GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

सेक्स ना करने के 7 नुकसान

अर्पणारितेश यादव

16th May 2019

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है, लेकिन कई बार ये अंतराल लंबा हो जाता है और आप सेक्स नहीं कर पाते, जिसके कई सारे नुकसान हैं। आइए जानते हैं सेक्स ना करने से क्या नुकसान हो सकते हैं-

आज की तनावपूर्ण जीवनशैली, ऑफिस की व्यस्तता और टेक्नोलॉजी की वजह से लोगों की सेक्स लाइफ बहुत प्रभावित हो रही है। इस बारे में, 'एशियन हॉस्पिटल, फरीदाबाद के 'डॉक्टर विकास अग्रवाल का कहना है कि जि़ंदगी में बढ़ती ये दखलअंदाज़ी कुछ ऐसे कारण हैं, जो लोगों के जीवन से सेक्स के पल कम कर रहे हैं। शुरू-शुरू में यह कमी अखरती है, फिर जल्द ही लोग इससे तालमेल बिठा लेते हैं और धीरे-धीरे सेक्स की ज़रूरत महसूस नहीं होती, जिसका परिणाम यह होता है कि सेक्स की इच्छा खत्म हो जाती है और फिर वह व्यक्ति कई बीमारियों से घिर जाता हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता घटना

डॉ. विकास का कहना है कि सेक्स ना करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और इसकी वजह से आपको मौसम के हल्के से बदलने पर भी छोटी से छोटी बीमारी पकड़ लेती है।

कामेच्छा में कमी

अगर आप लंबे समय तक सेक्स नहीं करते तो आपकी कामेच्छा में कमी आती जाती है। साथ ही सेक्स को लेकर आपकी कामवासना भी खत्म होने लगती है। इरेक्टाइल डिसफंक्शन अगर आप लंबे समय तक सेक्स नहीं करते तो आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या से ग्रसित हो जाते हैं, जो सही नहीं है। अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित रिपोर्ट में ऐसा कहा गया है। तनाव और अनिद्रा लंबे समय तक सेक्स ना करने से जहां मन शांत नहीं होता, अनिद्रा और तनाव जैसी समस्याएं आए दिन बनी रहती है, वहीं सेक्स करने से हारमोन रिलीज होते हैं और बढिय़ा नींद आती है।

घबराहट होना

लंबे समय से सेक्स ना करने से मन में घबराहट होने लगती है और बेवजह ही छोटी-छोटी चीजों को लेकर चिंता होने लगती है, जबकि सेक्स करने से ऐसा नहीं होता है।

लूब्रिकेशन में कमी

लंबे समय तक सेक्स न करने से वजाइना में ड्राइनेस आ जाती है। खासतौर पर बड़ी उम्र की महिलाएं अगर काफी लंबे वक्त के बाद सेक्स करती हैं तो उन्हें लूब्रिकेशन की कमी की वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

पीरियड्स के दौरान तकलीफ

सेक्स ना करने से जहां महिलाओं को पीरियड्स के दौरान ज्यादा दर्द महसूस होता है, वहीं सेक्स करने से पीरियड्स के दौरान होने वाले क्रैम्ह्रश्वस भी दूर हो जाते हैं, जिससे पीरियड्स-पेन में कमी आती है।

ये भी पढ़े-

शादी के बाद ऐसे बनाए रखें रिलेशनशिप में स्पार्क

सेक्स लाइफ के लिए बेस्ट है इस रंग का बेडरूम

कम बजट में कैसे करे डेटिंग की प्लानिंग

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

पोल

अगर पेपर लीक हो जाए तो क्या फिर से एग्ज़ाम होना चाहिए?

गृहलक्ष्मी गपशप

कम हो गया है...

कम हो गया है अब...

‘‘मैंने सुना है कि आजकल एपिसिओटॉमी का चलन नहीं रहा...

सेक्स ना करन...

सेक्स ना करने के...

यूं तो हर इंसान अपने जीवन में सेक्स ज़रूर करता है,...

संपादक की पसंद

पूजा में बां...

पूजा में बांधा जाने...

किसी भी पूजा की शुरुआत या समाप्ति के बाद या फिर किसी...

इन हाथों में...

इन हाथों में लिख...

हर दुल्हन अपने होने वाले पति का नाम लिखवाना पसंद करती...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription