GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

रक्षाबंधन पर खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए अपनाएं ये मेकअप टिप्स

संविदा मिश्रा

14th August 2019

रक्षाबंधन यानि भाई-बहन के रिश्ते में प्यार की मुहर लगता हुआ ये खूबसूरत त्योहार। भाई बहन के इस  पवित्र त्योहार रक्षाबंधन की खुशी यदि चेहरे पर खूबसूरती के साथ नज़र आए तो रक्षाबंधन के त्योहार  का मजा ही कुछ और है।

  रक्षाबंधन पर खूबसूरती में चार चांद लगाने के लिए अपनाएं ये मेकअप टिप्स
आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी  में रक्षाबंधन के इस त्योहार  के अवसर पर कम समय में मेकअप करने और अपनी खूबसूरती पर चार चांद  लगाने के लिए  एल्प्स अकेडमी एंड ब्यूटी क्लिनिक की फाउंडर व  डायरेक्टर भारती तनेजा बता रही हैं मेकअप के कुछ टिप्स, जो इस दिन आपके लुक को परफेक्ट बना सकते हैं। स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए त्योहार के कुछ  दिनों पहले कुछ ब्यूटी टिप्स को फॉलो करना ठीक रहता है। जिसके बाद खूबसूरत दिखने के लिए मेकअप करने में 30 मिनट से भी कम समय लगेगा । 
 
 स्किन की टोनिंग करें
गर्म और नम मौसम में, स्किन को टोनिंग और ताजगी की आवश्यकता होती है। आप वाटरमेलन जूस का प्रयोग  करके स्किन की टोनिंग  कर सकती हैं  यह ड्राईनेस से भी छुटकारा दिलाता है। इससे स्किन फ्रेश और सॉफ्ट दिखती है। इसलिए इस जूस को चेहरे पर अप्लाई करें और 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें। टोनिंग के बाद मास्क एप्लाई करें । 
 
टैनिंग दूर करने  के लिए  फेस मास्क 
सभी प्रकार की स्किन के लिए टैनिंग कम करने के लिए  फ्रूट मास्क का उपयोग करना चाहिए  जिसमें केला, सेब, पपीता, संतरे जैसे फलों को एक साथ मिलाकर फेस पर लगाएं।  इसे 20 से 30 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें फिर पानी से धो लें। यह स्किन को ठंडक देता है, डेड सेल्स को साफ करता है और टैनिंग को हटाता है।
 
खूबसूरती बढ़ाने के लिए मास्क 
 
कूलिंग मास्क
खीरे के रस को दो चम्मच पाउडर दूध और एक अंडे की सफेदी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। उसे चेहरे  और गर्दन पर अप्लाई करें और आधे घंटे के बाद पानी से धो लें।
 
ऑयली स्किन के लिए मास्क
एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को एक पेस्ट में गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे अच्छी तरह से सूखने पर पानी से  धो लें।
 
आई पैड
फेस मास्क लगाने के बाद, दो रूई के पैड को गुलाब जल में भिगों लें और इन्हें आंखों के पैड की तरह इस्तेमाल करें। गुलाब जल बाहर निचोड़ें और फिर बंद आई लिड्स पर रख दें । अब लेट जाएं और आराम करें, जबकि आपके फेस पर मास्क और आई पैड अप्लाई किये गए हैं। गुलाबजल की जगह आप यूज्ड टी बैग्स भी अप्लाई कर सकती हैं। 
 
कैसे बढ़ाएं बालों की खूबसूरती 
 अपने रूखे,  बेजान या घुंघराले बालों को मुलायम बनाने के लिए क्रीमी हेयर कंडीशनर के साथ थोड़ा पानी मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें। मिश्रण को बालों पर स्प्रे करें। फिर बालों में कंघी करें, ताकि यह बालों में फैल जाए।
 
आई मेकअप
आंखों के मेकअप के लिए दिन के दौरान आंखों पर आई पेंसिल का प्रयोग करें। और अपनी पलकों पर भूरे या ग्रे कलर का आई शैडो अप्लाई करें। यह एक नरम प्रभाव देता है। फिर, केवल एक कोट काजल अप्लाई करें, जो आंखों को गहरा और ब्राइट बनाने में मदद करता है।

 

 
लिपस्टिक
 
लिपस्टिक के बहुत गहरे शेड्स से बचें, जैसे डार्क मैरून। इस अवसर पर हल्के पेस्टल रंगों, गुलाबी, मौवे, हल्के भूरे, कॉपर या ब्रॉन्ज कलर का यूज करें या केवल लिप ग्लॉस का उपयोग करें। सबसे पहले  लिपस्टिक जैसे शेड वाली लिप पेंसिल से होंठों को आउटलाइन करें। एक लिपस्टिक ब्रश की हेल्प से उसके अंदर लिपस्टिक लगाएं । 
 

 

हेयर स्टाइल  
रक्षा बंधन जैसे विशेष अवसर के लिए, आप एक नया हेयर स्टाइल आज़मा सकती हैं, जैसे कि अपने बालों को फैंसी हेयर क्लिप लगाना। बालों में फूल लगा कर भी आपको अट्रेक्टिव लुक मिल सकता है। आजकल कैस्केडिंग वेब्स या कर्ली और बाउंसी बालों के साथ लंबे बाल ट्रेंड में हैं। बालों के निचले आधे हिस्से में, कर्ल या नेचरल कर्ल के साथ सॉफ्टर लुक मिलता है। अपने चेहरे की बनावट के हिसाब से  क्लासिक पोनीटेल भी बना सकती हैं।