GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

होंठों पर स्क्रब करें कुछ ऐसे

गृहलक्ष्मी टीम

28th June 2019

होंठों में ऑयल ग्लैंड्स नहीं होती हैं, इसलिए इन पर मौसमी बदलाव या हमारी लाइफस्टाइल का असर काफी जल्दी होता है और ये रूखे होते जाते हैं, कटने फटने लगते हैं। बहुत ज्यादा या हैवी मेकअप भी इन पर खराब असर डालता है, इसलिए नियमित देखभाल के लिए हम आपको बता रहे हैं, लिप्स-स्क्रबिंग के कुछ घरेलू तरीके, इनसे होंठों से सनबर्न निकल जाएगा और नेच्यूरल चमक लौट आएगी।

होंठों पर स्क्रब करें कुछ ऐसे

ऑलिव ऑयल और शुगर पाउडर

अगर होंठों को डीप मॉश्चराइज करना चाहते हैं तो ऑलिव ऑयल और शुगर लिप स्क्रब का इस्तेमाल करें। ऑलिव ऑयल में पोरीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट्स व फ्लेवसेनॉयड्स स्कवेलीन होता है, जो डैमेज कोशिकाओं को ठीक करने का काम करता है। ये स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच चीनी में ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें मिलाइए। अब इस स्क्रबर से होंठों को स्क्रब करिए। फिर गुनगुने पानी से धो लें। ये स्क्रब कुछ ही मिनटों में होठों को मॉश्चराइज करने का काम करेगा।

ब्राउन शुगर एंड जिंजर स्क्रब

अदरक एक अद्भुत प्राकृतिक स्किन एक्सफोलिएट है। अदरक में टिंगलिंग और इर्रिटेटिंग गुण त् वचा में हल् की सी जलन पैदा कर ब् लड सर्कुलेशन को बढ़ा देते हैं। एक बार जब आपके होंठों में ब्लड का अचानक बहाव तेज होता है तो आपके होंठ पाउटी और फूलर दिखाई देते हैं, इसलिए होंठों के स् क्रब में अदरक का इस् तेमाल आपके होंठों को एक्सफोलिएट करने के साथ फूलर दिखाता है। इसे बनाने के लिए एक साफ बॉउल में सफेद या ब्राउन शुगर एक चम्मच लें। आप स्क्रब को अधिक मात्रा में बनाने के लिए चीनी की मात्रा बढ़ा भी सकते हैं, लेकिन यह पेस्ट आप 3-4 बार ही उपयोग कर सकते हैं, क्यों कि प्राकृतिक अदरक स्क्रब बनाना बहुत आसान होता है, इसलिए इसे थोड़ा ही बनाना बेहतर रहता हैं। अदरक के टुकड़े को साफ पानी से धोकर, बाहरी परत को छील लें। फिर अदर क को छोटेछोटे टुकड़ों में काट लें। अब शुगर बाउल में अदरक के टुकड़े और एक चम्मच शहद मिला लें। फिर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जैसे ही शहद को चीनी में मिलाया जाता है, वह नर्म हो जाती है। साथ ही शहद अदरक की जिंकी खुशबू को कम करने के साथ आपके होंठों को नमी प्रदान करता है। स्क्रब को होंठों पर लगाकर होंठों को हल्के हाथों से थपथपाएं।

चॉकलेट लिप स्क्रब

चॉकलेट लिप स्क्रब महिलाओं के लिए सबसे बेहतरीन लिप स्क्रब होता है। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच शहद, एक चम्मच कोको पाउडर, एक चम्मच वनिला और एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिला लें। इसके बाद इसमें दो चम्मच पिसी हुई चीनी मिला लें। अब इस स्क्रब को अपने लिप्स पर 5 मिनट तक लगाए रखें। फिर धो दें। ऐसा करने से लिप्स ठीक हो जाएंगे। 

शुगर एंड लेमन स्क्रब 

एक छोटा चम्मच चीनी लेकर उसमें दो छोटे चम्मच ताज़ा नींबू का रस मिलाएं। इसे होंठों पर स्क्रब करें। इससे डेड स्किन निकलती है और होंठों का नेच्यूरल कलर लौट आता है।

एलोवेरा जैल एंड लेमन स्क्रब

एक चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर लेकर उसमें एक छोटा चम्मच एलोवेरा जैल मिला लें। इस स्क्रब से होंठ नर्म रहेंगे।

पिपरमिंट लिप स्क्रब

इस स्क्रब को बनाने के लिए आप 3 चम्मच चीनी, 1 चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच पिपरमिंट ऑयल को मिलाकर स्क्रब बना सकती हैं। इसके बाद इस स्क्रब को एक कंटेनर में भर लें। आप अपने लिप्स पर इस स्क्रब को 2 से 3 मिनट तक लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। इनमें से किसी भी स्क्रब का इस्तेमाल करके आप एक ही सप्ताह में बेहतरीन परिणाम देख सकती हैं

ये भी पढ़ें

चुकंदर में छुपे हैं कई गुण

लिपस्टिक लगाते हुए कहीं आप भी तो नहीं कर रहीं हैं ये कॉमन मिस्टेक्स

Lip Care: सॉफ्ट और कोमल होंठ पाने के लिए अपनाएं घरेलु उपाय

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।