GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इस फ्रीडम फाइटर ने किया था अंग्रेजों की नाक में दम, इसी अमर शहीद पर बनी सबसे ज्यादा फिल्में

प्रीती कुशवाहा

13th August 2019

आज अगर हमारा देश आजाद है और हम आजादी की सांस ले रहे हैं तो इसके पीछे न जाने कितने फ्रीडम फाइटर्स ने अपनी जान की कुर्बानी दी है। उनकी कुर्बानी का नतीजा है जो आज हम आज आजाद हैं। हमें आजादी दिलानी में उन्होंने अपने जान तक की परवाह नहीं की और हंसते-हंसते देश के लिए कुर्बान हो गए।

इस फ्रीडम फाइटर ने किया था अंग्रेजों की नाक में दम, इसी अमर शहीद पर बनी सबसे ज्यादा फिल्में
ऐसे ही कई फ्रीडम फाइटर्स पर बॉलीवुड में फिल्में बनी हैं। आपको बता दें कि आजादी की जंग में एक ऐसा फ्रीडम फाइटर था जिसने अंग्रेजों की नाक में दम कर रखा था। ये स्वतंत्रता सेनानी कोई और नहीं बल्कि अमर शहीद भगत सिंह थे। भगत सिंह पर सदियों से फिल्में बनती चली आ रही हैं। शम्मी कपूर से लेकर अजय देवगन तक ने भगत सिंह के किरदार को पर्दे पर जिया है। आइए जानते हैं उन फिल्मों के बारे में...

शहीद-ए-आजाद भगत सिंह 

ये फिल्म साल (1954) में भगत सिंह के जीवन पर बनी थी। इसमें लीड रोल प्रेम अबीब, जयराज, स्मृति बिस्वास, आसिता मजुमदार ने निभाया था और इसे जगदीश गौतम ने डायरेक्ट किया था।

शहीद भगत सिंह (1963) 

शहीद भगत सिंह फिल्म में लीड रोल शम्मी कपूर ने निभाया था। शम्मी के अलावा इस फिल्म में शकीला, प्रेमनाथ, उल्हास और अचला सचदेव नजर आए थे। वहीं इस फिल्म को केएल बंसल ने डायरेक्ट किया था।  

शहीद (1965) 

वहीं साल (1965) में आई फिल्म 'शहीद' को 'शहीद' भगत सिंह के जीवन पर बनी सबसे ज्यादा सर्वश्रेष्ठ फिल्म मानी जाती है। इस फिल्म में मनोज कुमार ने भगत सिंह का रोल प्ले किया था। ये उनकी पहली देशभक्ति फिल्म थीं इस फिल्म को करने के बाद दर्शकों में उनकी लोकप्रियता का बढ़ गई थी। इस फिल्म को एस राम शर्मा ने निर्देशित किया था। फिल्म को नेशनल अवॉर्ड के साथ राष्ट्रीय एकता पर बनी बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड भी मिला।

शहीद-ए-आजम (2002) 

साल 2002 में शहीद भगत सिंह की जिंदगी पर 3 फिल्में आईं। इनमें से एक थी सोनू सूद की 'शहीद-ए-आजम'। तीनों फिल्मों में सबसे ज्यादा सोनू की फिल्म को पसंद किया गया था। 

23 मार्च 1931

बॉबी देओल ने शहीद (2002) फिल्म '23 मार्च 1931: शहीद' में भगत सिंह का किरदार में निभाया था। इस फिल्म के एक गाने में ऐश्वर्या राय का स्पेशल अपीयरेंस था। फिल्म में अमृता सिंह भी नजर आईं थीं।

द लेजेंड ऑफ भगत सिंह (2002)

'द लेजेंड ऑफ भगत सिंह' अजय देवगन अभिनित ये फिल्म हिट रही थी। इस फिल्म में अजय के अभिनय की काफी तारीफ हुई थी। इस मूवी को 2 नेशनल अवॉर्ड और 3 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले थे।