GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

जल्दी प्रेगनेंट होने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स 

संविदा मिश्रा

16th August 2019

मां बनना हर एक शादीशुदा महिला का सपना होता है फिर चाहे वो वर्किंग हों या फिर होममेकर, और इसी सपने को पूरा करना उनका लक्ष्य होता है। आमतौर पर देखा जाता है कि मेडिकली सब ठीक है तो फैमिली प्लानिंग करने के बाद गर्भधारण करने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

जल्दी प्रेगनेंट होने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स 
यदि किसी कारण से आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं और फिर भी जल्दी प्रेग्नेंट नहीं हो पा रही हैं तो अपनाएं ये कारगर ट्रिक्स - 
 
 डॉक्टर से परामर्श लें 
यदि आप फैमिली प्लानिंग कर रहे हैं तो सबसे पहले पति-पत्नी दोनों को डॉक्टर से मिलकर सारी जांचें करवा लेनी चाहिए। अपने चिकित्सक से प्रीनेटल विटामिन के बारे में पूछें जिनमें फोलिक एसिड मुख्य है। गर्भावस्था के शुरुआती चरणों के दौरान फोलिक एसिड काम करता है, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप गर्भवती होने से पहले भी पर्याप्त फोलिक एसिड प्राप्त कर रही हैं। यदि आपको कोई चिकित्सा समस्या है, तो सुरक्षित रूप से गर्भवती होने से पहले उन्हें नियंत्रण में रखने की आवश्यकता है। इसलिए कभी भी फैमिली प्लानिंग करने से पहले डॉक्टर का परामर्श ज़रूर लें जिससे कि आपकी समस्याओं का समाधान हो सके। 
 
समय  का ध्यान रखें 
यदि आप  गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं तो समय वास्तव में सब कुछ है। फर्टिलिटी दिन वे दिन होते हैं जब महिलाओं में ओव्यूलेशन की प्रक्रिया होती है। यानि  इन दिनों में गर्भाशय के अंडों का आकार इतना विकसित हो जाता है कि उनमें गर्भ ठहर सके। इसके लिए पीरियड्स के पहले दिन से लेकर दसवें दिन और पीरियड्स की संभावित तारीख के एक सप्ताह पहले का समय छोड़कर जो दिन बचते हैं यानि 10वें दिन से लेकर 23वें दिन तक का समय आदर्श समय है। वैसे तो सेक्स करने के लिए दिन का कोई विशेष समय नहीं होता है बल्कि ये आपकी रूचि के अनुसार होता है। लेकिन यदि आप फर्टिलिटी दिनों को ध्यान में रखकर सेक्स करें तो गर्भधारण में आसानी होती है। 
 
नियमित रूप से सेक्स करें
 
सेक्स को सिर्फ फर्टिलिटी दिनों तक सीमित न रखें बल्कि यदि आप जल्दी गर्भ धारण करना चाहती हैं तो नियमित रूप से सेक्स करें क्योंकि सबके शरीर के हार्मोन्स अलग तरह से काम करते हैं इसलिए फर्टिलिटी दिनों के अलावा भी सेक्स करने से गर्भधारण करने में आसानी होती है। आपको आदर्श रूप से पूरे महीने में हर दिनों में सेक्स करना चाहिए, जिससे आपको फर्टिलिटी जैकपॉट हिट करने की अधिक संभावना होती है। मूल रूप से, जितनी बार आप चाहें सेक्स करें, और उन दिनों पर थोड़ा अधिक ध्यान दें जब आप प्रेग्नेंट होने की संभावना रखते हैं।
 
सेक्स की सही पोज़ीशन जरूरी है 
 
गर्भधारण करने के लिए आपका सही पोजीशन में सेक्स करना बहुत ज़रूरी है। आमतौर पर मिशनरी और डॉगी-स्टाइल में सेक्स करने से गर्भधारण करने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके अलावा सेक्स के समय ऊपर महिला के होने जैसी पोजीशन से बचें। इसके अलावा सेक्स करने के 30 मिनट तक लेटे रहने से भी गर्भधारण करने में आसानी होती है। इसके अलावा महिला की पीठ के निचले हिस्से में तकिया लगाकर सेक्स करना भी अच्छा ऑप्शन है जिससे जल्दी गर्भ धारण किया जा सकता है।  
 
ऑर्गेज्म के बारे में न सोचें  
जब आप गर्भधारण करने की कोशिश कर रहे हों, तो आपका ऑर्गेज्म के बारे में सोचना ज़रूरी नहीं है। क्योंकि इसकी वजह से सेक्स को नज़रअंदाज़ करने से गर्भधारण के चान्सेस कम हो जाते हैं। 
 
 संतुलित और पौष्टिक आहार लें 
 
विभिन्न प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से गर्भावस्था, कैल्शियम, प्रोटीन और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के पर्याप्त भंडार देकर एक महिला के शरीर को गर्भावस्था के लिए तैयार करने में मदद मिल सकती है। इसका मतलब है कि विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां, साबुत अनाज, डेयरी और वसा के स्वस्थ स्रोत खाना आवश्यक है। फोलिक एसिड युक्त एक सप्लीमेंट लेने के अलावा महिला को हरी पत्तेदार सब्ज़ियां भी खानी  चाहिए जिससे आयरन की कमी को पूरा किया जा सके।