GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए इस दिशा में लगाएं धन की देवी महालक्ष्मी की तस्वीर

शिखा पटेल

17th May 2019

वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि घर में दिशाओं के अनुसार तस्वीर लगाने से किस्मत संवरती है।

कुछ तस्वीर व्यक्ति की यादों का आईना होती है, वहीं कुछ घर की दीवारों को सजाने के लिए दीवारों पर तस्वीरें लगाते हैं। लेकिन क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि अगर दिशाओं के अनुरूप तस्वीर लगाई जाए तो, ये आपकी किस्मत भी बदल सकती हैं। वास्तुशास्त्र में तस्वीरों को अगर सही दिशा में लगाया जाए, तो इससे घर में खुशहाली आती है। तो आज हम जानेंगे इसके बारे में-
  • अगर आप पूर्व दिशा में तस्वीर लगा रहे हैं तो कोशिश करें इस दिशा में उगते हुए सूरज या श्री राम दरबार की तस्वीर लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और स्वास्थ्य बेहतर होता है।
  • वहीं पूर्व व उत्तर की दीवारों पर फल, फूल या हरे-भरे पेड़ की भी तस्वीर या पेंटिंग्स लगाई जा सकती है। 
  • उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा कहा गया है। अतः धन-वृद्धि के लिए इस दिशा में धन की देवी महालक्ष्मी और बुद्धिदाता श्री गणेश जी एवं रत्नो या आभूषणों, जैसे संपन्नता को दर्शाने वाले चित्र लगाने चाहिए।
  • पहाड़ों और चट्टानों के लैंडस्केप को दक्षिण और पश्चिम दिशा की दीवारों पर लगाना मनोबल को बढ़ाता है। वही अगर ऐसी पेंटिंग्स या तस्वीर पूर्वी दीवारों पर टांगी गईं, तो इससे सौभाग्य बाधित होगा।
  • पानी के लैंडस्केप जिनमें समुद्र, नदियां, झीलों या सरोवरों के दृश्य हैं, उत्तर और पश्चिम दिशा की दीवारों पर लगाना समृद्धि को घर में आमंत्रित करना है। यदि आप मानसिक शांति चाहते हैं, तो भगवान बुद्ध या महावीर स्वामी की तस्वीर दक्षिण दिशा को छोड़कर ऐसे स्थान पर लगाएं, जहां से आपकी नजर बार-बार उन पर पड़ सके।
  • परिवार के सदस्यों की प्रसन्न मुद्रा में फैमिली फोटो घर की उत्तर दिशा, पूर्व दिशा और उत्तर-पूर्व दिशा में लगानी चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्यों में मनमुटाव खत्म होकर उनके बीच प्रेम बना रहता है।
  • बच्चों के स्टडी रूम में उत्तर या पूर्व दिशा में विद्या की देवी मां सरस्वती का चित्र लगाना चाहिए। इसी दिशा में मुख करके पढ़ने से पढाई में रूचि जागृत होती है। इसके अलावा आप चाहें तो मोर, वीणा, कलम, पुस्तक, हंस या मछली के चित्रों में से कोई भी एक चित्र लगा सकते हैं।
 
ये भी पढ़ें -
आप हमें फेसबुक, ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।