • आउटफिट फोटोग्राफी- इस सीजन में ट्रेडिशनल लुक का ज्यादा चलन है, इसलिए आउटफिट्स सभी ट्रेडिशनल मोटिफ और वाइब्रेंट कलर के होते हैं। दुल्हनों के पास आज कई पारंपरिक लेहंगा चुनने के लिए हैं। वास्तव में, यहां तक कि अपनी विरासत संगठनों को बाहर लाना, अपनी माताओं या दादी से उधार लिया, और उन्हें सुदृढ़ करना। यहां तक कि आप उसे डेकोर कर सकते हैं ट्रेडिसन के अनुसार उसे फ्लावर थीम दे सकते हैं।
  • फ़ोटोग्राफ़ी सीजन- प्री वेडिंग कपल सेशन, पोस्ट वेडिंग कपल सेशन और लेटेस्ट हनीमून सेशन होते हैं जो काफी ट्रेंड में होते हैं। यहां फिर से हमारे पास कम लाइट फोटोग्राफी, ड्रोन फोटोग्राफी, अंडरवाटर फोटोग्राफी, थीम आधारित शूट, ब्लैक एंड व्हाइट, पारंपरिक फोटोग्राफी और रचनात्मक फोटोग्राफी है।
 आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

पूजा में बां...

पूजा में बांधा जाने...

किसी भी पूजा की शुरुआत या समाप्ति के बाद या फिर किसी...

इन हाथों में...

इन हाथों में लिख...

हर दुल्हन अपने होने वाले पति का नाम लिखवाना पसंद करती...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription