GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन 5 आदतों से बढ़ता है मोटापा

अर्पणा यादव

8th July 2019

अगर आपका वजन दिन-प्रतिदिन कम होने की बजाय बढ़ता जा रहा है तो सर्तक हो जाइए, क्योंकि ऐसा आपकी सुबह की कुछ खराब आदतों के कारण हो रहा है। क्या है वो आदतें, आइए जानें-

इन 5 आदतों से बढ़ता है मोटापा

पानी ना पीना

अगर आप सुबह उठते ही पानी नहीं पीती हैं तो इससे भी मोटापा बढ़ता है, इसलिए सुबह उठते ही सबसे पहला काम होना चाहिए एक ग्लास पानी पीना, क्योंकि यह न्यूट्रीयेंट्स, टेम्परेचर या फूड डायजेशन को लेकर शरीर को संतुलित बनाने में मदद करता है।

एक्सरसाइज ना करना

फिजिकल फिटनेस वजन को कम करती है, इसलिए अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो कोशिश करें कि आज से ही शुरू कर दें। आप स्ट्रेचिंग, मेडिटेशन और ब्रिस्क वॉक अपनी सुविधानुसार कभी भी कर सकती हैं।

देर तक सोना

अच्छे स्वास्थ्य के लिए 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है, पर इसका मतलब ये नहीं कि आप देर तक सोएं, क्योंकि देर तक सोने से जहां वजन बढ़ता है, वहीं ज्यादा सोना डायबिटीज और दिल की बीमारियों का कारण भी बन सकता है।

‘हाई कैलोरी स्नैक्स खाना

सुबह के समय अगर आप हाई कैलोरी स्नैक्स जैसे- चिप्स, सैंडविच या बर्गर खाते हैं तो ये फैट में बदल जाते हैं और इनसे मोटापा बढ़ सकता है, क्योंकि सुबह के समय पेट पूरा खाली रहता है।

ब्रेकफास्ट स्किप करना

अगर आप यह सोचकर सुबह का ब्रेकफास्ट नहीं करतीं कि ऐसा करने से आप आपका मोटापा कम हो जाएगा तो यह गलत है, बल्कि ब्रेकफास्ट से ग्लूकोज लेवल स्थिर रखता है और एनर्जी बढ़ती है। साथ ही यह ब्लड में कॉलेस्ट्रॉल लेवल्स को कम करने में मदद करता है।

ये भी पढ़े-

बड़े काम के हैं नींबू के ये घरेलू नुुस्खें

वेट लॉस के लिए ट्राई करें ये 7 होम रेमेडीज़

जब कॉन्स्टिपेशन हो, तो ट्राई करें ये 7 टिप्स

आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।