GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

इस मानसून अपने बालों को ऐसे बनाएं मजबूत और खूबसूरत, बस फॉलो करना होगा ये टिप्स

प्रीती कुशवाहा

13th August 2019

सूंदर, हेल्दी और मजबूत बाल किसे पसंद नहीं हैं लेकिन मानसून में बालों का खूबसूरत दिखना ख्वाब-सा लगता है। मानसून बालों को रूखा और स्कैल्प को चिप-चिपा बना देता है जिसके कारण बालों को मैनेज करना एक झंझट-सा लगता है।

इस मानसून अपने बालों को ऐसे बनाएं मजबूत और खूबसूरत, बस फॉलो करना होगा ये टिप्स
 सुन्दर बालों के लिए यदि रोज़ या हफ्ते में 2-3 दिन कुछ वक़्त दे भी दिया जाए तो हर्ज़ ही क्या है। आखिर खूबसूरत बाल किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चाँद लगा देता हैं। आप आपको ‘आई मेकअप स्टूडियो' की संचालिका मेकआर्टिस्ट सोनिया सैनी मानसून में बालों की देखभाल करने के घरेलू तरीके बातने जा रही हैं। तो आइए जानते हैं उसके बारे में... 
 
1. रूखे-सूखे बालों के लिए:- 
तीन केलों को पीस लें और उसमें दो बड़े चम्मच शहद मिला कर उसका पेस्ट बना लें।इसे अपने स्कैल्प और बालों पर लगा कर 50 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।ये बालों को सॉफ्ट और चमकदार बनता है।
 
2. तैलीय और डल बालों के लिए:-
दो चम्मच वर्जिन नारियल तेल में २ नींबू का रस और एक संतरे के रस को मिला ले, उसे मालिश करते हुए बालों में लगाएं फिर एक घंटे के लिए बालों को टॉवल में लपेट कर छोड़ दें।एक घंटे के बाद शैंपू से धो दें।
 
3. झड़ते बालों के लिए :- 
मानसून में स्कैल्प अक्सर तैलीय रहता है जिससे खुजली मचने लगती है और बाल झड़ने लगते हैं। मेथी दाना इसमें सबसे ज्यादा लाभकारी होता है। मेथी के दानों को रात में पानी में भिगो दें और अगले दिन उसे छान लें फिर उसी पानी से स्कैल्प और बालों को धो लें।
 
वहीं आप एक कप शहद में बादाम का तेल और कैमोमिल के पत्तों का पेस्ट बना लें और स्कैल्प पर एक घण्टे के लिए छोड़ दें फिर एक माइल्ड शैम्पू से धो दें। हफ्ते में दो बार लगाने से काफी लाभ होगा।
 
4. बालों को मुलायम और शाइनी बनाने के लिए:- 
एक अंडा लें और उसे दो बड़े चम्मच दही में मिला दें। 15-20 मिनट बालों में लगा कर छोड़ दें और फिर शैम्पू से धो दें।
 
बालों को मॉइस्चराइज़ करने के लिए फिज़ लेस्स बियर भी बहुत लाभकारी है। शैम्पू करने के बाद गीले बालों में बियर डालें, उँगलियों से मालिश करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बियर की स्मेल हटाने के लिए पानी से धो दें। हफ्ते में एक बार करने से सैलून स्मूथ बाल पाएं।