GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन ट्रिक्स से बनाएं अपने नाखूनों को खूबसूरत 

संविदा मिश्रा

22nd July 2019

लंबे और ठीक से शेप में किए गए नाखून हाथों और पैरों की खूबसूरती को और ज़्यादा निखार देते हैं। कभी-कभी हम अपने नाखूनों की केयर नहीं करते तो ये टूटकर खराब लगने लगते हैं ऐसे में कुछ नुस्ख़े आज़माकर आप नाखूनों की खूबसूरती को कायम रख सकते हैं।

इन ट्रिक्स से बनाएं अपने नाखूनों को खूबसूरत 
त्वचा और बालों का ख्याल रखते-रखते हम अक्सर भूल जाते हैं कि हमारी खूबसूरती बढ़ाने वाला एक अंग और भी है वो हैं हमारे नाखून.......अच्छे और खूबसूरत नाखून हमारे हाथों की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। आपने लड़कियों को अक्सर ये बोलते हुए सुना होगा कि उनके  नाखून बड़े होते ही टूटने लगते हैं और ठीक शेप में नहीं आ पाते हैं। लंबे और ठीक से फाइल किए  गए नाखूनों को नेल आर्ट से डेकोरेट करके और ज्यादा अट्रैक्टिव बनाया जा सकता है। नाखून टूटने के बहुत से कारण होते हैं जैसे कैल्शियम की कमी होना, हार्मोंस में बदलाव होना आदि.... वजह कुछ भी हो लेकिन केयर करने से इस समस्या का समाधान भी किया जा सकता है। कुछ ट्रिक्स अपनाकर आप  नाखूनों की खूबसूरती को कायम रख सकती हैं।

 

 
 
जैतून के तेल से मसाज करें 
नाखूनों की जैतून के तेल से मसाज करनी चाहिए। इसकी रेगुलर मसाज से नाखून मजबूत होते हैं और जल्दी टूटते नहीं है। यदि दिनभर टाइम न मिले तो रात में सोने से पहले हाथों को अच्छी तरह से साफ़ करके नाखूनों में जैतून का तेल लगा कर मसाज कर  लें । इससे नाखून जल्दी बढ़ते हैं और मजबूत भी हो जाते हैं। 
 
समय-समय पर से मेनिक्योर और पेडीक्योर कराते रहें 
समय-समय पर मेनिक्योर और पेडीक्योर कराने से नाखूनों की ग्रोथ अच्छी होती है। इस प्रक्रिया में नाखूनों की हलके हाथों से मसाज करके क्यूटिकल्स  को पीछे किया जाता है जिसकी वजह से नाखून जल्दी बढ़ते हैं और खूबसूरत दिखने लगते हैं। 
 
अच्छे ब्रांड का नेलपेंट लगाएं 
आपको चाहिए कि हमेशा अच्छे ब्रांड के नेलपेंट का इस्तेमाल करें। सस्ते और बेकार क्वालिटी के नेलपेंट से अक्सर नाखून खराब होकर टूटने लगते हैं।  इसके अलावा एक ही नेलपेंट ज्यादा दिनों तक लगाकर न छोड़ें और कभी कभी नेलपेंट लगाए बिना ही नाखूनों को छोड़ दें इससे भी ग्रोथ अच्छी होती है। 

 

 
लहसुन और एप्पल साइडर वेनिगर का  इस्तेमाल 
लहसुन की एक कली लेकर नाखूनों में थोड़ी देर तक रगड़ें इससे नाखूनों में मजबूती के साथ-साथ चमक भी आती है। इसके अलावा एप्पल साइडर वेनिगर में लहसुन ग्रेड करके मिला लें और १० मिनट तक नाखूनों में लगाकर छोड़ दें। इसके बाद नाखूनों को पानी से धो लें।  
 
नारियल तेल से मसाज 
जैतून के तेल के अलावा नारियल तेल से भी नाखूनों की मसाज  करने से नाखूनों की खूबसूरती बढ़ जाती है क्योंकि नारियल तेल में बहुत से पोषक तत्व  पाए जाते हैं। 
 
यह भी पढ़े-
 

पोल

सबसे अछि दाल कौन सी है

गृहलक्ष्मी गपशप

जानिए बॉलीवु...

जानिए बॉलीवुड की...

चलिए जानते हैं कुछ एक्ट्रेसेस के बारे में जिन्होंने...

चाणक्य के अन...

चाणक्य के अनुसार...

सदियों से ये सोच चली आ रही है महिलाएं शारीरिक और मानसिक...

संपादक की पसंद

रामायण: घर-घ...

रामायण: घर-घर में...

रामानंद सागर की 'रामायण' लॉकडाउन में जब दोबारा प्रसारित...

खाद्य पदार्थ...

खाद्य पदार्थ जो...

आजकल आप थके-थके रहते हैं। रोमांस करने की आपकी इच्छा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription