GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

मॉनसून के दौरान भी लगाना जरूरी है सनस्क्रीन

पूनम रावत

16th August 2019

ज्यादातर लोगों को यही पता है कि गर्मियों में सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है लेकिन बहुत कम लोगों को यह पता है कि मॉनसून के मौसम में भी सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी होता है। बारिश के मौसम में बादल होने का यह मतलब नहीं की यू वी किरणें हमारे चेहरे को नुकसान नहीं पंहुचाती है।

मॉनसून के दौरान भी लगाना जरूरी है सनस्क्रीन

बल्कि बादल हटने के बाद जो रोशनी हमारे त्वचा पर सीधी पड़ती है वो हमारे चेहरे को नुकसान पहुंचाती है, इसलिए हमें बारिश के मौसम में भी सनस्क्रीन लगाना चाहिए। 

1 जैल बेस्ड सनस्क्रीन लगाएं - बारिश के मौसम में उमस ज्यादा होती है और आपकी स्किन ऑयली है, तो ऐसे में ध्यान रहे कि जैल वाला सनस्‍क्रीन ही लगाएं। 

2 वॉटर रेसिस्‍टेंट सनस्‍क्रीन लगाएं - बारिश के मौसम में वॉटर रेसिस्‍टेंट सनस्‍क्रीन लगाने का कोशिश करें। इससे आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से ज्यादा देर तक सुरक्षा मिलेगी।

3 ड्राई स्किन के लिए- जिनकी त्वचा ड्राई होती है, उन्हें क्रीम बेस्ड सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए।

4 एसपीएफ 15 का इस्तेमाल करें- जरूरी नहीं है कि त्वचा की सुरक्षा के लिए ज्यादा एसपीएफ का सनस्क्रीन इस्तेमाल करें। बारिश के मौसम में 15 एसपीएफ का सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

5 चिपचिपाहट से बचें- ध्यान रहे कि बारिश के मौसम में जेल बेस्ड सनस्क्रीन इस्तेमाल करें, इससे बारिश के मौसम में होने वाली चिपचिपाहट से बचाती है। 

ये भी पढ़े

मुंहासों को हटाने के लिए घर पर कैसे बनाएं नीम फेसपैक

पिम्पल्स से पाना है छुटकारा तो आज़माए ये फेसवॉश

अगर आप भी हैं झाइयों से परेशान तो अपनाए ये घरेलु टिप्स

झुर्रियों को कम करता है ऑक्सीजन फेशियल

आप हमें फेसबुकट्विटरगूगल प्लस और यू ट्यूब चैनल पर भी फॉलो कर सकती हैं।