GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन घरेलू स्क्रब से त्वचा को ग्लोइंग बनाए

पूनम रावत

24th July 2019

खूबसूरत त्वचा हर किसी की चाहत होती है, लेकिन इसके लिए पार्लर के कई चक्कर काटने पड़ते हैं और बॉडी स्क्रब के चार्जेस भी महंगे होते हैं। पार्लर के झंझटो से बचना चाहते है, तो घर पर ही स्क्रब बना सकते हैं आप और खूबसूरत त्वचा पा सकते हैं।

इन घरेलू स्क्रब से त्वचा को ग्लोइंग बनाए

नारियल तेल स्क्रब: नारियल तेल त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ-साथ मॉइश्चराइज भी करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल तेल में दो चम्मच चीनी मिलाकर 8-10 मिनट तक बॉडी पर स्क्रब करें और फिर गुनगुने पानी से नहा लें।

स्ट्रॉबेरी स्क्रब: स्ट्रॉबेरी जितना सेहत के लिए अच्छा होता है, उतना ही यह त्वचा के लिए भी अच्छा होता है। इसमें मौजूद विटामिन C त्वचा को निखारने में मदद करते हैं। इसे बनाने के लिए 4-5 स्ट्रॉबेरी लेकर इसका पल्प बना लें। फिर इसमें चीनी मिला कर चेहरे पर 8-10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।। 

सेंधा नमक बॉडी स्क्रब: सेंधा नमक के कई फायदे हैं, ये आपको ताजगी महसूस कराने से लेकर मसल्स को रिलेक्स करने का काम करता है। साथ ही यह त्वचा के डेड सेल्स को साफ करने में भई मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए जोजोबा ऑयल में सेंधा नमक मिलाकर त्वचा पर 5-10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।

कॉफी स्क्रब: कॉफी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि मृत कोशिकाओं और सेल्यूलाइट को खत्म करने में मदद करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में कॉफी पाउडर, शुगर, ऑलिव ऑयल, विटामिन ई कैप्सूल मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से त्वचा पर 5-6 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गर्म पानी से नहा लें

हल्दी स्क्रब: जैसा की सभी को पता है कि हल्दी में एंटी-सेप्टिक गुण होते हैं जोकि त्वचा के लिए बहुत ही गुणकारी होते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच हल्दी और नारियल का तेल मिलाकर स्क्रब बना लें फिर त्वचा पर 8-10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।

ये भी पढ़े

मुंहासों को हटाने के लिए घर पर कैसे बनाएं नीम फेसपैक

पिम्पल्स से पाना है छुटकारा तो आज़माए ये फेसवॉश

अगर आप भी हैं झाइयों से परेशान तो अपनाए ये घरेलु टिप्स

झुर्रियों को कम करता है ऑक्सीजन फेशियल

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।