GREHLAKSHMI

FREE - On Google Play
OPEN

क्या आप अपनी उम्र से बड़ी दिखती हैं ?

संविदा मिश्रा

17th August 2019

आजकल न जाने कितनी ही महिलाएं और पुरुष हैं, जो कम उम्र में ही ज्यादा उम्र के लगने लगते हैं। वैसे तो बुढ़ापा शरीर का एक सामान्य लक्षण है और समय के साथ हर इंसान बूढ़ा भी होता है। लेकिन अनियमित दिनचर्या और खानपान की गलत आदतों की वजह से असमय ही बुढ़ापा आ जाता है।

पार्क में बच्चों के साथ खेलती हुई 32 साल की प्रेरणा को जब एक 20 साल की युवती ने आंटी कहकर बुलाया तो प्रेरणा का मन थोड़ी देर के लिए सोच में पड़ गया। उसका मन 8 साल पीछे चला गया जब उसकी शादी हुई थी और अब उसके 2 बच्चे हैं लेकिन 32 की उम्र कब 45 की लगने लगी पता ही नहीं चला। ये कहानी सिर्फ प्रेरणा की नहीं है, बल्कि आज ना जानें कितनी महिलाएं हैं ,जो अपनी उम्र से 10-15 साल बड़ी दिखती हैं । आखिर क्या हैं कारण? जिनकी वजह से कम उम्र में ही लोग उम्र दराज़ दिखने लगते हैं आइए जानें - 
 नींद ना पूरी होना 
स्वस्थ्य रहने के लिए कम से कम 6-8 घंटे की नींद आवश्यक है। लेकिन आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में सारे दिन काम करने के बाद भी दिन के 24 घंटे कम ही लगने लगते हैं, जिसकी वजह से हम अपने सोने के घंटों में कमी कर देते हैं और ठीक से नींद पूरी न होने का असर हमारे शरीर में दिखने लगता है और शरीर जल्दी ही बूढ़ा लगने लगता है। 
 
सिगरेट और शराब का सेवन 
आजकल के बदलते परिवेश में सिगरेट और शराब का सेवन स्टेटस सिंबल बन गया है और अपने आपको सबसे आगे दिखाने की चाह में लोग सिगरेट और शराब की बुरी लत अपना लेते हैं, जिसका सीधा असर शरीर पर पड़ता है। इससे बाहरी शरीर तो बूढ़ा लगने ही लगता है इसके अलावा इसका गलत असर आतंरिक अंगों जैसे -लिवर, किडनी पर भी पड़ता है।
 
चीनी का अधिक सेवन
एक कहावत है की अति किसी भी चीज़ की अच्छी नहीं होती है इसलिए यदि आप ज़रुरत से ज़्यादा चीनी का सेवन करते हैं तो इसका सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है। चीनी के ज्यादा मात्रा में सेवन से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ता है, जिससे चेहरे पर झुर्रियां नजर आने लगती है और शरीर कम उम्र में ही बूढ़ा लगने लगता है।  
 
धूप में ज्यादा देर तक रहना 
धूप जहां एक ओर हमारे शरीर के लिए आवश्यक है और इससे विटामिन डी मिलता है, वहीं  दूसरी तरफ धूप में ज्यादा देर तक रहना और सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना हानिकारक है। इससे त्वचा झुलस कर बेजान लगने लगती है और शरीर बूढ़ा लगने लगता है।
 
बालों का झड़ना 
आजकल बाल झड़ना एक आम समस्या बनता जा रहा है। पुरुषों ही नहीं महिलाओं के भी बाल बहुत तेजी से झड़ते हैं। इसका कारण खराब पानी, गलत खान-पान या फिर पोषक तत्वों की कमी कुछ भी हो सकता है लेकिन ये एक प्रमुख कारण है ,जिसकी वजह से उम्र ज्यादा लगने लगती है।