GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आप जानते हैं लिपस्टिक और लिप टिंट में अंतर

मेकअप आर्टिस्ट कृति डी.एस

27th July 2019

लिपस्टिक और लिप टिंट दोनों ही कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स है। इन दोनों को हम अपने लिप्स पर लगाकर अपनी सुंदरता को और ज्यादा एनहान्स कर सकते है।

क्या आप जानते हैं लिपस्टिक और लिप टिंट में अंतर

लिपस्टिक और लिप टिंट में अंतर- 

वैरायटी  की बात की जाये तो लिप टिंट में भी कई तरह की कलर वैरायटी होती है। लिपस्टिक वैक्स से बानी होती है, और लिप टिंट जेल और लिक्विड फॉर्म में होती है। लिपस्टिक  भी कई तरह की होती है जैसे की लिक्विड, मैट, ग्लॉसी, शिम्मरी, आदि। लिपस्टिक हमारे लिप्स को खूबसूरत बनाने के साथ उन्हें मॉइस्चराइज़ भी करता है। लिपस्टिक में वैक्स के आलावा कई तरह का तेल भी इस्तेमाल किया जाता है जैसे की ओलिव आयल, आलमंड आयल, कोकोनट आयल और बटर जो हमारे लिप्स को मॉइस्चराइज़ बनाये रखने में हमारी मदद करता है। 

लिप टिंट जेल बेस्ड प्रोडक्ट होता है और यह वेट में भी काफी हल्का  है। लिप टिंट लगते ही लिक्विड बेस उड़ जाता है और आपके लिप्स पर सिर्फ कलर स्टेन रह जाता है जिससे लिप्स नेचुरल ग्लोइंग लगते है। लिप टिंट लम्बे समय तक टिकी रहती है, और यह ऑफिस हॉर्स के लिए सबसे बेस्ट है। लिपस्टिक ज्यादातर स्मज-प्रूफ नही होते और लिप टिंट स्मज-प्रूफ , वॉटर-प्रूफ होते है तभी यह ज्यादा लम्बे समय तक टीके रहते है। 

लिप टिंट पील ऑफ फॉर्म में भी आते है,  पील ऑफ फॉर्म को आप अपने लिप्स पर लगाए और करीब 10 मिनट तक अपने लिप्स पर रखे, आप देखंगे की टिंट पूरी तरह से सुख चूका होगा , और आप इसे अपने होंठ के ऊपर से हटा सकते है जैसे हम फेस मास्क अपने चेहरे से हटाते है ठीक उसी तरह आप टिंट को भी हटाएं। पील ऑफ टिंट लगभग 12 घण्टे तक टिका रहता है।

लिपस्टिक लगाने के फायदे और नुकसान-

प्रोटेक्शन की बात करे तो एक मात्र लिपस्टिक ही है जो आपके लिप्स को सन रेज़ से बचता है, लेकिन लिपस्टिक में कई ऐसे हानिकारक पदार्थ भी होते है जो आपके शरीर के लिए बहुत नुकसान दायक होते है जैसे की "लेड" जो आपके आगे चलकर कैंसर जैसे बीमार भी दे सकती है। लिप टिंट में भी कुछ ऐसे पदार्थ होते है जो आपके लिप्स को ड्राई कर देते है इसलिए लिप टिंट लगाने से पहले हमेशा हल्का लिप बाम ज़रूर लगाए जो की आपके लिप्स को ड्राई से बचाएगा। क़ीमत की बात करें तो लिपस्टिक और लिप टिंट दोनों ही काफी समान्य है प्राइस के मामलें में।

ये भी पढें

लिप्सटिक है या जादू, जहां जाए वहीं रंग बिखेरे

Lip Care: सॉफ्ट और कोमल होंठ पाने के लिए अपनाएं घरेलु उपाय

क्या है लेटेस्ट लिप आर्ट

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।