GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

मॉनसून मेकअप टिप्स

पूनम रावत

19th June 2019

जब मॉनसून की बात आती है, तो सबसे अधिक परेशान  करने वाली चीज़ होती है जिससे हम कोसों दूर रहना चाहते है वो है स्किन एलर्जी  और इर्रिटेशन। मानसून के दिनों में ही सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और कीटाणु उत्पन होते है। इसलिए तो मानसून में हमें अपना सबसे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए और जब बात आती है मॉनसून में मेकअप की तो इसमें भी हमें कुछ  खास चीज़ो पर ध्यान रख कर ही मेकअप करना चाहिए।

मॉनसून मेकअप टिप्स

मेकअप एक्सपर्ट अग्रिका कालरा के अनुसार, "मॉनसून में मेकअप हल्का होना चाहिए और किसी भी तरह का ऑयली बेस मेकअप इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, कोशिश करें की मेकअप नॉन-ग्रीसी हो । इस मौसम  में आपको ज्यादा हैवी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए अगर आप हैवी मेकअप यूज़ करते है तो उससे आपको स्किन प्रॉब्लम होगी जैसे की स्किन एलर्जी और इर्रिटेशन आदि। इस मौसम में मेकअप पर किस तरह ध्यान देना चाहिए। उसके लिए आज हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स बतायंगे।  

मानसून में क्या करें-

अपने रेगुलर काजल को भूल जाएं और वॉटर - प्रूफ़  काजल यूज़ करना शुरू कर दीजिए। वॉटर - प्रूफ़ काजल आसानी से ख़राब नहीं होता और ये काफी लम्बे समय तक टिका रहता है। वाटरप्रूफ कॉम्पैक्ट का इस्तेमाल करे और साथ ही साथ वाटरप्रूफ लिक्विड आईलाइनर यूज़ करे और लाइनर में खास तरह के रंग चुने  जैसे ब्लू और ग्रीन जो की आपको एक रिफ्रेशिंग टच देने में आपकी मदद करेगा। जब ब्लश की बात आती है, तो मानसून में हमें क्रीम ब्लश का ही इस्तेमाल करना चाहिए, पाउडर और अन्य तरह के ब्लश को अवॉइड करें और पेस्टल रंगों का उपयोग करना ही उचित और सही माना जाता है। मानसून के दौरान हमें कोई भी मेकअप अप्लाई करने से पहले प्राइमर ज़रूर लगाना चाहिए क्यूंकि यह आपको एक प्रॉपर फाउंडेशन लुक देगा। कोशिश करें की सिलिकॉन बेस्ड फाउंडेशन ही लागए क्यूंकि मानसून  में यह बेस्ट ऑप्शन में से एक है।

ग्लोइंग स्किन टिप्स-

अगर आप किसी मीटिंग के लिए जा रहे है तो एक परफेक्ट ग्लोइंग स्किन के लिए अपने कॉम्पैक्ट को अपने फेस पर हल्का डैब करें । इससे आपके फेस का एक्स्ट्रा ऑइल कंट्रोल में रहेगा। हमेशा अपने बैग में वेट वाइप्स रखे जिससे  आप कभी भी कही भी फ्रेश फील कर सकती है। वेट वाइप्स के साथ बॉडी मिस्ट भी अपने साथ लेकर चले जिसे आप शोल्डर, नैक, रिस्ट पर लगाकर हमेशा फ्रेश लग सकती है।

क्या न करें-

इस मौसम में ऑइल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करे क्यूंकि इससे आपको स्किन एलर्जी और स्किन इर्रिटेशन होने की पूरी पूरी संभावना है। ऑइल बेस्ड के साथ साथ  शिम्मर मेकअप करना भी अवॉइड करें। मानसून के मौसम में अक्सर हमारे होंठ रूखे हो जाते हैं। इसलिए कोई भी लिप मेकअप अप्लाई करने से पहले अच्छे से लिप बाम लगा लें ताकि आपके लिप्स हमेशा  मॉइस्चराइज रहे।

बालों की देखभाल करने के टिप्स-

मॉनसून में स्किन के साथ साथ बालों का भी ख़ास ध्यान ऱखना पड़ता है। इस मौसम में बाल फ़िज़्ज़ी, डाल और टूटने लगते है। बारिश का पानी हमारे बालों को नुकसान पहुंचा है।   सप्ताह में कम से कम दो बार एक माइल्ड शैम्पू से धोएं।

अपने बालों को कसकर न बांधें और कोशिश करे की बांस की कंघी जिसे हम बैम्बू कॉम भी कहते है  केवल उसका ही प्रयोग करें। बालों की देखभाल आप एक पावर पैक हेयर मास्क से भी कर सकते है जिसके लिए आप  दही और अंडे का पैक बनाकर अपने बालों पर लगा सकते है। यह आपके बालों को अतिरिक्त पोषण देगा। साथ ही अपने बालों की कम से कम एक बार तेल की  मालिश दें।

ये भी पढ़ें

अगर मेकअप के बाद दिखती है स्किन धब्बेदार, तो अपनाएं ये टिप्स

नेचुरल आई मेकअप ट्यूटोरियल स्टेप बाए स्टेप

जैसी शेप वैसा मेकअप

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।