GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इन उबटन से त्वचा को गोरा बनाएं

पूनम रावत

29th July 2019

गोरी और इवन टोन त्वचा पाने की हर किसी की तमन्ना होती है, इसका कारण यह नहीं कि केवल गोरे व्यक्ति ही सुंदर होते हैं। चेहरे का इवन टोन होना बहुत से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है। चेहरे का एक समान रंग हो और चेहरे पर एक अलग सी शाइन, यह लोगों को बार बार आपकी ओर देखने को मजबूर कर देती है। ऐसे ही कुछ टिप्स आपको बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप गोरी और इवन टोन त्वचा पा सकते हैं:

इन उबटन से त्वचा को गोरा बनाएं

मसूर दाल फेस पैक

मसूर दाल फेस पैक बनाने के लिए मसूर की दाल पिसी हुई, अंडे का सफेद हिस्सा, नींबू का रस व कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अच्छे परिणाम के लिए रोजाना पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। पेस्ट के सूखने पर ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

बेसन का उबटन

बेसन का उबटन सबसे अच्छा होता है। यह आपकी त्वचा को साफ कर गोरा बनाता है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले बेसन 2 चम्मच, सरसों का तेल 1 चम्मच और थोड़ा सा दूध मिला कर पेस्ट बना लें। अब इस उबटन को पूरे शरीर पर लगा लें। कुछ देर बाद हाथ से उबटन को रगड़ कर छुड़ा लें और नहा लें। 

चिरौंजी फेस पैक

चिरौंजी आपके चेहरे को गोरा ही नहीं इवन टोन भी बनाती है। इस पेस्ट को बनाने के लिए मजीठ, हल्दी, चिरौंजी का पाउडर लें इसमें थोड़ा सा शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को पूरे शरीर पर लगाएं और एक घंटे के बाद धो लें। अच्छे परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार इसका उपयोग करें।

हल्दी फेस पैक

हल्दी फेस पैक बनाने के लिए हल्दी और बेसन का प्रयोग करें। हल्दी में ताजी मलाई, दूध और बेसन को मिला कर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट लगाएं और इसके बाद ठंडे पानी से धो लें।

दूध और शहद

दूध और शहद त्वचा को निखारेगा ही नहीं यह साथ में चेहरे को मॉइश्चराइज भी करेगा। इसे बनाने के लिए शहद को दूध और मलाई के साथ मिला लें और साफ चेहरे पर इसे अप्लाई करें। इसे 15 मिनट तक रहने दें और उसके बाद चेहरे को धो लें। अच्छे परिणाम के लिए इसे रोजाना लगाएं।

चंदन फेस पैक

चंदन चेहरे को सुंदर बनाता तो है ही और साथ ही मंहासों से भी छुटकारा दिलाता है। चंदन का पेस्ट बनाने के लिए चंदन पाउडर में 1 चम्मच नींबू और टमाटर का रस मिलाएं और पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन में लगाकर थोड़ी देर बाद ठंडे पानी से धो लें। 

केसर उबटन

केसर उबटन बनाने के लिए दही और क्रीम में थोड़ा सा केसर मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। सूखने के बाद इस फेस मास्क को धो लें।

ये भी पढ़े

मुंहासों को हटाने के लिए घर पर कैसे बनाएं नीम फेसपैक

पिम्पल्स से पाना है छुटकारा तो आज़माए ये फेसवॉश

अगर आप भी हैं झाइयों से परेशान तो अपनाए ये घरेलु टिप्स

झुर्रियों को कम करता है ऑक्सीजन फेशियल

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।

पोल

सबसे सेक्सी ड्रेस

गृहलक्ष्मी गपशप

रिश्तेदार ही...

रिश्तेदार ही बन...

पांच साल से स्वाति एक ही संस्थान में नौकरी कर रही हैं।...

लीची से बनाए...

लीची से बनाएं सेहत...

गर्मी के मौसम में रसीले फलों की तलब और डिमांड दोनों...

संपादक की पसंद

बच्चे की परव...

बच्चे की परवरिश...

बॉलीवुड की हॉट फेमस एक्ट्रेस करीना कपूर खान कभी अपने...

खाएं इन दालो...

खाएं इन दालों से...

अंकुरित भोजन में मैग्नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन,...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription