GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ब्यूटी प्रोडेक्ट्स की देखभाल कुछ यूं करे

शीला जैन

22nd June 2019

कई प्रोडेक्ट समय से पहले खराब हो जाते हैं और कई एक्सपायर हो जाते हैं। इन दोनों ही स्थितियों में इन प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। अगर इन प्रोडेक्ट्स को सही तरीके से रखा जाए तो इनकी उम्र भी बढ़ाई भी जा सकती है। आइए जानें, अपने ब्यूटी प्रोडेक्ट्स की देख-रेख कैसे करें-

ब्यूटी प्रोडेक्ट्स की देखभाल कुछ यूं करे

आईशैडो और आईलाइनर

आईशैडो को लंबे समय तक सेफ रखना चाहती हैं तो क्रीमी आईशैडो के बजाय पाउडर बेस्ड आईशैडो खरीदें। वह न तो जल्दी खराब होता है और न ही उसके मैल्ट या ड्राई होने की संभावना रहती है। आईशैडो को ब्रश से लगाएं। ब्रश को हर माह बदल दें या डिस्पोजेबल ब्रश का प्रयोग करें। यदि लंबे समय तक ब्रश का इस्तेमाल करना हो तो ब्रश या स्पंज को कभी-कभी धो लें। लाइनर लगाते समय उसे ज्यादा देर खुला न छोड़ें। यदि कभी आईलाइनर सूख जाए तो उसे कुछ सैकंड्स के लिए माइक्रोवेव में रख दें। इससे वह फिर से नॉर्मल टैक्स्चर में आ जाएगा। अगर आप चाहती हैं कि आपका आईलाइनर लंबे समय तक चले तो लिक्विड आईलाइनर के बजायपैंसिल आईलाइनर खरीदें। अगर आप लिक्विड आईलाइनर खरीद रही हैं तो उसे हवा से बचा कर रखें, वरना ड्राई हो सकता है। लिक्विड आईलाइनर को आप 12 महीने तक इस्तेमाल कर सकती हैं, बशर्ते वह सूखा न हो। वहीं पेंसिल आईलाइनर तब तक इस्तेमाल कर सकते हैं, जब तक कि पेंसिल पूरी तरह खत्म न हो जाए। पेंसिल लाइनर की नोक को हर बार आंखों पर लगाने से पहले साफ जरूर कर ले। पेंसिल लाइनर की नोक जब सफेद या ग्रे देखें तो समझ जाएं कि ये सड़ चुकी हैं। वहीं लिक्विड आईलाइनर अधिक समय बाद सूखने लगते हैं और इनमें बैक्टीरियां भी पनपने लगते हैं।

फेस क्रीम और लोशन

क्रीम का इस्तेमाल सही सीजन में ही करें, जैसे विंटर की क्रीम विंटर खत्म होते ही फेंक दें, पर अगर आप इसे अगले सीजन में इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसे ह्रश्वलास्टिक के पॉलीबैग में पैक करके फ्रीजर में रखें। इससे इसमें हानिकारक पदार्थ और बैक्टीरिया उत्पन्न नहीं होंगे और यह अगले सीजन में भी इस्तेमाल योग्य रहेगी। अनेक लोशन्स व क्रीम में विटामिन 'ए, 'सी और 'इ होते हैं। प्रॉडक्ट का प्रयोग करने और खुलने पर वे हवा के संपर्क में आने पर बेअसर हो जाते हैं। अत: प्रयोग के तुरंत बाद उनका ढक्कन टाइट बंद करें। साफ हाथों से ही क्रीम या लोशन का प्रयोग करें।

कॉम्पेक्ट पाऊडर

कॉम्पेक्ट पाऊडर ऐसा प्रोडक्ट है, जो सालो साल चलता है। बस शर्त ये है कि इसे सही तरह सेइस्तेमाल किया जाए। सबसे पहले तो आपको इसमें इस्तेमाल होने वाले पफ हर महीने बदल लेने चाहिए। साथ ही ध्यान रखें कि कभी भी पफ में या कॉम्पेक्ट में नमी न जाए वरना इसमें बैक्टीरिया पनप सकते हैं और यह खराब हो सकता है। आमतौर पर कॉम्पेक्ट 24 महीने तक चल जाता है, क्योंकि इसमें मॉइश्चर नहीं होता है, जो कीटाणुओं को पैदा करने के लिए जिम्मेदार होता हैं। अगर आपको अपने कॉम्पेक्ट का रंग बदला हुआ दिखे या वह आपको पहले जैसा निखार ना दे पा रहा हो तो समझ लीजिए कि इसको घर से बाहर निकालने का समय आ चुका हैं। त्वचा पर पाउडर लगाने के बाद हर बार अपने मेकअप ब्रश को धोना न भूलें। लिपस्टिक अगर आप चाहती हैं कि आप की लिपस्टिक और लिपस्टिक का शेड दोनों ही हमेशा फ्रैश रहें, तो उसे ड्रैसिंग टेबल की दराज में रखने के बजाय फ्रिज में रखें। गरम जगह या धूप के संपर्क में रखने से लिपस्टिक मैल्ट होकर खराब हो जाती है। कई बार मॉइश्चर उभर आने से भी लिपस्टिक का शेड बदल जाता है। लिपस्टिक की सेल्फ लाइफ बढ़ाने के लिए होंठों पर लगाने के बाद उसकी टिप को साफ उंगली पर एक बार घुमाएं और फिर बंद करें। लिप ब्रश को कॉटन बॉल से साफ करें। वैसे आमतौर पर लिपस्टिक 1 साल तक उपयोग कर सकते हैं। अलग-अलग ब्रैंड की लिपस्टिक की शेल्फ लाइफ अलग हो सकती है, वहीं लिपबाम 18 महीने तक चलते हैं।

मस्कारा

इसका प्रयोग ज्यादा समय तक नहीं करना चाहिए। बाकी कॉस्मेटिक के मुकाबले मस्कारे की उम्र बहुत कम होती है। उस की उम्र बढ़ाने के लिए उसे हवा के संपर्क में न आने दें। इसके लिए मस्कारे के ब्रश को बार-बार बोतल में डालने और निकालने की भूल न करें। मस्कारे के जल्दी खराब होने की एक वजह ऐप्लिकेटर भी है। अगर हर बार आप नए ऐप्लिकेटर का इस्तेमाल करती हैं तो उस की उम्र और भी बढ़ाई जा सकती है। अपना मस्कारा दूसरों को लगाने के लिए न दें। मस्कारे के ब्रश को जमीन पर न लगने दें, क्योंकि इस पर कीटाणु लगने का खतरा रहता है। इनकी शेल्फ लाइफ 6 से 8 महीने तक होती है। उसके बाद ये सूखने लग जाते हैं।

नेल पॉलिश

आमतौर पर एक बार शीशी खुल जाने पर यह 2 साल तक खराब नहीं होती है। इसको फ्रीज में रखें। हो सके तो लिप्स्टिक बैग में पैक करके रखें। इससे ये लंबे समय तक इस्तेमाल योग्य बने रहती हैं, वरना हवा के संपर्क में आने से नेल पॉलिश अपनी एक्सपायरी डेट से पहले खराब हो सकती है। जब नेल पॉलिश एक्सपायर हो जाती है तो वह गाढ़ी हो जाती है। साथ ही इसकी गंध भी बदल जाती है।अपने नाखूनों को नुकसान से बचाने के लिए इनकी लाइफ पर ध्यान बहुत जरूरी होता है। अगर नेल पॉलिश सूख जाए तो उस में थोड़ा सा एसीटोन मिला कर उसे अच्छी तरह हिलाएं। इससे वह पहले की तरह नजर आएगी।

ये भी पढ़ें

अगर मेकअप के बाद दिखती है स्किन धब्बेदार, तो अपनाएं ये टिप्स

नेचुरल आई मेकअप ट्यूटोरियल स्टेप बाए स्टेप

जैसी शेप वैसा मेकअप

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।