GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

दांतों के पीलेपन को दूर कर खुलकर करें स्माइल

पूनम रावत

10th August 2019

कई बार अपने पीले दांतों की वजह से हमें शर्मिंदा होना पड़ता है और कई बार हम दांतों के पीलेपन की वजह से भी खुलकर हंसते नहीं हैं, लेकिन अब आप अपने शर्म को हटाएँ औऱ घरेलू उपाय से दांतों के पीलेपन को दूर भगाएं:

दांतों के पीलेपन को दूर कर खुलकर करें स्माइल

सेब के सिरके से दांतों को बनाए सफेद

सेब के सिरके में हल्का एसिड होता है जो दांतो के पीलेपन को दूर करता है और चमकदार बनाता है। इसका इस्तेमाल कुछ इस तरह से करें, पहले एक चम्मच सेब का सिरका और 1 कप पानी से भरा हुआ लें। अब पानी में सेब का सिरका अच्छी तरह से मिला लें और फिर सुबह ब्रश करने से पहले इस पानी से गरारे करें। इसे हफ्ते में 2-3 बार सुबह के समय करें।

बेकिंग सोडा और लाइम जूस सेसे दांतों को बनाए सफेद

बेकिंग सोडा दांतों पर जम चुके पीले दाग को मिटाने में हेल्प करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू का रस दोनों को मिला लें। इसे टूथब्रश की सहायता से अपने दांतों पर लगाएं। अब इसे 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने मुंह को पानी से धो लें। इसे सप्ताह में दो बार जरूर करें और फिर इसके बाद 7-10 दिन के बाद दिन में एक बार इसका उपयोग करें।

नमक और नींबू से दांतों को बनाए सफेद

नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो दांतों के पीलेपन को दूर करता है। इसके लिए 1 चम्मच सफेद नमक, 2 चम्मच नींबू का रस अब दोनों को मिला लें और इसका उपयोग टूथपेस्ट के रूप में करें। इसका उपयोग हफ्ते में दो बार करें।

चारकोल से दांतों को बनाए सफेद

चारकोल गंदगी को अवशोषित कर लेता है और दांतों की गंदगी को साफ करता है। इसके लिए चारकोल का पाउडर और टूथब्रश लें और सबसे पहले टूथब्रश को गीला करें और इस पर चारकोल लगा कर दो मिनट तक दांतों को ब्रश करें। अंत में अब पानी से अच्छी तरह से कुल्ला कर लें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक या दो बार करें।

हल्दी से दांतों को बनाए सफेद

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीमाइक्रोबियल जैसे कई गुण मौजूद हैं। इसका उपयोग करने के लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर और 1 टूथब्रश लें और अब अपने टूथब्रश पर हल्दी पाउडर लगाएं और ब्रश करें। अब इसे 2-3 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से कुल्ला कर लें। इसके बाद सामान्य टूथपेस्ट से ब्रश कर लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें

क्या आप अनजाने में अपने दांत खराब कर रहे हैं?

दांतों को स्वस्थ रखने के लिए 8 टिप्स

दांत व मुंह के रोगों को दूर करने के 17 उपाय

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।