GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

YogaDay: अर्बन अखाड़ा के साथ मस्ती भी, फिटनेस भी

पूनम रावत

21st June 2019

गृहलक्ष्मी से अर्बन अखाड़ा के को-फाउंडर व हेड कोच विकास डाबास ने बातचीत की। इस दौरान उन्होंने बताया कि अर्बन अखाड़ा को स्टार्ट करने के पीछे का क्या मकसद है और कैसे ये उन लोगों को फिट रहने में मदद करता है, जो लोग अपने कामों में इतना व्यस्त रहते हैं। आइए जानते हैं विकास डाबास के विचार:

YogaDay: अर्बन अखाड़ा के साथ मस्ती भी, फिटनेस भी

अर्बन अखाड़ा क्या है?

अर्बन अखाड़ा जिम कॉन्सेप्ट पर अधारित है। हम लोग ग्राउंड वर्कवाउट पर ज्यादा जोर देते हैं। ग्राउंड वर्कवाउट करने से बॉडी में ज्यादा इम्प्रूवमेंट होता है। इसका मकसद बॉडी पर काम करना है न कि मशीनों पर। आज के दौर में लोग बाहर के एक्टिविटी को नहीं करते हैं। घर से लेकर ऑफ़िस के कामों तक सभी चीजें इनडोर हैं। जिस कारण विटामिन डी और विटामिन बी12 की कमी हो रही है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैंने इस कॉन्सेप्ट पर काम किया।

आपने गेम्स भी रखें हैं किन बातों का ध्यान में रखते हुए?

इसके पीछे का कारण यह है कि ज्यादातर लोग गेम्स के जरिए फन भी करेंगे और उनकी फिटनेस भी सही रहेगी, साथ ही लोगों को बोरियत भी महसूस नहीं होगी।

 

गेम्स के साथ आपने योगा सेशन भी रखा है, किन बातों को ध्यान में रखकर इसे रखा गया है?

योगा किसी भी फिटनेस का बेस है, आज के जनरेशन योगा को भूल रहे हैं लेकिन योगा से ही फिटनेस शुरू हुई है। जितने भी स्पोर्ट्समैन हैं, सभी उसे जैसे स्ट्रेचिंग का नाम दे देते हैं, पर ये योगा है। बिना योग और आसन के बगैर लंग की कैपेसिटी और ब्रीदिंग की कैपेसिटी को बढ़ा सकते हैं। योगा बेस है जिसके बिना आपके बॉडी में इम्प्रूवमेंट नहीं हो सकता है।

योगा में कौन कौन से आसन कराना पसंद करते हैं?

योगा में हम अलग अलग आसन कराते हैं। अलग अलग आसन के अलग अलग प्रभाव होते हैं, हम अपने स्टूडेंटस के बॉडी और उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आसन कराते हैं।

इस समय में कितने लोग इसे पसंद कर रहे हैं?

आज लोग इसकी ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं क्योंकि अपने व्यस्त जीवन में से आपको फन मिल रहा है और साथ ही फिटनेस भी इससे ज्यादा क्या हो सकता है। सभी चाहते हैं कि फन के साथ फिट भी रहें। यही नहीं लोगों के लिए कैम्पेनिंग लगाई जाती है जहां लाइव म्यूजिक, बोर्न फायर और साथ में गेम्स। गेम्स लोगों के फिटनेस को ध्यान में रखकर कराए जाते हैं, ताकि लोग मस्ती के साथ वर्कवाउट भी कर सके।

ये भी पढ़ें

योग शुरू करने से पहले ये 10 बातें जाननी हैं बेहद जरूरी

योग आसन में है मां बनने के उपाय

डिप्रेशन की समस्या को कम करता है मूर्धासन

आप हमें फेसबुकट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।