GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं नारियल तेल

पूनम रावत

5th June 2019

नारियल के तेल में कई गुण मौजूद होते हैं, जो आपके बालों को झड़ने से रोकने, बालों को स्‍वस्‍थ्‍य रखने और बालों की समस्‍याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

झड़ते बालों से हैं परेशान तो अपनाएं नारियल तेल

साथ ही डैंड्रफ हटाने, बालों को मजबूत करने, आदि समस्‍याओं को दूर करने में मदद भी करते हैं। आज इस लेख में आप बालों में नारियल तेल लगाने के फायदे जानेगें।

ऐसे करें हेयर लॉस से बचने के लिए नारियल का तेल का इस्‍तेमाल

सबसे पहले बालों को शैम्‍पू से बालों को धो लें। ध्‍यान रहे कि बालों पर कंडिशनर न लगाएं। अब एक बाउल में गर्म नारियल का तेल लें। जब आपके बाल पूरी तरह से सूख जाएं, तब बालों पर गर्म नारियल के तेल से स्‍कैल्‍प की हल्के हाथों से मालिश करें। तेल आपके बालों के जड़ों तक पहुंच जाए इसके लिए मसाज के दौरान बालों में कॉम्‍प करते रहें। अब शॉवर कैप की मदद से बालों को 45 मिनट के लिए कवर कर लें। आप चाहें तो इसे रातभर के लिए भी रख सकते हैं। इसे सुबह उठकर शैम्‍पू से बालों को धो लें।

इसके और भी हैं फायदे-

  • अगर आप भी डैमेज्ड हेयर की परेशान हैं, तो एक अंडे में दो बड़े चम्मच नारियल तेल मिलाकर बालों पर लगाएं और सूखने पर इसे धो लें। हफ्ते में एक बार ही इसका इस्तेमाल करें।
  • अगर आपके बाल रूखे और फ्रिजी हेयर हैं, तो हफ्ते में दो बार इसे सोने से पहले लगाकर दो मिनट तक स्कैलप की मसाज करें फिर सुबह उठकर धो लें।
  • वक्त से पहले सफेद बालों से हैं परेशान, तो इसके लिए आप समान क्वांटिटी में नारियल तेल और आंवला तेल मिलाकर स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगाएं और एक घंटे बाद इसे धो लें।

ये भी पढ़ें

HairCare Tips: अब सफेद बालों को कहें बाय-बाय

DIY: शिकाकाई से करें बालों की देखभाल

DIY: बालों को लम्बे और मुलायम बनाएं

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।