GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ग्लोइंग चेहरे के लिए क्या हो आपका सही डाएट 

पूनम रावत

5th July 2019

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन हर कोई पाना चाहता है। लेकिन इसके लिए आपको सही डाएट और सही समय पर आहार को लेना ज़रूरी है। यहां हम आपके लिए कुछ टिप्स लाएं हैं जैसे कि अपने आहार में क्या शामिल करें जिससे आप चमकता हुआ चेहरा पा सके:

ग्लोइंग चेहरे के लिए क्या हो आपका सही डाएट 

पानी

पानी पीना न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी स्वस्थकारी है। जब आप पूरे दिन में पानी पीते हैं, तो आप हाइड्रेटेड रहते हैं, जिस कारण आपके चेहरे पर एक ग्लो नजर आता है। पानी न सिर्फ आपके रखने के साथ, आपके चेहरे पर झुर्रियां होने से भी बचाता है। आप हमेशा अपने पास पानी की बोतल रखें, ताकि आप हमेशा हाइड्रेट रह सके।

हरी पत्तेदार सब्जियां

ग्लोइंग त्वचा के लिए आहार में पत्तेदार सब्जियों को शामिल जरूर करें। एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे - पालक, मूली के पत्ते, सरसों का साग, धनिया व ब्रोकोली आदि आपके बेजान त्वचा पर निखार लाते हैं। आप इन सब्जियों को सलाद, सूप, सैंडविच व दाल आदि रूप में भी सेवन कर सकते हैं।

एलोवेरा

त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिए एलोवेरा सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। जब आप एलोवेरा लगाते हैं या इसका जूस पीते हैं, तो यह किसी भी तरह की सूजन को कम करने में मदद करता है। ध्यान रहे कि कभी भी सीधा एलोवेरा के पत्ते से निकले जेल का सेवन न करें। यह हानिकारक साबित हो सकता है।

फल

फल विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। यह आपके भूख को कम करने में मदद करते हैं। जिस कारण जंक फूड खाने की आदत कम हो जाती है। जिससे आपकी त्वचा की चमक बढ़ती है और यह त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखता है। आप अपने आहार में इन फलों को शामिल कर सकते हैं: संतरा, आम, केला, पपीता, सेब और जामून।

मछली 

मछली और मछली के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। इसके सेवन से त्वचा में प्राकृतिक तेल का ph का स्तर संतुलित रहता है, जो सूजन, मुंहासे और फटी हुई त्वचा को ठीक करने में मदद करता है। त्वचा को स्वस्थ और मुलायम बनाए रखने के लिए आप वसा युक्त मछली जैसे ट्यूना, साल्मन, कार्प या फिर फिश ऑयल के खा सकते हैं या इसके बजाय आप इसके सप्लीमेंट्स का भी सेवन कर सकते हैं। मछली की त्वचा को निकाले बिना ग्रिल्ड या बेक्ड फिश का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़े

मुंहासों को हटाने के लिए घर पर कैसे बनाएं नीम फेसपैक

पिम्पल्स से पाना है छुटकारा तो आज़माए ये फेसवॉश

अगर आप भी हैं झाइयों से परेशान तो अपनाए ये घरेलु टिप्स

झुर्रियों को कम करता है ऑक्सीजन फेशियल

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।