GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

मॉनसून में कैसे रखें अपनी त्वचा की ख़ूबसूरती बरकरार  

संविदा मिश्रा

18th July 2019

मॉनसून में बारिश की फुहारों के बीच कहीं बेजान न हो जाए आपकी खूबसूरत त्वचा। अपनाएं कुछ बेहतरीन नुस्खे और रखें अपनी खूबसूरती बरकरार....

मॉनसून में कैसे रखें अपनी त्वचा की ख़ूबसूरती बरकरार  
बारिश का मौसम, जब रिमझिम बौछारों के बीच रोम-रोम खिल उठता है। सावन के झूलों में झूलने को मन करता है और दिल बारिश की बूंदों के बीच हिलोरे खाने लगता है। सच में कुछ ऐसा ही होता है बारिश का मौसम ।  लेकिन जब बात हो रही हो हमारे शरीर के सबसे खूबसूरत अंग यानि कि त्वचा, तो इस नाज़ुक अंग को बारिश में और ज़्यादा देखभाल की ज़रुरत होती है।  हम अपनी त्वचा का ध्यान नहीं रखते तो ये बेजान लगने लगती है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे नुस्खों के बारे में जिनसे बारिश में भी त्वचा की देखभाल बखूबी की जा सकती है .... 
 
चेहरे और पैरों को साफ़ करते रहें 
बारिश में जगह -जगह पानी और कीचड़ की वजह से गंदगी हो जाती है।  हम जब बारिश में बाहर निकलते हैं तो वही गंदगी हमारे शरीर के खुले हुए भागों जैसे चेहरे और हाथ-पैर को प्रभावित करती है। इसलिए जब भी कहीं बाहर से आएं हाथ -पैर ज़रूर अच्छी तरह से साफ़ करें।  साथ ही साथ चेहरा दिन में कम से कम दो बार किसी अच्छे फेस वाश से साफ़ करें। आप चेहरे को साफ़ करने के लिए वाटरप्रूफ क्लींजर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 
 
टोनिंग करनी चाहिए  
मॉनसून  में वातावरण में नमी होने की वजह से स्किन पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं। जिससे पिंपल की समस्या हो जाती है। किसी अच्छे या एंटी-बैक्टीरियल टोनर से त्वचा की टोनिंग करनी चाहिए। टोनिंग के लिए गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  
 
त्वचा को मॉइश्चराइज़ रखें  
अक्सर लोग ऐसा सोचते हैं कि बारिश में मॉइश्चराइजर नहीं लगाना चाहिए इससे त्वचा चिपचिपी हो जाती हैं।  लेकिन ऐसा मानना सही नहीं है क्योंकि बारिश के पानी में भीगने से त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में अच्छे ब्रांड का मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए। ऑयल-फ्री मॉइश्चराइजर यूज करना ज़्यादा अच्छा होता है।   
 
त्वचा को ज़्यादा देर तक गीला न रखें 
बारिश में हम अक्सर बारिश के पानी से भीग जाते हैं। ऐसे में स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।  कोशिश करनी चाहिए कि त्वचा बहुत देर तक गीली न रहे। 
 
धूप से बचना चाहिए  
बारिश में जब धूप  निकलती है तो अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रहना चाहिए। धूप की अल्ट्रा वायलेट किरणों से त्वचा को नुक्सान पहुंचता  है इसलिए धूप  में निकलने से पहले सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं।
 
ये भी पढ़े-
 
 
आप हमें फेसबुक , ट्विटर और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकते हैं।