GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

ऑरेंज केक

गृहलक्ष्मी टीम

29th July 2019

ऑरेंज केक
सामग्री-
संतरा या कीनू 1 नग, मैदा 1 कप, मक्खन 1/2 कप, पिसी हुई शक्कर 1⁄2 कप, अलसी का पाउडर 2 छोटे चम्मच, बेकिंग पाउडर 1/2 छोटा चम्मच, बेकिंग सोडा 1⁄4 छोटा चम्मच।
 
विधि:
केक के लिए संतरा/कीनू को बिना छीले कद्दकूस करके उसका 1/2 छोटा चम्मच जूस  निकाल लें। इसके बाद संतरा या कीनू को बीच से 2 भागों में काट लें और फिर उसे एक प्याले में निचोड़ कर उसका रस निकाल लें। केक के लिए लगभग 1/4 कप कीनू के जूस की आवश्यकता होती है। अब मैदा में बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर मिलाकर इसे बारीक चलनी से छान लें। एक बड़े प्याले में जूस और अलसी का पाउडर डालकर मिक्स कर लें। फिर एक बड़ा चम्मच मक्खन छोड़कर शेष मक्खन और ज़ैश्ट डालें। और मिला ले ́। इसके बाद पिसी शक्कर डालें और मिश्रण के फूलने तक फेंट लें। जब मिश्रण फूल जाए, इसमें मैदा मिला ले और हल्का सा फेंट लें।
अब केक के कंटेनर में अंदर चारों ओर मक्खन लगाकर चिकना कर लें और तली में कंटेनर के आकार का बटर पेपर बिछा कर उस पर भी थोड़ा सा मक्खन लगा दें। अब कंटेनर में केक का मिश्रण डालें और चम्मच से बराबर कर लें। इसके बाद ओवन को 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर प्रिहीट कर लें। प्रिहीट किए ओवन में नीचे वाली रैक पर केक का कंटेनर रख दें और ओवन को 25 मिनट के लिए 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर सेट कर दें। 25 मिनट बाद केक चेक कर लें।
तैयार होने पर केक की ऊपरी सतह ब्राउन हो जाती है। केक अंदर से ठीक से बेक हुआ है या नहीं, यह दे१ने के लिए एक चाकू केक में गड़ा कर निकाल लें। अगर चाकू पर केक चिपके नहीं तो इसका मतलब केक बेक हो गया है। अगर चाकू पर केक चिपक रहा हो तो उसे 5 मिनट और बेक कर लें।
केक बेक होने पर उसे ओवन से निकाल कर ठंडा कर लें और फिर सर्व करें।
 
 
 

पोल

आपकी पसंदीदा हिरोइन

गृहलक्ष्मी गपशप

पहली बार घर ...

पहली बार घर रहे...

लाॅकडाउन से पहले अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रीलीज़...

अनलाॅक 2 में...

अनलाॅक 2 में 31...

मिनिस्ट्री आफ होम अफेयर्स ने कहा है कि जो डोमैस्टिक...

संपादक की पसंद

गुरु एक सेतु...

गुरु एक सेतु है,...

गुरु तो एक सेतु है, एक संभावना है। गुरु एक तरह की रिक्तता...

दिल जीत लेंग...

दिल जीत लेंगे जयपुर...

जयपुर को गुलाबी शहर कहा जाता है लेकिन ये महलों का शहर...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription