GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

प्रसव के बाद सेक्स शुरू करने के लिए आजमाए ये टिप्स

गृहलक्ष्मी टीम

29th June 2019

प्रसव के बाद सेक्स से जुड़े आपके सारे सवालों का जवाब पाइए यहां-

प्रसव के बाद सेक्स शुरू करने के लिए आजमाए ये टिप्स

‘‘हम सेक्स दोबारा कब शुरू कर सकते हैं?''

  वैसे तो दंपत्तियों को यही सलाह दी जाती है कि जब महिला मानसिक रूप से इसके लिए तैयार हो जाए तो वे सेक्स कर सकते हैं लेकिन उसका शारीरिक रूप से फिट होना भी जरूरी है। तकरीबन चार सप्ताह बाद इसके लिए हरी झंडी दी जा सकती है। कई डॉक्टर छः सप्ताहवाला नियम ही अपनाते हैं। क्योंकि कई बार आराम आने में देर लग जाती है या फिर संक्रमण हो सकता है। आपको डॉक्टर से इस बारे में राय लेने के बाद ही काम बढ़ाना चाहिए। शिशु की देखभाल में समय कैसे बीत जाएगा आपको पता ही नहीं चलेगा। तब तक एक-दूसरे को आपसी प्रेम व स्पर्श सुख दें,संभोग न करें।

‘‘मेरी दाई ने कहा कि मैं सेक्स कर सकती हूँ लेकिन मुझे लगता है कि इससे मुझे तकलीफ होगी। दूसरे, मेरा मन भी नहीं मान रहा.''

सेक्स अभी टू डू लिस्ट में नहीं आ रहा तो कोई बात नहीं! इस समय आप नाना कारणों से व्यस्त हैं। यदि आप योनिमार्ग से शिशु को जन्म दिया है तो वह इस समय अंदर से खिंची हुई है, उसमें कोई घाव या चीरा भी हो सकता है। अभी तो आपको बैठने से भी दर्द होता है। शरीर में कुदरतन चिकनाई नहीं लौटी है। एस्ट्रोजन का स्तर घटने से योनि के ऊतक भी पतले हो गए हैं।

इस समय आपका पूरा ध्यान शिशु की भूख और डायपर पर टिका है। आपके बिस्तर की चादर मैली है। पांव के पास गंदी बदबू वाले कपड़ों का ढेर है। ऐसे में सेक्स का मूड बन भी कैसे सकता है?

धीरे-धीरे जब जिंदगी अपने ढ़र्रे पर आ जाएगी तो आप स्वयं को शारीरिक व मानसिक तौर पर सेक्स के लिए राजी कर पाएँगी इसलिए तब तक अपने आप को तैयार करने के लिए हमारे टिप्स आजमाएँ।

चिकनाहट :- के-बाई जैली इस्तेमाल करें। कोई और लुब्रीकेंट इस्तेमाल करने से भी दर्द घटेगा।

थोड़ी सी वाइन :- एक गिलास वाइन भी आपको इसके लिए तैयार कर सकती है। शिशु को स्तनपान कराने के बाद ही वाइन लें या मालिश करवाएँ।

वार्म-अप :-आपको इस समय काफी फोर-प्लेकी जरूरत पड़ेगी। साथी को अपनी इस जरूरत के बारे में बताएँ। हालांकि ऐसा वक्त चुनें, जब शिशु गहरी नींद में हो। कहीं ऐसा न हो कि मेन इवेंट से पहले ही उसकी आँख खुल जाए।

खुल कर बताएँ :- अपने साथी को बताएँ कि आपको क्या अच्छा लगता है या किस हिस्से को छूने से दर्द होता है। इस तरह आप पूरी तरह आनंद ले पाएँगी व उसे दे भी पाएँगी।

सही पोजीशन :- प्रयोग द्वारा ऐसी पोजीश्न चुनें जिसमें आपके नाजुक अंगों पर कम से कम दबाव पड़े। ऊपर या साइड वाली पोजीशन भी बेहतर हो सकती है। अपनी गति को धीमा ही रखें।

कीगल :-जी हाँ, आप सुन-सुन कर बोर हो गई हैं लेकिन कीगल व्यायाम यहाँ भी काफी काम आ सकते हैं। इन्हें संबंध बनाते समय भी करें। इससे दोनों को ही आनंद प्राप्त होगा।

वैकल्पिक साधन :-यदि आपको इंटरकोर्स की इजाजत नहीं मिली तो हस्तमैथुन या मुखमैथुन की मदद लें या इसका भी मन न चाहे तो एक-दूसरे के साथ बिस्तर में लेटकर प्यार से बातचीत करें। यदि सेक्स करने पर एक-दो बार तकलीफ हो तो इससे निराश होकर छोड़ें नहीं। ऐसा हमेशा नहीं रहेगा और आप बहुत जल्दी फिर से वहीं आनंद पा सकेंगी।

 

ये भी पढ़े-

स्तनपान को गर्भ निरोधक समझने की गलती न करें

प्रसव के बाद वजन घटना

सी-सैक्शन के बाद इन चीज़ों के लिए रहें तैयार

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

सुख शांति बन...

सुख शांति बनाए रखनी...

कई बार ऐसा होता है कि घर में रखी बहुत सी सीआई चीज़ें...

आलिया भट्ट क...

आलिया भट्ट कि तरह...

लॉकडाउन में लगभग सभी सेलेब्स घर पर अपने परिवार के साथ...

संपादक की पसंद

क्या है  COV...

क्या है COVID-19...

दुनियाभर में कोरोना वायरस का मुद्दा बना हुआ है। हर...

लॉकडाउन के द...

लॉकडाउन के दौरान...

आज देश की स्थिति कोरोना की वजह से बेहद चिंताजनक हो...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription