GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

घरेलू उपाय अपनाएं, माथे की झुरियां से छुटकारा पाएं

पूनम रावत

5th June 2019

जरूरी नहीं की आपके चेहरे पर उम्र के बढ़ने के दौरान ही झुरर्रियां आए। इसका कारण प्रदूषण के बीच रहना, हमारा खान-पान और स्ट्रैस लेना भी कारण हो सकता है, लेकिन आप घरेलू उपाय से झुर्रियों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि बिना महंगे प्रोड्क्ट के कैसे घरेलू उपाय से छुटकारा पा सकते हैं:

घरेलू उपाय अपनाएं, माथे की झुरियां से छुटकारा पाएं

 

सिट्रस फल- नींबू और संतरे जैसे सिट्रस फल में विटामिन-सी और ई मौजूद होते हैं। जिससे ये त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाए रखने में मदद करते हैं। सिट्रस फलों में पाए जाने वाला फ्लेवोनोइड कोशिकाओं को मजबूत करता है। साथ ही त्वचा में कोलेजन व इलास्टिन को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा युवा रहती है।

कैसे करें उपयोग-

नींबू के रस में कॉटन बॉल डुबोएं और इसे माथे पर लगाएं। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है, तो नींबू के रस के साथ बराबर मात्रा में पानी मिला लें। रस को सूखने दें और बाद में पानी से धो लें। अगर आप चाहे तो सिट्रस फल जैसे नींबू और संतेरे के छिलकों को ग्राइंड कर लें, उसमें गुलाब जल मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं। इसका इस्तेमाल दिन में एक बार लगाएं।

ऑर्गेनिक नारियल तेल- नारियल ऑयल त्वचा को मॉइश्चराइज करता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को हटाने के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। नारियल तेल इन रेडिकल्स को खत्म करता है, जिससे माथे की झुर्रियों खत्म हो जाती हैं।

कैसे करें उपयोग-

नारियल तेल की कुछ बूंदे लें और अपने चेहरे और माथे पर कुछ मिनट तक हल्की मालिश करें। इसका इस्तेमाल रोजाना रात में सोने से पहले लगाएं।

एलोवेरा जेल- एलोवेरा और अंडे की सफेदी दोनों में विटामिन-ई से भरपूर होता है। एलोवेरा त्वचा को पोषित और कोमल बनाता है। अंडे की सफेदी में मौजूद एल्बुमिन त्वचा में कसाव लाता है और चेहरे को टोन करता है।

कैसे करें उपयोग-

एलोवेरा जेल को अंडे की सफेदी के साथ मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे और माथे पर लगा लें। इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो-तीन बार लगा सकते हैं।

पेट्रोलियम जेली

पेट्रोलियम जेली से माथे की झुर्रियों से निजात पाने का एक बेहतरीन उपाय है। यह ज्यादातर घरों में आसानी से पाया जाता है। यह त्वचा को मॉइश्चराइज करती है, साथ ही महीन रेखाओं स छुटकारा दिलाती है।

कैसे करें उपयोग-  

पेट्रोलियम जेली लगाने से पहले अपने माथे को हल्का गीला कर लें और थोड़ी मात्रा में पेट्रोलियम जेली लगाएं। अब माथे पर हल्के हाथों से मालिश करें। इसका इस्तेमाल रोजाना रात में सोने से पहले करें।

ध्यान रहे:

अगर आपकी त्वचा पर मुंहासे जल्दी आ जाते हैं, तो पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करने से बचें।

ये भी पढ़े

झुर्रियों और फाइन लाइन्स को बोलें बाय

चेहरे को दिलाएं उम्रदराजी से मुक्ति

योग से करें सौंदर्योपचार

झुर्रियों को कम करता है ऑक्सीजन फेशियल

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।