टूटी कुर्सियों से सजाएं घर

गृहलक्ष्मी टीम

19th July 2019

घर में पड़ी टूटी-फूटी कुर्सियां या तो कबाड़ीवाले को बेच दी जाती हैं या फिर यूं ही घर के एक कोने में रखी रह जाती हैं। और एक समय के बाद वो कबाड़ में बेचने लायक भी नहीं रह जाती।

टूटी कुर्सियों से सजाएं घर
तो क्यों न इन रखी हुई टूटी कुर्सियों को एक नया रूप दिया जाए, जिससे घर भी आकर्षक नज़र आए। कैसे... आइए जानें- 
 
बेंच बनाकर करें इस्तेमाल 
अगर घर में तीन से चार कुर्सियां ऊपर से टूटी हुई हैं मगर उनके पैर यानि पाये ठीक हैं तो इन सबको साथ में लगाकर एक जैसी गद्दी यानि कुशन बिछा दें। लेकिन कुर्सियां अगर ज़्यादा पुरानी हो गई हैं तो कुशन के लिए थोड़े रंगीन व अच्छी क्वालिटी और प्रिंट के कपड़े का इस्तेमाल करें ताकि कुर्सी पर जल्दी किसी का ध्यान ही न जाए। इस बेंच को कोर्टयार्ड या फिर पोर्च में बिछाकर उसे आकर्षक बनाएं।
 
प्लांट होल्डर
टूटी कुर्सियों का उपयोग प्लांट होल्डर के तौर पर भी किया जाता है। इससे नीचे सारा एरिया साफ-सुथरा नज़र आएगा। स्विंग चेयर अगर है तो उस पर पॉट रखकर बॉलकनी में टांग भी सकती हैं।
 
टॉवल होल्डर
कुर्सी के ऊपरी भाग को दीवार में हैंग करके टॉवल होल्डर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इस होल्डर में आप एक से ज़्यादा तौलियां टांग सकती हैं। वॉश बेसिन के नज़दीक लगा ये होल्डर काफी डिफरेंट और कूल नज़र आएगा।
 
की-होल्डर बना दें
चेयर्स के बैकरेस्ट को इस्तेमाल करने के कई तरीके होते हैं। आप इसे हुक की मदद से दीवार पर टांगकर की-होल्डर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं। या फिर इसमें छोटीछोटी पिन लगाकर उस पर अपनी एक्सेसरीज़ जैसेबेल्ट, लाइट ज्वैलरी, स्कॉर्फ आदि टांग सकती हैं।
 
बैकरेस्ट को बनाएं बोर्ड
घर में अगर बच्चे हैं तो कुर्सी के बैकरेस्ट को बोर्ड की तरह भी यूज़ कर सकती हैं। इस पर ब्लैकबोर्ड बीचों-बीच फिट करके आप अपने बच्चे की पढ़ाई को बोरिंग होने से बचा सकती हैं। वैसे आप चाहें तो इसे खुद भी मेमो बोर्ड के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं, जिस पर अपनी डेली टू-डू लिस्ट अपडेट कर सकती हैं।

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription