GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जाने कुछ इंटरेस्टिंग ब्यूटी फैक्ट्स

शिखा जैन

25th June 2019

अक्सर कहा जाता है कि लेडिज तैयार होने में बहुत समय लगाती हैं और इसी वजह से उन्हें कहीं भी पहुंचने में देर हो जाती है, लेकिन अगर आप इन कुछ टिह्रश्वस पर ध्यान दें तो आप भी अपने ऊपर लगा हुआ लेट लतीफ का लेबल हटा सकती हैं और जल्दी तैयार हो सकती हैं। बस उसके लिए इन टिप्स को फॉलो कीजिए-

जाने कुछ इंटरेस्टिंग ब्यूटी फैक्ट्स

चेहरे पर शाइन मिनटों में

अगर आप चाहती हैं कि आपका चेहरा कुछ ही मिनटों में दमकने लगे तो इसके लिए आप होममेड पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। पैक बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर में आधा चम्मच चंदन पाउडर, आधा चम्मच केयोलिन पाउडर, आधा चम्मच मिल्क पाउडर मिलाएं और गुलाब जल या खीरे का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पैक को फ्रिज में रखें। जब भी पैक लगाना हो, इसे पूरे चेहरे पर लगाएं। कुछ मिनट बाद साफ पानी से चेहरे को साफ कर लें।

हाथ हो जाएंगे सॉफ्ट और ब्यूटीफुल

हाथों को सुंदर और मुलायम बनाने के लिए पके केले को मैश करके हाथों पर अच्छे से मलें। फिर पानी से धो लें। अब जरा सा मॉइश्चराइजर हथेलियों पर लीजिए और दोनों हाथों को आपस में मलिए। आपके हाथ कुछ ही मिनटों में सुंदर और मुलायम हो जाएंगे।

लिप बाम क्विक आइडिया

कई लड़कियों को सुबह होंठों पर लिप कलर लगाने में बहुत समय लगता है, जिसके कारण वह लेट हो जाती हैं। इसके लिए अच्छा होगा कि लिप कलर की जगह ऐसा लिप बाम खरीदें, जिसमें आपके मनपसंद कलर का टच हो। इससे आपको लिपस्टिक लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

क्विक नेल पेंट लगाएं

नाखून सुंदर दिखें, इसके लिए क्युटिकल पुशर की सहायता से हाथ एवं पैरों के नाखूनों के क्युटिकलस को पुश करना चाहिए। फिर नेलपेंट लगाना चाहिए। इससे नाखून लबें दिखेगें। समय की बचत के लिए आप क्विक ड्राई नेलपेंट लगा सकती हैं। इसका सिंगल कोट भी काफी होता है। पिंपल से छुटकारा पाएं दो मिनट में अगर आपको किसी पार्टी या फंक्शन में जाना है और आपके चेहरे पर पिंपल्स निकल आए हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए ओटीसी हाइड्रोकॉर्टिसोन क्रीम को पिंपल पर लगाएं।

जब चाहिए चेहरे पर इनस्टेंट ग्लो

ब्लशऑन लगाने से चेहरे का ग्लो बढ़ जाता है, इसलिए जब वक्त कम हो, तब ब्लशऑन ब्रश की सहायता से चीक बोन से कान के पास तक ब्रश को ले जाते हुए ब्लशऑन लगाएं।

नाखूनों की चमक वापस लाएं

अगर आपके नाखूनों की चमक कहीं खो गई है तो उस पर थोड़ा सा हेयर स्प्रे छिड़कें। ऐसा करने से आपके नाखून चमकने लगेंगे और उन्हें फ्रैश लुक मिलेगा।

सनस्क्रीन लगाना भूल गई हों तो

अगर आप सुबह के समय जल्दबाजी में सनस्क्रीन लगाना भूल जाती हैं तो इमरजेंसी के लिए हमेशा अपने पास सनस्क्रीन वाइप्स जरूर रखें। इससे आप आसानी से अपनी स्किन को साफ करके उसे सुरक्षित कर सकती हैं। बालों में चमक मिनटों में बालों में तुरंत चमक लाने के लिए एक आसान सा तरीका यह है कि रेशमी स्कार्फ लें और इससे बालों को धीरे-धीरे रगड़ें। बालों में चमक लाने वाले बहुत से स्प्रे भी बाज़ार में मिलते हैं। आप चाहें तो उनका भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

शैंपू स्किप करें

बालों को शैंपू करने और सुखाने में बहुत समय लगता है, इसलिए अगर आप जल्दी में हैं और आपके पास बालों को शैंपू करने का समय नहीं है तो आप कंघे में थोड़ा सा पाउडर लेकर बालों में लगाएं। साथ ही बालों में वॉल्यूम बढ़ाने के लिए एक या दो मिनट के लिए ब्लो ड्राई कर लें।

दो स्टेप एक साथ

आपके पास फाउंडेशन लगाने का समय नहीं हैं तो आप दो स्टेप को एक साथ जोड़ सकती हैं। इसके लिए अपने हाथ में थोड़े सा कंसीलर लेकर उसमें मॉइश्चराइजर मिला लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अब आपको फाउंडेशन लगाने की जरूरत नहीं है।

आईशैडो खत्म हो गया तो

अगर इस समय आपके पास आई शैडो नहीं है तो घबराएं नहीं, बल्कि तुरंत लिप कलर का इस्तेमाल आंखों पर लाइट आईशैडों की तरह, गालों पर ब्लशर की तरह और होंठों पर लिपस्टिक की तरह करें।

गाल और आंखों पर फोकस

अगर आपको जल्दी में मेकअप करना है तो पूरे चेहरे का मेकअप न करके आप मेकअप के तीन सिम्पल स्टेप कर सकती हैं। इसके लिए आप आंखों के आस-पास कंसीलर, मस्कारा और गालों पर हल्का सा ब्लश करें। अपनी आंखों को ब्राइट करके आप पूरे चेहरे को एक फ्रैश लुक, बिना कोई अतिरिक्त समय खर्च कर दे सकती हैं।

दाग-धब्बों को कैसे छिपाएं

चेहरे पर अगर काले दाग-धब्बे और डार्क सर्कल्स हैं तो अपनी स्किन टोन के अनुसार कंसीलर का इस्तेमाल करके आप इन्हें छिपा सकती हैं।

पूरा दिन लिपस्टिक टिकी रहने के लिए

पूरा दिन लिपस्टिक टिकी रहे और वह खराब ना हो, इसलिए जब आप लिपस्टिक लगाएं तो उस टिशू पेपर रखकर हल्का पाउडर टिशू पेपर पर लगाएं और फिर उसे हटा दें। इससे लिपस्टिक की नमी खत्म हो जाएगी और वह पूरा दिन ताजी रहेगी।

मस्कारा सूख जाने पर

अगर आपका मस्कारा सूख गया है तो उसमें कॉन्टेक्ट लेंस के लोशन की कुछ बूंदें डालने पर वह ठीक हो जाएगा, लेकिन अगर मस्कारा काफी पुराना हो गया है या फिर एक्सपायरी डेट करीब है तो ऐसा ना करें, वरना आंख में इंफेक्शन होने का खतरा भी रहता है।

मेकअप रिमूव करने के लिए

मेकअप को जल्दी से रिमूव करने के लिए कच्चे दूध को फेस पर लगाकर फेस क्लीन करें। चेहरा आसानी से साफ होगा। इसके अलावा क्लींजिंग मिल्क या फिर नारियल तेल की सहायता से भी इसे क्लीन कर सकते हैं।

कैट आइज से पाएं डिफ्रैंट टच

आज कैट आइज का क्रेज होने के कारण हर महिला अपने लुक के साथ इसे ही आजमाना चाहती है, ताकि ग्लैमरस लग सके। अब सवाल यह आता है कि कैट आइज लुक पाएं कैसे। इस के लिए एक आसान सी ट्रिक है कि आप पहले बॉबी पिन लें। फिर पिन के किनारे पर लिक्विड लाइनर लगाएं और उसे पलकों पर अंदर से बाहर की तरफ लगाते हुए खुद की आंखों को दे कैट आई लुक।

मेकअप प्रोडक्ट्स के अनेक काम

थोड़ा क्रिएटिव सोचिए, तभी आप कुछ अलग कर पाएंगी। जैसे अगर आप का नेलपेंट खत्म हो गया है और आप को दोस्त की बर्थडे पार्टी में जाना है तो अपनी पुरानी लिपस्टिक निकाल कर नेल्स पर लगा लें या फिर लिपस्टिक को आप ब्लशर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसी तरह आईशैडो को आप ब्लशर या फिर लिपस्टिक के तौर पर और मस्कारे को आईलाइनर की तरह इस्तेमाल कर मिनटों में गॉर्जियस लुक पा सकती हैं।

लिक्विड लाइनर की जगह पेंसिल लाइनर यूज करें

यह तो सभी को पता है कि गीला आईलाइनर दिखने में बहुत अच्छा लगता है, लेकिन इसे लगाने और सूखने में समय लगता है। लिक्विड आईलाइनर की जगह आप पेंसिल वाला लाइनर इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपका समय भी बचेगा और लिक्विड आइलाइनर की तरह जल्दी-जल्दी लगाने पर यह फैलेगा भी नहीं।

ये भी पढ़ें

अगर मेकअप के बाद दिखती है स्किन धब्बेदार, तो अपनाएं ये टिप्स

नेचुरल आई मेकअप ट्यूटोरियल स्टेप बाए स्टेप

जैसी शेप वैसा मेकअप

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।